गार्डन में लगाने के लिए पर्पल रंग की सब्जियाँ – Beautiful Purple Colored Vegetables And Fruits For Your Garden In Hindi 

गार्डन में लगी रंग-बिरंगी सब्जियों और फलों को देखकर अलग ही खुशी का अनुभव होता है। यह कलरफुल फल और सब्जियां देखने में जितनी सुन्दर लगती हैं, उतनी ही स्वादिष्ट और सेहतमंद भी होती हैं। सामान्य की अपेक्षा पर्पल सब्जी और फलों में प्रोटीन और विटामिन्स अधिक मात्रा में होते हैं। अगर आप भी एक गार्डनर हैं और अपने गार्डन में पर्पल सब्जियां और फलों को उगाने का शौक रखते हैं, तो आज हम आपको बैंगनी रंग की सब्जियों और फलों के बारे में बताएंगे। गार्डन में लगाने के लिए बैंगनी या पर्पल रंग की सब्जियां और फल कौन-कौन से हैं, इनके नाम तथा इन कलरफुल सब्जियों और फलों को उगाने के लिए गमले या ग्रो बैग साइज की जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी। (List Of Purple Fruits And Vegetables In Hindi)

बैंगनी या पर्पल रंग की सब्जियां – List Of Purple Vegetables In Hindi

बैंगनी या पर्पल रंग की सब्जियां - List Of Purple Vegetables In Hindi

पर्पल रंग की सब्जियां उगाकर अपने गार्डन को कलरफुल बनाने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें, जिसमें हम आपको बतायेंगे, पर्पल रंग की कुछ सब्जियों के बारे में। इन सब्जियों को भी आप सामान्य सब्जियों की तरह गमले या ग्रो बैग में आसानी से लगा सकते हैं तथा यह अन्य हरी सब्जियों की अपेक्षा काफी स्वादिष्ट और पौष्टिक गुणों से भरपूर होती हैं, जिन्हें खाने के लिए उपयोग में ला सकते हैं।

इन बैंगनी रंग की सब्जियों के बीज आप हमारी वेबसाइट Organicbazar.Net से भी खरीद सकते हैं, यहाँ आपको किफायती दामों में अच्छी क्वालिटी के सब्जियों के बीज उपलब्ध हो जाएंगे।

आइए जानते हैं- पर्पल रंग की कुछ सब्जियों के नाम, उगाने के लिए ग्रो बैग साइज़ और बीज खरीदने की जानकारी:-

No.
पर्पल सब्जियों के नाम
गमला या ग्रो बैग साइज (W x H) इंच में 
बीज यहाँ से खरीदें            
1.
चुकंदर (Beetroot)
2.
पत्ता गोभी (Cabbage)
3.
मिर्च (Chilli)
4.
आर्टीचोक (Artichoke)
5.
फूलगोभी (Cauliflower)
6.
बैंगन (Eggplant)
7.
केल (Kale)
8.
सेमफली (Lima bean)
9.
ब्रसेल्स स्प्राउट (Brussels Sprout)
10.
शकरकंद (Sweet potato)
उपलब्ध नहीं
11.
टमाटर (Tomato)
12.
शिमला मिर्च (Capsicum)
13.
शलजम (Turnips)

बैंगनी रंग के फलों के नाम – Purple Fruits Name In Hindi 

बैंगनी रंग के फलों के नाम - Purple Fruits Name In Hindi 

बैंगनी या पर्पल रंग के फलों के नाम निम्न हैं:-

  • ब्लैकबेरी (Blackberries)
  • पैशनफ्रूट (Passion Fruit)
  • मैंगोस्टीन (Mangosteen)
  • अकाई बेरी (Acai Berries)
  • एल्डरबेरी (Elderberries)
  • ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit)
  • बेर (Plum)
  • शहतूत (Morus Alba)
  • कॉनकॉर्ड अंगूर (Concord Grapes)
  • ब्लूबेरी (Blueberry)
  • जामुन (Java Plum)
  • करौंदा (Karonda)

फल वाले पेड़ उगाने के लिए गमला या ग्रो बैग – Pot Size For Growing Fruit Plant In Hindi 

फल वाले पेड़ उगाने के लिए गमला या ग्रो बैग - Pot Size For Growing Fruit Plant In Hindi 

यदि आप गार्डन में इन बैंगनी रंग के फल वाले पेड़ों को लगाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें, फ्रूट ट्री अन्य पेड़-पौधों की अपेक्षा बड़े होते हैं और ग्रोथ करने में अधिक समय लेते हैं, इसलिए इन्हें एक मजबूत और लम्बे समय तक चलने वाले गमलों में लगाना उचित है।

आप इन फल के पेड़ों को उगाने के लिए HDPE और फैब्रिक ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं, यह ग्रो बैग फ्रूट ट्री लगाने के लिए एकदम सही होते हैं, तथा इनमें पौधे की जड़ों को फैलने के लिए पर्याप्त जगह होती है। फैब्रिक ग्रो बैग में जड़ें एयर प्रूनिंग के माध्यम से कट जाती हैं, जिससे इन्हें बार-बार रिपॉट नहीं करना पड़ता हैं।

कुछ पौधे जैसे- करौंदा, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी आदि के पौधे उगाने के लिए आप एक मध्यम साइज के ग्रो बैग 15 x 15 इंच (W x H), 15 x 18 इंच (W x H), और 18 x 15 इंच (W x H) का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन बड़े पौधे उगाने के लिए आपको इससे बड़े अर्थात निम्न साइज के गमले खरीदने होंगे:-

इस लेख में आपने जाना, गार्डन में लगाने के लिए बैंगनी या पर्पल रंग की सब्जियां और फल कौन-कौन से हैं, इन सब्जियों के नाम तथा इन वेजिटेबल और फलों को उगाने के लिए गमले या ग्रो बैग साइज के बारे में। यदि आप इन सब्जियों के बीज खरीदना चाहते हैं, तो ऊपर दी गई खरीदें की लिंक पर क्लिक करें और लेख से सबंधित आपके सुझाव हमें कमेंट करके बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *