10 आसान स्टेप्स में अपना गार्डन कैसे शुरू करें- How to Start Your Garden in 10 Simple Steps in Hindi

अपना गार्डन कैसे शुरू करें: एक नए गार्डनर के रूप में गार्डन को शुरू करना हर किसी के लिए एक कठिन काम हो सकता है। अगर आप भी अपना गार्डन शुरू करने जा रहें हैं तो पहले आपको गार्डन बनाने का तरीका समझना होगा। अगर आप अपने गार्डन में सब्जियां उगाने के लिए वेजिटेबल गार्डन (Vegetable Garden) शुरू कर रहें हो या फिर सुन्दर फूलों वाला फ्लावर गार्डन (Flower Garden)  इस लेख में हम आपको बताएंगे कि 10 आसान स्टेप्स जिनकी मदद से आप अपना गार्डन कैसे शुरू (Start Your Garden in Hindi) कर सकते हैं। तो फिर देर किस बात की है आइये जानते हैं अपना गार्डन कैसे शुरू कर सकते हैं। 

10 सरल चरणों में अपना गार्डन कैसे शुरू करें – How to Start Your Own Garden in 10 Simple Steps in Hindi

10 सरल चरणों में अपना गार्डन कैसे शुरू करें - How to Start Your Own Garden in 10 Simple Steps in Hindi

यहां पर हमने गार्डन शुरू करने की प्रक्रिया को 10 आसान स्टेप्स में बताया है। तो आइये जानते हैं गार्डन बनाने का तरीका क्या है और अपना गार्डन कैसे शरू करें (Start Your Garden in Hindi)।

सबसे पहले यह तय करें की आप गार्डन में क्या उगाना चाहते हैं –  What do You Want to Grow 

सबसे पहले यह तय करें की आप गार्डन में क्या उगाना चाहते हैं -  What do You Want to Grow 

किसी भी गार्डन को तैयार करने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप उसमे क्या उगाना चाहते हैं। आप गार्डन में ऑर्गनिक सब्जियां, हर्ब प्लांट्स, फूलों और फलों के पौधे लगा सकते हैं। अगर आप एक वेजिटेबल गार्डन शुरू कर रहें हैं तो एक नए गार्डनर के तौर पर आपको शुरुआत में टमाटर,धनिया, पालक, हरी मिर्च, गिलकी, लौकी, करेले, पत्तागोभी और खीरा जैसी सब्जियों को लगाना चाहिए। क्योंकि यह सब्जियां आसानी से उग सकती है और इन्हें कोई खास देखभाल की जरूरत भी नहीं होती। 

टिप – केवल कुछ पौधों के साथ छोटी शुरुआत करें जब तक कि आप यह न जान लें कि आप क्या कर रहे हैं और आप कितना संभाल सकते हैं।

गार्डन में आसानी से उगाई जाने वाली सब्जियों के नाम 

  1. करेला (Bitter gourd)
  2. खीरा (Cucumber)
  3. टमाटर (Tomato)
  4. धनिया (Coriander)
  5. पालक (Spinach)
  6. बैंगन (Brinjal)
  7. मटर (pea)
  8. मिर्ची (Chilli)
  9. मूली (Radish)
  10. शिमला मिर्च (Capsicum)

गार्डन में आसानी से उगाएं जाने वाले फलों के नाम  

  1. तरबूज (Watermelon)
  2. खरबूज (Cantaloupe)
  3. केला (Banana)
  4. पपीता (Papaya)
  5. पैशन फ्रूट (Passion Fruit)
  6. नींबू (Lemon Tree)
  7. स्ट्रॉबेरी (Strawberry)
  8. अंजीर (Fig Tree)
  9. संतरा (Orange Plant)
  10. अमरूद (Guava Plant)

गार्डन बनाने के लिए सही स्थान चुनें – Choose The Right Place to Start Your Garden in Hindi

गार्डन बनाने के लिए सही स्थान चुनें - Choose The Right Place To Build A Garden

आपको बता दें कि लगभग सभी सब्जियों और कुछ फूलों वाले पौधों को हर दिन लगभग 6-8 घंटे धूप की आवश्यकता होती है। इसलिए आपको गार्डन को शुरू करते समय सबसे पहले इस बात का निरिक्षण करना होगा कि आपके किन स्थानों पर पूर्ण रूप से धूप बनाम आंशिक या पूर्ण छाया आती है। 

अगर आपके गार्डन के स्थानों पर छाया अधिक है तो आप टमाटर, बैगन जैसी कुछ सब्जियों के पौधे उस स्थान में नहीं उगा पाएंगे। इस स्थिति में आपको गार्डन में ऐसे पौधों को लगाना होगा जो कि कम छाया में उगना पसंद करते हों। इसके अलावा आपने जो स्थान चुना है वहां पर पानी भी आसानी से उपलब्ध होना चाहिए। 

आप पौधों को कंटेनर या ग्रो बैग में भी लगा सकते हैं। जिन्हें आप अपने गार्डन के अलावा अपने छत या बालकनी में भी रख सकते हैं। 

अगर आपके पास पौधे लगाने के लिए जगह नहीं है, या आपकी क्षेत्र की मिट्टी की क्वालिटी अच्छी नहीं है, तो आपको सीधे जमीन में बीज बोने से अच्छा रिजल्ट नहीं मिलेगा, ऐसी स्थति में  शुरुआत में पौधों को लगाने के लिए गमले या ग्रो बैग का उपयोग करना बहुत अच्छा आप्शन है। 

[productsskus=”Geo_Rec_36x24x12, Geo_18x12, Tray_GrowBags_PackOf_4,Geo-24X24″]

गार्डन शुरू करने के लिए जमीन को साफ करें – Clean The Garden Land

गार्डन शुरू करने के लिए जमीन को साफ करें - Clean The Garden Land

 आप जिस भी क्षेत्र में पौधे लगाने जा रहें हैं, सबसे पहले उस क्षेत्र से खरपतवार और घास को हटा दें। अगर उस क्षेत्र में किसी पुराने पेड़ या पौधों की जड़े हैं तो उन्हें ही हटा दें। जमीन में पोषण को बढ़ाने के आप मिट्टी में कॉम्पोस्ट, खाद, जैसी चीजे मिला सकते हैं, इससे मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार होगा।

गार्डन बनाने के तरीका मिट्टी का परीक्षण करें और तैयार करें – Test and Prepare the Soil to Start Your Garden in Hindi

गार्डन बनाने के तरीका मिट्टी का परीक्षण करें और तैयार करें - Test and Prepare the Soil

आप जिस भी क्षेत्र या जमीन पर गार्डन शुरू करना चाहते हैं उस स्थान की मिट्टी का परिक्षण करना भी बेहद जरुरी है। इसलिए मिट्टी का PH और पोषक तत्वों की जानकारी के लिए मिट्टी का परीक्षण करें या फिर मिटटी की जाँच करवाएं। मिट्टी की संरचना और उर्वरता में सुधार के लिए आप केचुआ खाद, या अन्य कार्बनिक पदार्थ का प्रयोग कर सकते हैं।

गार्डनिंग शुरू करने के लिए आवश्यक सामग्री – Materials Required to Start Gardening 

गार्डनिंग शुरू करने के लिए आवश्यक सामग्री - Materials Required to Start Gardening 

गार्डन शुरू करने के लिए कई सारी चीज़ों की जरूरत पड़ सकती है जैसे कि आपकी पसंद के अनुसार पौधों के बीज या कटिंग, उपकरण जैसे कि खुरपी, पानी देने के लिए कैन, खाद, खाद्य सामग्री को मिलाने के लिए कंटेनर, कित्चें वेस्ट से खाद बनाने के लिए कंपोस्ट बिन, और पौधे लगाने के लिए गमले या ग्रो बैग आदि।

इन सभी सामग्री को आप अपने लोकल बाजार या फिर ऑनलाइन गार्डनिंग स्टोर से ख़रीदे सकते हैं। अगर आप अच्छी क्वालिटी के गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदना चाहते हैं तो organicbazar.net पर जाए। यहां पर आपको सभी तरह के गार्डनिंग प्रोडक्ट्स अच्छे दामों में मिल जायेंगे। 

गार्डन में पौधे लगाने के लिए बेड तैयार करें – Prepare Beds for Planting

गार्डन में पौधे लगाने के लिए बेड तैयार करें - Prepare Beds for Planting

अपने प्लांटिंग बेड तैयार करने के लिए आपको रोपण से पहले मिट्टी को ढीला करना होगा, जिससे कि नई जड़ें आसानी से विकसित हो सकें और उन्हें आवश्यक पानी व पोषक तत्व मिलने में कोई दिक्कत न हो। मिट्टी को ढ़ीला करने के लिए आप गार्डन फोर्क की मदद ले सकते हैं। मिट्टी पर तभी काम करें जब गार्डन की मिट्टी इतनी नम हो कि आपकी मुट्ठी में एक ढीली गेंद बन जाए लेकिन इतनी सूखी हो कि जब आप इस गेंद को गिराएं तो यह टूट जाए।जब मिट्टी बहुत सूखी हो तो खुदाई करना कठिन काम होता है, और यदि मिट्टी बहुत अधिक गीली हो तो आप मिट्टी की संरचना को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

गार्डन शुरू करने के लिए टिप्स गमले या जमीन में बीज बोये या पौधे लगाएं – Sow Seeds Or Plant Trees

गार्डन तैयार करने के लिए गमले या जमीन में बीज बोये या पौधे लगाएं - Sow Seeds Or Plant Tree

बीज बोने से पहले आपको उस बीज को लगाने का सही समय पता होना जरुरी होता है। वैसे तो बीज बोए जाने का सही समय प्रमुख रूप से पौधों के प्रकार और उनके विशेष आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। लेकिन अच्छे रिजल्ट के लिए अधिकांश पौधों को उनके लिए अनुकूल मौसम में लगाया जाना चाहिए। कुछ पौधे हैं  जिन्हें आप सालभर लगा सकते हैं, जैसे कि बैगन आदि। 

  • अपने गार्डन में पौधों के अच्छी गुणवत्ता वाले बीज चुनें जिन्हें आप उगाना चाहते हैं। इसके साथ ही आपको बीजों को उनकी आवश्यकताओं और विकास के आधार कहां लगाना है। आप बीजों को सीधे जमीन में बीज बो सकते हैं या उन्हें बीज ट्रे या गमलों में लगाकर भी गार्डनिंग की शुरुआत कर सकते हैं।
  • आप जिस भी बीज को लगा रहें हैं उसे बोये जाने की गहराई और 2 बीज के अंतर के लिए बीज पैकेट पर दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। 
  • बीज बोने के लिए मिट्टी में एक छोटे ट्रॉवेल या अपनी उंगली की मदद से खांचे बनाये और फिर बीजों को खांचे के साथ समान रूप से रखें। इसके बाद बीजों को मिट्टी से ढक दें और उन्हें धीरे से थपथपाएँ।
  • बीज को बोने के बाद मिट्टी को अच्छी तरह से पानी दें। इसके लिए आप हल्के स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं।
  • बीजों के अंकुरित होने के दौरान मिट्टी को लगातार नम रखें, लेकिन जलभराव नहीं होना चाहिए।
  • आप बीजों को कीटों और पक्षियों से बचाने के लिए आप पूरे के क्षेत्र या बेड को जाली से कवर कर सकते हैं।

गार्डन शुरू करने के लिए टिप्स पौधों को सही समय पर पानी दें – Water The Plants At The Right Time

गार्डन शुरू करने के लिए टिप्स पौधों को सही समय पर पानी दें - Water The Plants At The Right Time

पौधों के अंकुरों को कभी भी सूखने नहीं देना चाहिए, इसलिए आपको उन्हें नियमित रूप से चेक करना है और जरुरत होने पर  पानी देना है। 

अगर आपने पौधे लगाएं हैं तो उन्हें भी लगातार पानी देने और नमी बनाये रखने की जरूरत होती है जब तक कि उनकी जड़ें अच्छी तरह से स्थापित न हो जाएँ। 

पौधों को कितनी बार पानी देना है यह आपके क्षेत्र की जलवायु, नमी और मिट्टी के ऊपर निर्भर करता है। अधिक जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें

पौधों को धीरे-धीरे और गहराई से पानी दें, ताकि पानी बह जाने के बजाय गार्डन या गमेल की मिट्टी द्वारा सोख लिया जाए। वाष्पीकरण को कम करने के लिए आप पौधे को सुबह के समय पानी दें सकते हैं।

पौधों को पानी देने का सही समय जानने के लिए यह लेख पढ़ें 

गार्डन में लगे पौधों की निगरानी और देखभाल करें – Monitor And Care For Plants

गार्डन में लगे पौधों की निगरानी और देखभाल करें - Monitor And Care For Plants

गार्डन की शुरुआत करने के बाद आपको अपने गार्डन में लगे पौधों की नियमित रूप से केयर करनी होगी और उन्हें आवश्यकतानुसार पानी देना होगा। इसके साथ ही उन्हें कीटों और बीमारियों से बचाने के लिए भी इंतेजाम करें और गार्डन को साफ़ रखने के लिए नियमित रूप से खरपतवार निकालें। पौधों की मिट्टी में नमी बनाए रखने और खरपतवारों को उगने से रोकने के लिए पौधों के चारों ओर मल्च करें।

मल्च के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें 

गार्डन में हार्वेस्टिंग करें – Harvesting in the Garden

गार्डन में हार्वेस्टिंग करें - Harvesting in the Garden

आने अपने गार्डन में भी जिन भी फल, सब्जियों या फिर हर्ब प्लांट को लगाया है उनकी सही समय से हार्वेस्टिंग करना बेहद जरुरी है। आप पत्तियों, तने, जड़ों वाले पौधों की हार्वेस्टिंग तब करें जब वे युवा, कोमल और अपरिपक्व हों, तुलसी, ब्रोकोली, सलाद पत्ता और मूली इसके अच्छे उदाहरण हैं। इसके अलावा टमाटर और सेब जैसे फलों को पौधे को तब ही तोड़ना चाहिए जब वे अच्छी तरह से पक गए हों।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

नया बगीचा शुरू करने का सबसे अच्छा समय कब है?

वसंत आम तौर पर नया बगीचा शुरू करने का सबसे अच्छा समय होता है लेकिन पौधे के प्रकार के आधार पर वसंत या शरद ऋतु में पौधे लगाये जा सकते हैं। पौधे जो ठंड में बढ़ते हैं, जैसे ब्रोकोली और केल, हल्के जलवायु में शरद ऋतु या सर्दियों में लगाए जा सकते हैं। मौसम गर्म होने पर और आखिरी ठंढ की तारीख के बाद गर्नी में होने वाले पौधे लगाए जाने चाहिए। मध्य वसंत या मध्य शरद ऋतु में बारहमासी पौधे लगाएं।

गार्डन शुरू करने के लिए किस मिट्टी का उपयोग करें?

पौधों की प्रकृतिक और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, आप उचित मिट्टी का चयन कर सकते हैं। एक अच्छी गुणवत्ता की मिट्टी में अधिकांश पौधों को उचित पोषक तत्व और अच्छी ग्रोथ प्रदान करती है।

गार्डन में किन पौधों को उगाएं?

आपके क्षेत्र भूमि, पानी की उपलब्धता, जलवायु और मौसम के अनुसार आप अपने गार्डन के लिए पौधे चुन सकते हैं। अगर आप एक नए गार्डनर हैं तो फलदार पौधे, औषधीय पौधे, और हर्बल पौधे आपके लिए अच्छा आप्शन हैं।

गार्डन की देखभाल कैसे करें?

पौधों को नियमित रूप से देखभाल और उन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए कीट और रोग से बचाव, समय पर सिंचाई, खाद, और कटाई का उचित ध्यान रखना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *