गार्डन में बहुत काम आ सकता है न्यूज़ पेपर जानिए कैसे करें इसका उपयोग – Use Of Newspaper In Garden In Hindi

अक्सर हम अपने घर पर न्यूज पेपर को पढ़ने के बाद फेक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं? कि आप इसका उपयोग गार्डनिंग में कर सकते हैं। जी हाँ, न्यूज़ पेपर को पढ़ने के बाद फेकने के बजाय गार्डन में कई तरह से उपयोग किया जा सकता है। अखबार एक एक जैविक सामग्री है, जिसका उपयोग करने से पौधे और मिट्टी दोनों को हो बेहद फायदा होता है। अगर आप ऑर्गेनिक गार्डनिंग करना पसंद करते हैं, तो न्यूज पेपर का इस्तेमाल करना बेहद ही संजीदा और फायदेमंद विकल्प है। आज इस लेख में गार्डनिंग में न्यूज पेपर का उपयोग कैसे करें? इस विषय पर चर्चा करेंगे। साथ ही आपको बताएंगे, कि इसके इस्तेमाल से क्या क्या फायदे होते हैं? होम गार्डन में अखबार या न्यूस पेपर के उपयोग या इस्तेमाल के तरीके (Uses Of Newspaper In The Garden In Hindi) जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

गार्डन में न्यूज़ पेपर के उपयोग के तरीके – Ways To Use Newspaper In The Garden In Hindi 

गार्डन में न्यूज़ पेपर के उपयोग के तरीके - Ways To Use Newspaper In The Garden In Hindi 

आप अपने गार्डन में अखबार अर्थात न्यूज़ पेपर का इस्तेमाल निम्न तरह से कर सकते हैं:-

(यह भी जानें: होम गार्डन के लिए बड़े साइज के गमले/ग्रो बैग और उनके फायदे…)

खरपतवार नियंत्रण – Use Of Newspaper For Weed Control In Garden In Hindi 

होम गार्डन में न्यूज़ पेपर का सबसे पहला इस्तेमाल खरपतवारों का नियंत्रण करना है। अखबार मिट्टी के कवर के रूप में कार्य करता है, मिट्टी के पास सूरज की रोशनी को आने से रोकता है, जिससे खरपतवार के बीज जर्मिनेट नहीं हो पाते हैं और उन्हें बढ़ने के लिए अनुकूल वातावरण नहीं मिला पाता है। आप गमले में लगे  पौधों के चारों ओर न्यूज़ पेपर को बिछाएं और गीली घास, पुआल आदि से ढक दें।

पौधों की मल्चिंग –  Use Of Newspaper For Mulching Of Plants In Hindi 

पौधों की मल्चिंग -  Use Of Newspaper For Mulching Of Plants In Hindi 

अखबार से मल्चिंग करना मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने का एक बेहतरीन तरीका है। न्यूज़ पेपर से न सिर्फ मिट्टी के तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है, बल्कि यह लंबे समय मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए भी उपयोगी है। यह एक प्रकार की जैविक मल्चिंग है, जिसके आप छोटे-छोटे टुकड़े करके पौधों के चारों ओर बिछा सकते हैं।

(यह भी जानें: यदि करने जा रहे हैं पौधों की मल्चिंग, तो जान लें यह फायदे…)

कम्पोस्ट बिन में उपयोग – Newspaper Use In Compost Bin In Hindi 

कम्पोस्ट बिन में उपयोग - Newspaper Use In Compost Bin In Hindi 

अगर आप अपने घर पर पौधों के लिए कम्पोस्ट खाद तैयार करते हैं, तो तो न्यूज़ पेपर का इस्तेमाल आप कम्पोस्ट बिन में भी कर सकते हैं। अखबार कार्बन और नाइट्रोजन का एक अच्छा स्रोत है, जिनमें से अखबार के कागज़ में नाइट्रोजन और इंक में कार्बन पाया जता है। यह दोनों पोषक तत्व पौधे की ग्रोथ के लिए आवश्यक होते हैं। यदि आप न्यूज़ पेपर को कम्पोस्ट में मिलाते हैं, तो पोषक तत्वों से भरपूर खाद तैयार कर सकते हैं।

कीट नियंत्रण – Use Of Newspaper For Protection Insect In Hindi 

गार्डन में न्यूज़ पेपर का उपयोग आप कीटों से बचाव के लिए भी कर सकते हैं। स्लग और स्नेल्स जैसे रेंगने वाले वाले कीट अखबार पर नहीं चल पाते हैं। यदि आप पौधों के आसपास अखबार को बिछा देते हैं, तो यह एक अवरोधक के रूप में कार्य करता है और कीटों से सुरक्षा प्रदान करता है।

(यह भी जानें: पौधों को कीटों से बचाती हैं ये तरह तरह की स्टिकी ट्रैप…)

मिट्टी का संशोधन – News Paper Is Helpful For Soil Amendment In Hindi

अखबार का इस्तेमाल आप गमले की मिट्टी में सुधार के लिए भी कर सकते हैं। न्यूज पेपर के टुकड़े मिट्टी में एयरेशन और जल धारण क्षमता को बढ़ाते हैं। और मिट्टी में मिलाने पर इसका अपघटन धीरे-धीरे होता है, जो आपके गार्डन के लिए उपजाऊ भूमि को बढ़ावा देता है। कटे हुए अखबार को गमले की मिट्टी में मिला दें।

(यह भी जानें: मिट्टी में सुधार करने के लिए मिलाएं यह चीजें…)

ठंड से बचाव – News Paper Is Helpful For Protection Plants From Cold In Hindi 

गार्डन में न्यूज पेपर का इस्तेमाल आप पौधों को ठंड से बचाने के लिए भी कर सकते हैं। जब ठंढ या पीला का खतरा होता है, तो अखबार एक प्राकृतिक इन्सुलेटर बन जाता है, जो आपके पौधों को संभावित नुकसान से बचाता है। पाले के दौरान पौधों के चारों और अखबार की परत बिछा दें और दिन के दौरान अखबार हटा दें, ताकि सूरज की रोशनी आपके पौधों को तरोताजा कर सके।

पॉट लाइनर्स के रूप में – Use Newspaper As Pot Liners In Hindi

आप पौधों के गमलों के नीचे तली में अखबार का उपयोग ड्रेनेज होल्स में सुधार के लिए भी कर सकते हैं। अखबार नमी को नियंत्रित करते हुए मिट्टी को बहने से रोकता है और ड्रेनेज होल्स में मिट्टी भरने से रोकता हैं, जिससे जल निकासी में सुधार होता है।

ट्रांसप्लांटिंग शॉक को कम करना – News Paper Is Reducing Transplanting Shock In Hindi 

ट्रांसप्लांटिंग शॉक को कम करना - News Paper Is Reducing Transplanting Shock In Hindi 

गार्डन में अखबार का इस्तेमाल आप पौधों के ट्रांसप्लांटिंग झटके को कम करने के लिए भी कर सकते हैं। सीडलिंग को ट्रांसप्लांट करते समय पौधे की जड़ों को गीले अखबार में लपेट लें। अखबार जड़ों के आसपास मिट्टी को बनाए रखने में मदद करता है, प्रत्यारोपण के झटके को कम करता है और पौधे को अनुकूल स्थितियां प्रदान करता है।

सीड जर्मिनेशन में सहायक – News Paper Is Helpful In Seed Germination In Hindi 

सीड जर्मिनेशन में सहायक - News Paper Is Helpful In Seed Germination In Hindi 

सीडलिंग ट्रे में बीजों को जर्मिनेट करते समय आप आप ट्रे को न्यूज़ पेपर से कवर करके लगातार नमी बनाए रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त अँधेरे में उगने वाले बीजों को जर्मिनेट करने के लिए अख़बार बहुत उपयोगी होता है। यह न सिर्फ नमी बनाए रखने में मदद करता है बल्कि अधिक नमी को अवशोषित भी करता है।

(यह भी जानें: तेजी से बीज अंकुरण के लिए अपनाएं यह 4 टिप्स….)

इस लेख में आपने जाना गार्डनिंग या गार्डन में न्यूज पेपर का इस्तेमाल या उपयोग कैसे करे, उपयोग करने के तरीके के बारे में। उम्मीद हैं हमारा लेख आपके लिए मददगार रहा हो। इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Comment