अच्छी नींद के लिए बेडरूम में लगाएं ये 10 पौधे- Plant That Improve Sleep in Hindi

Plant That Improve Sleep in Hindi: मानव जीवन मुख्यतः पेड़-पौधों से मिलने वाले फल व सब्जियों पर आश्रित है। प्रकृति ने हमें कई सारे ऐसे पेड़ पौधे दिए हैं, जो मानव शरीर से जुड़ी हुई समस्याओं को दूर करते हैं। प्रकृति में मौजूद हर पौधे में अपनी अलग ही खासियत होती है। कुछ पौधे बहुत खूबसूरत होते हैं, तो कुछ के फल व फूल का सेवन करने से मानव विकार दूर होते हैं। वहीं कुछ पौधों में दूषित वायू को शुद्ध करने की खासियत होती है। आजकल कई लोग तनाव की वजह से अनिद्रा का सामना कर रहे हैं। कई लोगों में यह समस्या देखी जा रही है कि उन्हें रात-रात भर नींद नहीं आती। अगर आपको भी नींद न आने या कम नींद आने की समस्या है तो ये लेख आपके बेहद काम का है। इस खास आर्टिकल में हम आपको 10 ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहें हैं जिन्हें आप अच्छी नींद के लिए अपने बेडरूम में लगा सकते हैं। तो आइये जानते हैं नींद बढाने वाले पौधों के बारे में

अच्छी नींद के लिए बेडरूम में लगाएं ये 10 पौधे- Plant That Improve Sleep in Hindi

अच्छी नींद के लिए बेडरूम में लगाएं ये पौधे- Plant That Improve Sleep in Hindi

प्रकृति में कई सारे ऐसे पौधे हैं, जो मानव के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। बहुत से पौधे इंसानों को आरामदायक नींद देने में मददगार साबित होते हैं। आज-कल तनाव की वजह से लोग अनिद्रा का शिकार होते जा रहे हैं, जिससे छुटकारा पाने के लिए उन्हें निरंतर दवाइयों का सेवन करना पड़ रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्राकृतिक रूप से भी आप अनिद्रा से छुटकारा पा सकते हैं। आगे आपको ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्हें बेडरूम में स्थान देकर आप कमरे का वातावरण सकारात्मक ऊर्जा से भरकर आपकी नींद को सुधार सकते हैं।

1. नींद बढाने वाले पौधे चमेली- Jasmine Plant

जैस्मिन - Keep Jasmine Plant Indoors In Winter In Hindi

चमेली का पौधा (Jasmine Plant) अपनी खुशबू के लिए तो जाना ही जाता है इसके साथ ही यह नींद दिलाने वाला पौधा भी है। यदि आप अपने बेडरूम में इस पौधे को स्थान देते हैं, तो कमरे का वातावरण सकारात्मक ऊर्जा से भर जाएगा। यह पौधा हवा को भी शुद्ध करने का कार्य करता है। इसके फूलों में खुशबू होने के साथ ही वातावरण को साफ करने वाले कंपाउंड पाए जाते हैं, जिससे मानव तनाव का लेवल कम होता है। इसके साथ ही यह एक नींद बढाने वाला पौधा है जो कि आपकी स्लीपिंग क्वालिटी को सुधारने में भी मदद करता है। ऐसे में आपको अपने बेडरूम में चमेली का पौधा जरूर लगाना चाहिए। आप इस पौधे को आसानी से मध्यम आकार के ग्रो बैग में उगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर को रोशन करेंगे खूबसूरत पत्तियों वाले यह 11 पौधे)

2. नींद दिलाने वाला पौधा पीस लिली- Peace Lily

अच्छी नींद के लिए पौधे पीस लिली -

पीस लिली भी आपके आसपास के वातावरण को शुद्ध करने के लिए असरदार है। हमारे आसपास के वातावरण में मौजूद हानिकारक कंपाउंड ट्राइकलोरेथिलीन और बेंजीन को नष्ट कर आपका बचाव करता है। यह आपके मूड को भी आराम डेटा है और नींद को बेहतर बनाने में मदद करता है। अच्छी नींद के लिए बेडरूम में ये पौधा आप लगा सकते हैं। ध्यान रहे की इस पौधे को आप समय-समय पर खाद जरूर देते रहे। इसमें आप कोकोपीट व गोबर की खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. नींद बढाने वाले पौधे आईवी प्लांट- IVY Plant

नींद बढाने वाले पौधे आईवी प्लांट

हवा में धूल मिट्टी व कई सारे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। इस प्लांट में कई सारे ऐसे प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं, जो कि हवा में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं। वातावरण को स्वच्छ बनाकर यह आपको आरामदायक नींद देता है। यदि आप अनिद्रा की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो इस प्लांट को अपने बेडरूम में जरूर स्थान दें।

(यह भी पढ़िए – घर में इन जगहों पर लगाए इनडोर प्लांट)

4. नींद बढाने वाला पौधा वीपिंग फिग प्लांट- Weeping Fig Plant That Improve Sleep in Hindi

वीपिंग फिग - Fast Growing Indoor Plant Weeping Fig In Hindi

लगातार वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, जिस वजह से लोगों को तरह-तरह की बीमारियां हो रही है। वीपिंग फिग प्लांट भी एक एयर प्यूरीफायर की तरह कार्य करता है। यह आपके आसपास की हवा की क्वालिटी में सुधार कर आपको स्वस्थय बनाता है। हवा में मौजूद धूल मिट्टी के कण को वीपिंग फिग प्लांट साफ कर वायु को शुद्ध करता है। इस प्लांट के फूल भी काफी खूबसूरत होते हैं, जो कि आपके कमरे के लुक को बदल देंगे, साथ ही इससे आपका दिल और दिमाग भी शांत बना रहेगा।

5. स्पाइडर प्लांट नींद दिलाने वाला पौधा- Spider Plant

10) Spider Plant: Best Plants That Give Oxygen Day And Night

यदि आप अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं, तो आपको अपने बेडरूम में स्पाइडर प्लांट रखना चाहिए। हमारे बेडरूम में कई सारे हानिकारक रसायन होते हैं, जिसमें कार्बन मोनोऑक्साइड और जाइलिन शामिल हैं। ऐसे हानिकारक रसायनों को स्पाइडर प्लांट खत्म कर देता है। यह हानिकारक रसायन शरीर के संपर्क में आने से हमें बीमार बनाता है। शरीर में हमेशा सिर दर्द, थकान जैसी समस्या बनी रहती है, जिस वजह से आप अनिद्रा का भी शिकार बन जाते हैं। इसलिए स्पाइडर प्लांट को बेडरूम में जरूर लगाए और स्वस्थ जीवन जिएं।

6. नींद बढाने वाला पौधा गुलदाउदी – Chrysanthemum

Chrysanthemum Plant That Improve Sleep in Hindi

गुलदाउदी भी एक नीद बढाने वाला पौधा है जो कि एक एयर प्यूरीफायर के रूप में कार्य करता है। यह प्लांट हमारे आसपास मौजूद बेंजीन, अमोनिया जैसे जहरीले रसायनों को खत्म करने में सक्षम है। इस इंडोर प्लांट को आप अपने बेडरूम में स्थान दे सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इसे हल्की धूप की आवश्यकता होती है। इसे लगाने के लिए बेडरूम में ऐसे स्थान का चयन करें जहां पर हल्की सी धूप की रोशनी आती हो। यह आपके आसपास के वातावरण को शुद्ध कर आपकी नींद की क्वालिटी को सुधारता है।

7. एलोवेरा नींद बढाने वाला पौधा- Aloe vera

10) Aloe Vera: Houseplants To Grow In India

एलोवेरा एक औषधीय पौधा है, जो हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही यह हमारी नींद की क्वालिटी को भी सुधारने का काम करता है। एलोवेरा के पौधे को आप अपने बेडरूम में स्थित पलंग के बगल में रखें। रात के समय यह पौधा ऑक्सीजन छोड़ता है और आपके कमरे की हवा को स्वच्छ बनाता है। इस प्लांट की मदद से आपको सोने में व सांस लेने में मदद मिलती है। इसे अधिक देखभाल की भी आवश्यकता नहीं होती। ऐसे में आप बिना झंझट के ही एलोवेरा के पौधे को अपने बेडरूम में स्थान दे सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर एलोवेरा का पौधा कैसे उगाएं)

8. अच्छी नींद के लिए पौधे रोजमेरी का पौधा- Rosemary

When to Plant Rosemary In India?

रोजमेरी भी एक औषधीय पौधा है, जो मानव शरीर के कई सारे रोगों को दूर करने में मददगार है। यह आपके शरीर से तनाव और चिंता पैदा करने वाले हार्मोन्स को कम कर देता है। रोजमेरी आपके बेडरूम में एक एयर प्यूरीफायर के रूप में भी काम करता है। कुछ मिनट में ही यह आपके तनाव को दूर कर अच्छी नींद के लिए मददगार साबित होगा।

9. लैवंडर प्लांट नींद दिलाने वाला पौधा -Lavender

नींद बढाने वाले पौधे लैवेंडर

लैवंडर प्लांट भी नींद बढाने वाले पौधे की सूची में शामिल है जिसके फूलों की खुशबू भी काफी शानदार होती है, जो कि आपके दिल और दिमाग को सुकून देने का काम करती है। जब आप लैवेंडर का पौधा कमरे में लगाते हैं तो यह आपके तनाव और घबराहट को दूर कर देता है। यह पौधा आपकी हार्ट रेट को भी धीमा करने का काम करता है। लैवेंडर प्लांट भी आपको अच्छी नींद दिलाने में मदद करेगा।

10. अच्छी नींद के लिए पौधे स्नेक प्लांट- Snake Plant

1) Snake Plant: Highest Oxygen-Producing Plants At Night

स्नेक प्लांट आपके कमरे को नई व सकारात्मक उर्जा से भर देता है। यह पौधा आरामदायक नींद दिलाने में मदद करता है। स्नेक प्लांट आपकी चिंता को दूर कर नींद की गुणवत्ता को सुधारता है। इसके अलावा यदि आपको सिर दर्द, आंखों में जलन और सांस लेने में समस्या है तो इस प्लांट को जरूर अपने कमरे में स्थान दें। इस पौधे को अधिक देख-रेख की भी आवश्यकता नहीं होती है।

(यह भी पढ़िए – घर पर स्नेक प्लांट कैसे लगाएं, जानें सबसे आसान विधि)

निष्कर्ष: मानव शरीर को स्वस्थ्य रखने में भोजन के साथ ही नींद भी मुख्य भूमिका निभाती है। काम के दवाब व अन्य चिंताओं की वजह से लोगों में नींद ना आने की समस्या देखने को मिल रही है। यदि आप भी अनिद्रा से परेशान हैं तो हमारे द्वारा बताए गए इंडोर प्लांट्स को अपने श्यानकक्ष में स्थान दें। यह आपकी चिंता को कम कर नींद की गुणवत्ता को बनाए रखेंगे। नींद से सम्बंधित इंडोर प्लांट्स को लेकर आपके मन में यदि कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें। हमारी टीम ऑर्गेनिक बाज़ार के द्वारा आपके सवाल का जवाब जरूर दिया जावेगा।

(यह भी पढ़िए – मनी प्लांट को हरा-भरा बनाए रखने के लिए इस तरह करें देखभाल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *