शुरूआती लोगो के लिए फूलों का बगीचा शुरू करने के लिए शानदार टिप्स – Flower Gardening Tips For Beginners In Hindi

शुरूआती लोग फूलों का बगीचा कैसे बनाएं: फूलों की गार्डनिंग करना आपके जीवन का एक शानदार अनुभव हो सकता हैं। यदि आप एक नौसिखिए गार्डनर है तो फ्लावर गार्डनिंग करना कुछ हद तक आपके लिए चुनौती भरी हो सकती है। क्योंकि शुरुआती लोगो को सुंदर फूलो का बगीचा बनाने के लिए उचित मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। अगर कोई नया व्यक्ति फूलों का बगीचा ( Flower Gardening Tips For Beginners In Hindi) बनाना चाहता है तो इसके लिए उसे कुछ टिप्स और तरीकों का पालन करना होगा। इस लेख में हम आपको बताएँगे कि एक शुरूआती लोग फूलों का बगीचा कैसे बनाएं? और अपने गार्डन में रंग बिरंगे फूल के पौधे कैसे उगाए।

शुरूआती लोग फूलों का बगीचा कैसे बनाएं – Flower Gardening Tips For Beginners In Hindi

यदि आप एक नौसिखिए है और फ्लावर गार्डनिंग शुरू करना चाहते हैं, तो नीचे दी गई जानकारी को पूरा पढ़ें। यहां हमने बताया है कि एक बिगिनर को किन-किन टिप्स (Flower Gardening Tips For Beginners) का पालन करना चाहिए ताकि वह वह एक बेहतरीन फूलों का बगीचा तैयार कर सकें।

फूल वाले पौधों की अच्छी किस्म का चयन करें- Choose The Right Plants

एक नौसिखए गार्डनर को सबसे पहले ऐसे फ्लावर प्लांट का चयन करना होगा, जो आपके क्षेत्र की जलवायु और मिट्टी में अच्छी तरह से ग्रोथ कर सके। बता दें कि अलग अलग वैरायटी के फूलों के खिलने का समय अलग अलग होता है। इसलिए जब आप फ्लावर प्लांट का चयन करें तो इनकी उंचाई, आकार व रखरखाव आदि सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद ही पौधों का चयन करें।

आसानी से उगने वाले फूलों के पौधों से करें शुरुआत– Start With Easy Grow Flower Plants in Hindi

जब कोई बिगिनर फ्लावर गार्डन की शुरुआत करता है तो उसे अपने गार्डन में हमेशा ऐसे फूलो को लगाना चाहिए जो कि बहुत ही आसानी से और बिना ज्यादा देखभाल के बिना ग्रो करते हैं। यहां हमने आपको ऐसे फूलों की लिस्ट दी हैं, जो कि आसानी से उगाये जा सकते हैं।

  1. अडेनियम (Adenium)
  2. कनेर (Nerium Oleander/Kaner)
  3. कैलेंडुला (Calendula)
  4. कॉसमॉस फूल (Cosmos)
  5. गुड़हल (Hibiscus)
  6. गेंदा (Marigold)
  7. चांदनी फूल (Crepe Jasmine)
  8. जीनिया (Zinnia)
  9. जेरेनियम (Geraniums)
  10. डेलिली (Daylilies Flower)
  11. डैफोडिल (Daffodil)
  12. पिटूनिया (Petunia)
  13. पोर्टुलाका (Portulaca)
  14. प्लूमेरिया (Plumeria Plant)
  15. बेगोनिया (Begonia)
  16. बोगनवेलिया (Bougainvillea)
  17. मोगरा (Mogra Plant)
  18. लैंटाना (Lantana)
  19. सदाबहार (Periwinkle Flower)
  20. सूरजमुखी (Sunflower)

(यह भी पढ़िए – फूलों के बीज कहाँ से खरीदें)

शुरूआती लोग पोषक तत्वों से युक्त पॉटिंग मिक्स तैयार करें- Prepare The Soil

Best Potting Soil For Growing Nasturtium At Home

गार्डन के पौधों के स्वस्थ विकास के लिए अच्छी मिट्टी की आवश्यकता होती है। शुरूआती लोग अपने बगीचे में पौधे लगाने से पहले आप अच्छी पॉटिंग मिक्स तैयार करें। पोषक तत्वों से युक्त मिट्टी तैयार करने के लिए आप गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट, किचन वेस्ट खाद, कोकोपीट, पर्लाईट आदि उपयोग कर सकते हैं। मिट्टी के साथ इन ऑर्गेनिक खाद को मिलाने से मिट्टी की संरचना बेहतर होती है और पोषक तत्वों की कमी भी पूरी हो जाती है। जब आप मिट्टी तैयार करें तो ध्यान रहे कि मिट्टी पूरी तरह से ड्रैनेज होनी चाहिए ताकि जल भराव न हो।

फूल के पौधों की तेज ग्रोथ के लिए कौन से पॉट या ग्रो बैग चुने- Select Grow Bag

Grow Bags or Pots: Best Tools For Gardening 

अपने गार्डन में विभिन्न प्रकार के फ्लावर प्लांट लगाने के लिए आप अच्छी क्वालिटी के ग्रो बैग, जियोफाइबर ग्रो बैग का चयन करें। इन ग्रो बैग में आप तैयार की गई पॉटिंग मिक्स डालकर छोटे बड़े सभी प्रकार के पौधे लगा सकते हैं। ध्यान रहें कि आप प्लांट के आकार के अनुसार छोटे बड़े ग्रो बैग चुने।

(यह भी पढ़िए – ऑनलाइन ग्रो बैग कहाँ से खरीदें)

अच्छे फूल खिलने के लिए पौधों को पर्याप्त सूर्य प्रकाश में रखें – Sunlight

Provide Adequate Sunlight To Keep Plants Green And Healthy

बता दें कि अधिकांश फूल वाले पौधों की अच्छी ग्रोथ और फूल खिलने के लिए पर्याप्त धूप की आवश्यकता होती है। फूलों के अच्छे विकास के लिए आप अपने होम गार्डन, टेरेस गार्डन या घर के आंगन में ऐसे स्थान पर पौधे लगाएं जहां पर्याप्त धूप आती है। फूल के पौधों को प्रतिदिन कम से कम 6-8 घंटे की सीधी धूप मिलना जरूरी होती है।

पौधों में फूल आने के लिए नियमित रूप से पानी दें- Water Regularly

Water the Day Before

फूलों को स्वस्थ बनाएं रखने और पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए रेगुलर पानी देना बेहद जरूरी होता है। बता दें कि मिट्टी में नमी बनी रहने से फूल जल्दी झड़ते नही है और गार्डन फूलों से भरा हुआ रहता है। गर्म और शुष्क मौसम के दौरान फूल के पौधों को पानी देना बिल्कुल भी न भूले।

शुरूआती लोग फूल के पौधों में कौनसी खाद डालें – Use Organic Fertilizer

अन्य जैविक उर्वरक - Organic Magnesium Fertilizer Sources In Hindi 

यदि आप एक नए गार्डनर है और अपने गार्डन के गमले में लगे फ्लावर प्लांट्स की रुकी हुई ग्रोथ से परेशान हो चुके हैं। तो हम कुछ जैविक खाद के बारें में आपको बताते हैं, जिनका उपयोग करने से आपका गार्डन न केवल फूलों से भर जाएंगा बल्कि पौधे भी हरे भरे हो जाएंगे। बता दें कि वर्मीकम्पोस्ट, नीम की खाद, गोबर की खाद, किचन वेस्ट कम्पोस्ट, बोनमील, आर्गेनिक पोटास और मस्टर्ड केक आदि का उपयोग करके आप अपने होम गार्डन के पौधों को पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – होम गार्डन के लिए जैविक खाद कहाँ से खरीदें)

फ्लावर प्लांट को सुरक्षित रखने के लिए मल्चिंग करें – Mulching

पौधों की मल्चिंग करें - Proper Mulch Your Garden Plants In Rainy Season In Hindi 

फूल के पौधों की क्यारी के चारों ओर गीली घास, रददी पेपर या फिर सूखी घास व पुआल की एक परत बनाकर पौधों को सुरक्षित रख सकते है। बता दें कि मल्चिंग करने से मिट्टी में नमी को संरक्षित करने, खरपतवारों को दबाने और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *