अनुपचारित बीज क्या होते हैं, गार्डन में इन्हें लगाने के फायदे और नुकसान – Benefits And Disadvantages Of Planting Untreated Seeds In Hindi 

अगर आप ऑर्गेनिक गार्डनिंग करना पसंद करते हैं, तो जाहिर सी बात है, कि आप उसमें इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे मिट्टी, खाद और उर्वरक इत्यादि ऑर्गेनिक ही इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन क्या आप जो बीज इस्तेमाल करते हैं, वह ऑर्गेनिक हैं? आमतौर पर पौधे लगाने के लिए दो तरह के बीजों का प्रयोग किया जाता है, उपचारित और अनुपचारित बीज। उपचारित बीजों को कीटों व रोगों से बचाने के लिए उनमें केमिकली और फिजिकली ट्रीटमेंट किया जाता हैं। इसके विपरीत अनुपचारित बीज पूरी तरह से प्राकृतिक होते हैं, इनमें किसी तरह का कोई परिवर्तन नहीं किया जाता है। आज इस लेख में हम गार्डन में अनुपचारित बीज लगाने के फायदे और नुकसानों पर चर्चा करेंगे, अनट्रीटेड या अनकोटेड सीड क्या होते हैं, इन बीज को लगाने के लाभ, जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें। इसके अलावा आप यह भी जानेंगे, कि गार्डन के लिए अनट्रीटेड बीज कहाँ से खरीदें।

अनुपचारित बीज क्या होते हैं – What Are Untreated Seeds In Hindi 

अनुपचारित बीज क्या होते हैं - What Are Untreated Seeds In Hindi 

अनकोटेड या अनुपचारित बीज (Untreated Seeds) पौधों के अपरिवर्तित बीज हैं, जिनकी अंकुरण दर बढ़ाने या कीटों और बीमारियों से बचाने के लिए कोई रासायनिक या भौतिक उपचार नहीं किया गया है। यह बीज पूरी तरह से शुद्ध और अपनी प्राकृतिक अवस्था में होते हैं, इनमें किसी प्रकार की कोटिंग या ड्रेसिंग नहीं की जाती है। अनुपचारित बीजों का सबसे अधिक उपयोग ऑर्गेनिक गार्डनिंग में किया जाता हैं।

(यह भी जानें: घर की छत पर गार्डन बनाने से होते हैं यह 7 फायदे…)

अनुपचारित बीज के इस्तेमाल के फायदे – Advantages Of Using Untreated Seeds In Hindi

अनुपचारित बीज के इस्तेमाल के फायदे - Advantages Of Using Untreated Seeds In Hindi

यदि आप ऑर्गेनिक गार्डनिंग करना पसंद करते हैं, तो आपको गार्डन में अनट्रीटेड सीड्स लगाने के फायदों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। यह बीज पूरी तरह से शुद्ध होते हैं, जिनमें किसी तरह कोई बदलाव नहीं किया गया है। आइए जानते हैं- गार्डन में अनट्रीटेड बीज के इस्तेमाल के फायदे, जो कि इस प्रकार हैं:-

ऑर्गेनिक गार्डनिंग में सहायक – Untreated Seeds Is Helpful For Organic Gardening In Hindi

यह बीज जैविक गार्डनिंग का आधार हैं। ऑर्गेनिक गार्डनिंग में सिंथेटिक केमिकल का उपयोग और बीजों के साथ किसी भी तरह का उपचार नहीं किया जाता है। अतः अनुपचारित बीजों का उपयोग करके, जैविक गार्डनर पेड़-पौधे लगा सकते हैं और ईको फ्रेंडली गार्डनिंग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: ऑर्गेनिक गार्डनिंग क्या है, जानें इसके फायदे…)

बजट के अनुकूल – Using Untreated Seeds Reduces Costs In Hindi 

बीज की बचत - Using Untreated Seeds Saves The Seed Itself In Hindi 

अनुपचारित बीज अक्सर कोटेड सीड्स (Treated Seeds) की तुलना में सस्ते होते हैं, क्योंकि बीजों का ट्रीटमेंट करने में कुछ केमिकल का प्रयोग किया जाता है, जो काफी महंगे होते हैं इन केमिकल्स के प्रयोग की वजह ट्रीटेड बीजों की लागत बढ़ जाती है अगर आप एक शुरूआती गार्डनर हैं, तो अनुपचारित बीजों का उपयोग कर गार्डन की शुरूआत कर सकते हैं

स्थानीय अनुकूलन – Untreated Seeds Become Adapted To Specific Locations In Hindi 

अनुपचारित बीजों में समय के साथ स्थानीय पर्यावरणीय परिस्थितियों के अनुकूल ढलने की क्षमता होती है। हालाँकि कीटों और बीमारियों से बचाने के लिए उन्हें उपचारित (Treated) नहीं किया जाता है, जिससे इन पर कीटों और बीमारियों का खतरा बना रहता है, क्षेत्रीय चुनौतियों के प्रति यह लचीलापन इन्हें मजबूत और अनुकूल बना देता है 

रासायनिक पदार्थों के उपयोग से बचना – Use Of Chemicals Can Be Avoided By Using Untreated Seeds In Hindi 

केमिकल युक्त पदार्थों से बचना अनुपचारित बीजों के प्रयोग करने का एक फायदा है। अनट्रीटेड बीज पूरी तरह से केमिकल फ्री होते हैं, जिससे अगर आप इनका प्रयोग अपने गार्डन में करते हैं, तो आपको अपने गार्डन को पूरी तरह से ऑर्गेनिक बनाने में मदद मिलती है। इसके विपरीत ट्रीटेड सीड्स में कुछ रसायनों का प्रयोग किया जाता है, जिनका थोड़ा बहुत असर मिट्टी पर भी पड़ सकता हैं।

(यह भी जानें: होम गार्डन के लिए बेस्ट सब्जियों के बीज और खरीदने की जानकारी…)

बेहतर स्वाद और पोषण – Untreated Seeds Provide Better Taste And Nutrition In Hindi 

अधिकांश गार्डनर्स का मानना है, कि ट्रीटेड की तुलना में अनुपचारित बीज बेहतर स्वाद और उच्च पोषक तत्वों से भरपूर फल और सब्जियां पैदा कर सकते हैं। इसलिए इन बीजों को गार्डन में लगाना एक फायदेमंद विकल्प है, इन्हें होम गार्डन में लगाकर आप बेहतर गुणवत्ता वाले फल और सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं।

पर्यावरण अनुकूल गार्डनिंग – Untreated Seeds Are A Good Option For Eco-Friendly Gardening In Hindi 

पर्यावरण अनुकूल गार्डनिंग - Untreated Seeds Are A Good Option For Eco-Friendly Gardening In Hindi 

अनुपचारित बीजों का प्रयोग करना पर्यावरण के अनुकूल गार्डनिंग करने का अच्छा तरीका है। इनके प्रयोग से आसपास के वातावरण या पर्यावरण पर किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुँचता है। यह होम गार्डनिंग के लिए एक टिकाऊ और अच्छा विकल्प है।

(यह भी जानें: अपने ऑर्गेनिक गार्डन में रोग नियंत्रण कैसे करें….)

अनट्रीटेड सीड्स के नुकसान – Disadvantages Of Untreated Seeds In Hindi

अनट्रीटेड सीड्स के नुकसान - Disadvantages Of Untreated Seeds In Hindi

वैसे तो अनुपचारित बीजों के अनेक फायदे हैं, लेकिन यह सीड्स अपने साथ कुछ नुकसान भी लेकर आते हैं इसलिए इनका उपयोग सोच समझकर करना चाहिए। अनुपचारित बीज लगाने के कुछ नुकसान निम्न हैं:

  • इन बीजों में सुरक्षात्मक कोटिंग्स या ड्रेसिंग नहीं की जाती है इसलिए यह कीटों और रोगों के प्रति संवेदनशील होते हैं।
  • कोटेड बीजों की तुलना में अनुपचारित बीज की अंकुरण दर कम होती है।
  • अनुपचारित बीज प्रतिकूल पर्यावरणीय परिस्थितियों, जैसे अत्यधिक तापमान या मृदा जनित रोगों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।
  • उपचारित बीजों की तुलना में अनुपचारित बीजों की शेल्फ लाइफ कम हो सकती है।
  • अनुपचारित बीज बोने से आपके गार्डन में बीमारियाँ और कीट आ सकते हैं, जो भविष्य में लगाए गये पौधों को प्रभावित कर सकते हैं।
  • अनुपचारित बीजों से पौधे उगाए गए पौधों को अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है।
  • अनट्रीटेड बीज आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं।

आइये अब जानते हैं- गार्डन के लिए अनट्रीटेड बीज कहाँ से खरीदें?

अनट्रीटेड बीज कहाँ से खरीदें – Where To Buy Untreated Seeds For Garden In Hindi 

अनट्रीटेड बीज कहाँ से खरीदें - Where To Buy Untreated Seeds For Garden In Hindi 

यदि आप जानना चाहते हैं कि अनट्रीटेड बीज कहाँ से खरीदें? तो हम आपको बता दें, कि आप इन बीजों को नर्सरी स्टोर, सीड स्टोर या फिर ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं, लेकिन खरीदते समय इस बात ध्यान रखें, कि बीज पूरी तरह से शुद्ध और ऑर्गेनिक हों। कई बार बीजों पर ट्रांसपेरेंट कोटिंग की जाती है, जिससे हमें तो यह लगता है, कि सीड्स ऑर्गेनिक हैं, पर वह ट्रीटेड होते हैं।

आप अनट्रीटेड सीड्स हमारे ऑनलाइन गार्डन स्टोर organicbazar.net से भी खरीद सकते हैं। यहाँ आपको अच्छी क्वालिटी के अनट्रीटेड सीड्स किफायती दामों में उपलब्ध हो जाएंगे। हमारे यहाँ उपलब्ध बीज पूरी तरह से ऑर्गेनिक हैं और अप इन्हें उगाने की जानकारी भी हमारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। आप घर बैठे ऑर्डर करके इन बीजों को मंगवा सकते हैं।

इस लेख में आपने जाना अनुपचारित बीज या अनट्रीटेड सीड क्या होते हैं, इन बीजों को गार्डन में लगाने के फायदे और नुकसान तथा गार्डन के लिए अनट्रीटेड बीज कहाँ से खरीदें । उम्मीद है लेख आपको पसंद आया हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment