स्ट्रॉबेरी तोड़ने से पहले जानें ये जरूरी बातें – To Harvest Strawberries Some Things You Should Know In Hindi

स्ट्रॉबेरी स्वादिष्ट और मीठे फलों में से एक है, यह छोटे-छोटे लाल रंग के फल देखने में इतने सुंदर लगते हैं, कि इन्हें देखते ही खाने का मन हो जाता है। स्ट्रॉबेरी के फलों को जितना लोग खाना पसंद करते हैं, उतना ही इसके पौधे को घर पर उगाना भी। दरअसल हम इस पौधे को लगा तो लेते हैं, लेकिन हमें यह पता नहीं होता, कि स्ट्रॉबेरी के फलों को कब और कैसे तोड़े? और इस जानकारी के अभाव में हम या तो अपरिपक्व फल को तोड़ लेते हैं, या फिर अधिक पक जाने से फल खराब होने लगते हैं। यदि आपने भी अपने गार्डन में या घर पर स्ट्रॉबेरी का पौधा लगाया है, तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद होगा। इस लेख में हम आपको बतायेंगे, स्ट्रॉबेरी कब तोड़ी जाती है और स्ट्रॉबेरी की हार्वेस्टिंग या कटाई कैसे करें तथा अन्य जरूरी बातों के बारे में।

स्ट्रॉबेरी की हार्वेस्टिंग के लिए जरूरी बातें – Things Needed For Harvesting Strawberries In Hindi

स्ट्रॉबेरी की हार्वेस्टिंग के लिए जरूरी बातें - Things Needed For Harvesting Strawberries In Hindi

आपको अपने घर पर लगे पौधे से स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी तोड़ने के लिए निम्न बातें जानना जरूरी हैं:-

  • स्ट्रॉबेरी के पौधे में फल कब लगते हैं।
  • स्ट्रॉबेरी के फल कैसे विकसित होते हैं।
  • मीठे स्ट्रॉबेरी के फल कब तोड़ें।
  • स्ट्रॉबेरी की हार्वेस्टिंग कैसे करें।
  • स्ट्रॉबेरी के फल को स्टोर कैसे करें।
  • हार्वेस्टिंग के बाद स्ट्रॉबेरी का क्या करें।

स्ट्रॉबेरी के पौधे में फल कब लगते हैं – When Do Strawberry Plants Bear Fruit In Hindi 

आमतौर पर स्ट्रॉबेरी की हार्वेस्टिंग का समय ग्रीष्म ऋतु अर्थात गर्म मौसम होता है। जब तापमान 15 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच हो, तब इस फ्रूट प्लांट में फल लगने शुरू हो जाते हैं। हालाँकि कुछ अन्य किस्में शुरूआती वसंत (फरवरी) में फल देना शुरू कर सकती हैं। जून के महीने में स्ट्रॉबेरी के पौधे में बहुत अधिक मात्रा में फल आते हैं। स्ट्रॉबेरी की हार्वेस्टिंग आपको शुरूआती ठंड तक करने को मिल सकती है।

यदि आपने स्ट्रॉबेरी का पौधा उगाया है, तो हार्वेस्टिंग आपके क्षेत्र की जलवायु पर भी निर्भर करती है, यदि आपके यहाँ का तापमान गर्म है, तो आपको स्ट्रॉबेरी जल्दी हार्वेस्ट करने को मिल सकती है।

(यह भी जानें: स्ट्रॉबेरी के बीज कैसे उगाएं…)

 

स्ट्रॉबेरी के पौधे में फल कैसे लगते हैं – How Do Strawberries Develop In Hindi

इस पौधे की प्रत्येक शाखा पर सफ़ेद रंग के फूल खिलते हैं, यह फूल गुच्छों के रूप में तथा एक ही समय पर खिलते हैं, जिससे मधुमक्खियां या अन्य पोलिनेटर्स के माध्यम से पराग एक फूल से दूसरे फूल में ट्रांसफर हो जाते हैं तथा पोलिनेशन की क्रिया हो जाने के बाद, इन फूलों से फल बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

सिर्फ पोलिनेशन ही नहीं, बल्कि मिट्टी की उर्वरता, धूप, गर्मी और पानी की मात्रा भी इन फलों की संख्या तथा इनके विकास को प्रभावित करती है। आमतौर पर स्ट्रॉबेरी के फल को परिपक्व होने में लगभग चार सप्ताह लगते हैं, लेकिन कुछ पौधों में एक या दो अतिरिक्त सप्ताह भी लग सकते हैं। स्ट्रॉबेरी एक अद्वितीय फल माना जाता है, क्योंकि अन्य फलों की अपेक्षा, यह अपने बीज अन्दर नहीं, बल्कि बाहर की ओर रखते हैं।

स्ट्रॉबेरी के फल कब तोड़ें – When To Harvest Strawberry Fruits In Hindi 

स्ट्रॉबेरी के फल कब तोड़ें - When To Harvest Strawberries In Hindi 

आमतौर पर स्ट्रॉबेरी में फूल आने के 4-6 सप्ताह बाद फल हार्वेस्टिंग के लिए तैयार होते हैं। आमतौर पर स्ट्रॉबेरी के आकार और रंग को देखकर यह पता लगाया जा सकता है, कि फल पूरी तरह से पक गए हैं या नहीं। जब स्ट्रॉबेरी के फल सफेद से हल्के गुलाबी, पूर्ण गुलाबी, लाल या बरगंडी रंग के हो जाएंगे, तब वह कटाई के लिए तैयार हो जायेंगे। जब स्ट्रॉबेरी पूरी तरह से लाल और कठोर हो जाती है, तब आप इसे पौधे से तोड़ सकते हैं।

यदि आप सफेद धब्बे वाले या अपरिपक्व फल को तोड़ते हैं, तो इसमें मिठास नहीं होगी, और यदि आप बेरी के काले होने तक प्रतीक्षा करते हैं, या देर से हार्वेस्टिंग करते हैं, तो फल नरम तथा उस पर बैंगनी धब्बे बनने लगेंगे और जिससे वह खराब हो जाएंगे। इसलिए हार्वेस्टिंग करते समय ध्यान रखें, कि परिपक्व फल को ही तोड़ें।

(यह भी जानें: बीज जर्मिनेट होने के बाद ऐसे करें सीडलिंग की देखभाल…)

स्ट्रॉबेरी को हार्वेस्ट कैसे करें – How To Harvest Strawberries In Hindi  

स्ट्रॉबेरी को हाथों से तोड़ना बहुत आसान है, इसके लिये आपको किसी टूल की आवश्यकता नहीं होती है। फूल के डंठल को फल के पीछे से पकड़ें और खींचे। स्ट्रॉबेरी के पौधे बहुत मजबूत होते हैं अतः जब आप खींचते हैं, तो यह खिंचाव को झेल सकते हैं। अर्थात स्ट्रॉबेरी के फल तोड़ते समय उनमें डंठल लगा होना चाहिए।

यदि आपके हार्वेस्ट किये हुए फलों में से कुछ फल नरम हैं, तो आपको जल्दी-जल्दी हार्वेस्टिंग करनी चाहिए, अच्छे फलों को स्टोर करें तथा नरम पके हुए फलों को खाने में इस्तेमाल करें।

स्ट्रॉबेरी को स्टोर कैसे करें – How To Store Strawberries In Hindi 

स्ट्रॉबेरी को स्टोर कैसे करें - How To Store Strawberries In Hindi 

स्ट्रॉबेरी के फल 7 और 12 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर स्टोर किये जा सकते हैं। आप फलों को फैलाकर रखें, उनका ढेर न बनाएं, तथा उनकी नियमित रूप से जाँच करें। यदि कोई फल ख़राब होता है, तो उसे अन्य फलों से अलग करें। आप अच्छे फलों को 3-5 दिन तक रेफ्रिजरेटर में और कुछ महीने तक फ्रीजर में स्टोर करके रख सकते हैं।

यदि स्ट्रॉबेरी के फल तोड़ने से ठीक पहले पौधे तथा फल बारिश में गीले हो गए हैं, तो फलों को रेफ्रिजरेट करने से पहले पूरी तरह से सूखने दें।

(और पढ़ें: पौधों के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

हार्वेस्टिंग के बाद स्ट्रॉबेरी का क्या करें – What To Do With Strawberry After Picking In Hindi

स्ट्रॉबेरी एक पौष्टिक और स्वादिष्ट फल है, जिसे ताजा साबुत या कटाकर खाया जा सकता है, इसके अलावा यह Dessert, सलाद, दही में, गार्निशिंग के रूप में, या स्मूदी (Smoothie) और आइसक्रीम में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस लेख में आपने जाना, कि स्ट्रॉबेरी के फल कब और कैसे तोड़े, या फलों की हार्वेस्टिंग/कटाई कैसे करें (how to pick Strawberries from plant in hindi) इसके अलावा आपने यह भी जाना, कि हार्वेस्टिंग के लिए जरूरी बातें कौन सी हैं। उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया हो, लेख से संबंधित आपके जो भी सवाल या सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Comment