हाइड्रोपोनिक तकनीक से उगाए जाने वाले 10 पौधे – Top 10 Plants Grown Using Hydroponics Technique In  Hindi

आप अपने होम गार्डन में कुछ रोचक करना चाहते हैं, तो इसके लिए हाइड्रोपोनिक तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। इस तकनीक से पौधा उगाकर आपको कुछ अलग अनुभव प्राप्त होगा। बता दें कि हाइड्रोपोनिक विधि से गार्डनिंग करने के लिए आप सीमित जगह और संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं। बता दें कि एक हाइड्रोपोनिक आधुनिक तकनीक हैं जिसमें मिट्टी का उपयोग किए बिना हम प्लांट को उगा सकते हैं। इस तकनीक में भरे पानी कंकड़ और आवश्यक पोषक तत्वों की मदद से पौधों उगाया जाता हैं। इसलिए आज इस पोस्ट हम होम गार्डनिंग के लिए शीर्ष के 10 ऐसे सर्वश्रेष्ठ पौधों (Top 10 Plants Grown Using Hydroponics Technique In  Hindi) के बारें में बताने जा रहे हैं जिन्हें हाइड्रोपोनिक प्रोसेस से आसानी से उगाया जा सकता हैं। अगर आप भी इस प्रभावी और साइंटिफिक तरीके को अपनाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि किन-किन पौधों को हाइड्रोपोनिक प्रक्रिया के माध्यम से उगाया जा सकता हैं, तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

हाइड्रोपोनिक तकनीक क्या हैं – Hydroponics Techniques In Hindi

हाइड्रोपोनिक तकनीक से उगाए जाने वाले 10 पौधे - Top 10 Plants Grown Using Hydroponics Technique In Hindi

हाइड्रोपोनिक एक आधुनिक तकनीक हैं जिसमे मिट्टी का उपयोग किए बिना पौधों को उगाया जाता हैं। हाइड्रोपोनिक सिस्टम (Hydroponics Systems Plants) से पौधा उगाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर पानी को जड़ों तक सीधे पहुंचाकर पौषक तत्व प्रदान किये जाते हैं। बता दें कि आज के दौर में इस तकनीक से बागवानी या खेती की जा रही हैं। पौधा उगाने के लिए इसमें पानी या पानी के साथ रेत और कंकड़ का उपयोग किया जाता हैं। पौधों को पोषण प्रदान करने के लिए पानी में ही पोषक तत्वों को मिला दिया जाता है।

हाइड्रोपोनिक विधि से उगाए जाने वाले 10 प्रमुख पौधे – Top 10 Hydroponics Plants In Hindi

मिट्टी में पौधे उगाने की बात हर कोई जानता हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाइड्रोपोनिक नाम कि एक आधुनिक तकनीक हैं जिसमे बिना मिट्टी के पौधे उगाकर फूल, फल व सब्जी आदि प्राप्त की जा सकती हैं। तो आइए जानते हैं तो टॉप 10 प्लांट (Top 10 Hydroponics Plants In Hindi) के बारे में जिन्हें हम हाइड्रोपोनिक सिस्टम से उगा सकते हैं:-

1. पुदीनाMint Plant In Hindi

मिंट या पुदीना - Mint Is Best Ant Repel Plant In Hindi

पुदीना एक उत्कृष्ट और सुगंधित पौधा हैं जो प्रत्येक होम गार्डन में देखने को मिलता हैं। पुदीना से आने वाली मधुर सुगंध, उपयोगिता, और हेल्थ बेनेफिट्स के कारण यह अत्यंत लौकप्रिय पौधा बन गया हैं। पुदीना प्लांट को आसानी से हाइड्रोपोनिक सिस्टम से उगाया जा सकता हैं, जिससे इसकी वृद्धि तेज़ होती हैं और पौधों में ऊर्जा भरपूर बनी रहती हैं। पौधे को सुरक्षित और स्वस्थ बनाए रखने के लिए सही न्यूट्रिएंट सॉल्यूशन और सही तापमान की जरूरत होती हैं। पुदीना के पत्तों का उपयोग विभिन्न खाद्य पदार्थों, चाय, और मसालों के रूप में किया जा सकता हैं। यह न केवल व्यंजनों के स्वाद को बढ़ता है बल्कि हमारी सेहत के लिए भी लाभकारी होता है ।

(यह भी पढ़िए – घर पर मिंट बेसिल का पौधा कैसे लगाएं)

2. तुसली Basil Plant In Hindi

तुलसी को जल्दी कैसे बढ़ाए - Tulsi growth in Hindi

बेसिल या तुलसी का पौधा हाइड्रोपोनिक तकनीक से उगाने के लिए एक शानदान विकल्प हैं। बता दें कि तुलसी के पौधे को इसकी खुशबूदार पत्तियों, आयुर्वैदिक गुणों और पौष्टिकता के लिए पसंद किया जाता हैं। हाइड्रोपोनिक तकनीक से तुलसी का पौधा उगाना आसान और प्रभावी तरीका हैं। बेसिल को उगाने के लिए सबसे पहले एक उपयुक्त हाइड्रोपोनिक सिस्टम का चयन करें। जैसे कि डीप वॉटर कल्चर (DWC) या न्यूट्रिएंट फिल्म टेक्नीक (NFT) आदि।

3. पालक – Spinach Plant In Hindi

पालक - Spinach Is Called A Superfood In Hindi

पालक का पौधा एक पौष्टिक और स्वादिष्ट सब्जी हैं, जो भारतीय किचिन में प्रमुख स्थान रखती हैं। इसकी उच्च पोषण सामग्री, विटामिन, और खनिज से भरपूर पत्तियाँ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। बता दें कि हाइड्रोपोनिक सिस्टम के माध्यम से पालक को उगाया जा सकता हैं। हाइड्रोपोनिक तकनीक से उगाने पर पालक का पौधा तेजी से ग्रोथ करता हैं, लेकिन इसमें सुरक्षित और सही न्यूट्रिएंट सॉल्यूशन की आवश्यकता होती हैं। जिससे के पौधों को आवश्यक पोषण तत्व प्राप्त होते हैं। बता दें कि पालक का उपयोग सलाद, सूप व अन्य व्यंजन बनाने के लिए उपयुक्त हैं।

(यह भी पढ़िए – पालक को गमलों में कैसे उगाएं)

4. स्ट्रॉबेरी Strawberry Plant In Hindi

स्ट्रॉबेरी - Strawberry in Hindi

स्ट्रॉबेरी एक लाजबाव पौधा हैं, इसमें लगने वाले फल अत्यंत स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अधिकांस गार्डनर स्ट्रॉबेरी प्लांट को अपने होम गार्डन में लगाना पसंद करते हैं और बगीचों में स्ट्रॉबेरी बड़ी मात्रा में उगाया जाता हैं। बता दें कि हाइड्रोपोनिक सिस्टम से स्ट्रॉबेरी को उगाना एक अच्छा विकल्प हैं। इस तकनीक से पौधों को अधिक ऊर्जा और पोषण प्रदान किया जाता हैं। यह तकनीक उच्च गुणवत्ता वाले फलों की वृद्धि को बढ़ाता हैं। इसके लाजबाव स्वाद, विभिन्न आइटमों में उपयोग, और उच्च विटामिन-सी से भरा होना इसे ओर भी खास बनाता हैं।

5. लेट्यूस – Lettuce Plant In Hindi

हाइड्रोपोनिक लेट्यूस की कटाई - Harvest Of Hydroponics Lettuce In Hindi

बता दें कि लेट्यूस को सलाद पत्ता भी कहा जाता हैं और इसका सबसे अधिक इस्तेमाल सैंडविच बनाने में किया जाता हैं। लेट्यूस के पौधे को हाइड्रोपोनिकली तरीके से उगाने के लिए कम जगह की आवश्यता होती हैं। लेट्यूस को हाइड्रोपोनिक सिस्टम में उगाने के लिए सबसे पहले अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों का चयन करें। बीजों के उगने के बाद उन्हें पर्याप्त सूर्य प्रकाश में रखे। बता दें कि घर पर हीड्रोपोनिक्स गार्डनिंग का अनुभव लेने के लिए लेट्यूस प्लांट एक बेहतरीन विकल्प हैं।

6. टमाटर Tomato Plant In Hindi

इनडिटरमिनेट टमाटर क्या होते हैं - What Are Indeterminate Tomato Plants In Hindi

हाइड्रोपोनिक तकनीक से टमाटर का पौधा उगाना एक अनूठा अनुभव हो सकता हैं। इस प्रक्रिया में टमाटर के पौधों को पानी में न्यूट्रिएंट सॉल्यूशन के साथ बढाया जाता हैं। यह तकनीक पौधों को सही मात्रा में पोषण प्रदान करती हैं, जिससे उच्च गुणवत्ता और स्वादशील टमाटर का उत्पादन किया जा सकता हैं। बता दें कि सीधे पानी के संपर्क में होने के कारण पौधों को रोगों और कीटाणुओं से सुरक्षित रखना आसान होता हैं। पर्याप्त उर्जा मिलने की वजह से हाइड्रोपोनिक टमाटर के उगने की गति तेज होती हैं।

(यह भी पढ़िए – गमले में बेल वाले टमाटर कैसे उगाएं)

7. ककड़ी / खीरा – Cucumber Plant In Hindi

होम गार्डन में खीरा उगाने की टिप्स - Cucumber Plant Growing Tips In Hindi

खीरा जिसे आमतौर पर ककड़ी भी कहते हैं, बहुत ही लौकप्रिय बेल वाला पौधा हैं। इसे हाइड्रोपोनिक विधि से अपने होम गार्डन या घर के गलिहारे में आसानी से उगाया जा सकता हैं। बता दें कि खीरा गर्म जलवायु का प्लांट हैं, इसे विकसित होने के लिए पर्याप्त सूर्य की रोशनी और उचित तापमान की आवश्यकता होती हैं। यह ड्रिप हाइड्रोपोनिक प्रणाली की मदद से अच्छी तरह से विकसित होता हैं। जब यह ग्रोथ करने लगता हैं तो इसे बढ़ाने के लिए तार पिंजरे या बड़ी जाली के सहारे की जरूरत होती हैं।

(यह भी पढ़ें: बगैर मिट्टी के उगा सकते हैं, यह पौधे अपने घर पर…)

8. शिमला मिर्च – Capsicum Plant In Hindi

Hari Shimla Mirch

हाइड्रोपोनिक सिस्टम से उगाने के लिए शिमला मिर्च का पौधा एक अच्छा विकल्प हैं। शिमला मिर्च, जिसे अंग्रेजी में “Bell Pepper” भी कहा जाता हैं, एक पौष्टिक और स्वादिष्ट सब्जी हैं। बता दें कि यह सब्जी विभिन्न रंगों की होती हैं। बेल पेपर को हाइड्रोपोनिक तकनीक से आसानी से उगाया जा सकता हैं, जिसमें मिट्टी की आवश्यकता नहीं होती हैं। पानी का इस्तेमाल करके हाइड्रोपोनिक तकनीक में पौधों को पूर्णत: नियंत्रित पोषण प्रदान किया जाता हैं, जिससे अधिक मात्रा में उत्पादन होता हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर शिमला मिर्च कैसे उगाएं )

9. बीन्स – Beans Plant In Hindi

बीन्स एक पौष्टिक और प्रोटीन से भरपूर सब्जी हैं जो लाल और भूरे रंगों में उपलब्ध होती हैं। बता दें कि बीन्स भी उन सब्जियों में से एक हैं जिन्हें हाइड्रोपोनिकली उगाना संभव हैं। अगर आप इसे हाइड्रोपोनिक प्रणाली से उगाना चाहते हैं, तो बता दें कि इसे सहारे की जरूरत पड़ सकती हैं तथा बीन्स पौधों को बढ़ने के लिए पर्याप्त सूर्य प्रकाश की की भी आवश्यकता होती हैं।

10. धनिया – Coriander Plant In Hindi

धनिया लगाने के लिए आवश्यक सामग्री - Ingredients for growing Coriander on terrace garden in Hindi

हाइड्रोपोनिक तकनीक से पौधे उगने की बात चल रही हैं तो हम धनियां को कैसे भूल सकते हैं। धनियां, जिसे अंग्रेजी में Coriander कहा जाता हैं। यह एक सुगंधित पत्तियों वाला और स्वादिष्ट पौधा हैं जो प्रत्येक किचिन में देखने को मिलता हैं। धनिया को हरी सब्जी के साथ और मसालों के रूप में हर घर में उपयोग किया जाता हैं। धनिया के पौधे को हाइड्रोपोनिक तकनीक से उगाना बेहद आसान होता हैं।

(यह भी जानें: मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स क्या है, जानें बनाने की विधि…)

इस आर्टिकल में हमने हाइड्रोपोनिक विधि से उगाएं जाने वाले 10 प्रमुख पौधो (Top 10 Hydroponics Plants In Hindi) के बारे में बताया हैं। इस तकनीक या लेख से सम्बंधित आप अपने सुझाव हमें दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *