गर्मी में पौधों को सूखने से कैसे बचाएं- How to Protect Plants From Drying Out in Summer in Hindi

गर्मी के मौसम आते ही इंसानों, जीव-जंतुओं व पेड़-पौधों को तेज धूप की मार झेलनी पड़ती है। इंसान तो गर्मी में अपनी सुरक्षा के लिए विभिन्न उपाय कर लेता हैं, लेकिन तापमान में बढ़ोतरी पेड़-पौधे को भारी क्षति पहुंचाती है। अगर आपने होम गार्डन में पौधों को रोपित किया है तो गर्मी के मौसम में इनका ख़ास ध्यान रखना होता है, जिससे पौधा सूख ना पाए। अगर आप गर्मी में पौधों को सूखने से बचाने का तरीका जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके बेहद काम का है, इस लेख में हम आपको बताएंगे कि गर्मी में पौधों को सूखने से कैसे बचाएं (How protect plants from drying out in summer in Hindi)। तो आइये जानते हैं कि गर्मियों में पौधों को सूखने से कैसे बचाएं।

गर्मी में पौधों को सूखने से कैसे बचाएं- How to Protect Plants From Drying Out in Summer in Hindi

गर्मी में पौधों को सूखने से कैसे बचाएं- How to Protect Plants From Drying Out in Summer in Hindi

अन्य मौसम की अपेक्षा गर्मी के मौसम में पौधों का ख़ास ध्यान रखना होता है। गर्मी में पौधों की केयर ना करने से यह सूखकर मर जाते हैं। कुछ पौधे तो अप्रैल माह की शुरुआत से ही दम तोड़ने लगते हैं। इसका मुख्य कारण उनकी ठीक ढंग से देखभाल न होना है। कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि गर्मी में पौधों की केयर कैसे की जाती है। आगे आप गर्मी में पौधों को सूखने से बचाने का तरीका व ख़ास टिप्स बताए गए हैं।

तेज धूप से करें बचाव- Protect From Strong Sunlight

green shade net (1)

पौधों को धूप से बचाने के लिए आप पतले या छिद्र वाले कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल बाजार में छाया करने के लिए आपको हरे व अन्य रंग की नेट (Green Shade Net 50%) भी मिल जाएगी। यदि आप रुपए खर्च नहीं करना चाहते हैं तो पुरानी साड़ी या फिर चादर से भी पौधों को तेज धूप से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा आप जूट की बोरी को भी पौधों की छाया के लिये उपयोग में ले सकते हैं। इस तरीके को अपना कर आप गर्मियों में पौधों को सूखने से बचाएं।

 शेड नेट खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

पौधों का गर्म हवा से करें बचाव- Protect Plants From Hot Air

अक्सर गर्मियों में लू (अति गर्म हवा) चलती है, जिसका नकारात्मक असर पौधों पर भी होता है। इन गर्म हवाओं से कोमल पत्तियों पर बुरा असर पड़ता हैं। गर्म हवा से बचाव के लिए आप पौधों को एक-दूसरे के पास रखें। जब सभी गमले एक-दूसरे के पास होते हैं, तो उन पर गर्म हवाओं का इतना असर नहीं होता है। गर्म हवा से बचाव के लिए आप पौधों के स्थान को आस-पास से जूट की बोरी से कवर कर सकते हैं। ध्यान रहे कि बीच-बीच में इस बोरी पर पानी का छिड़काव करते रहें, जिससे गर्म हवा इससे गुजरकर ठंडी हो जाएगी और पौधों को ठंडक प्रदान करेगी। ध्यान रहे कि आपको पौधों को गीले कपड़े से लपेटना या उसे ढांकना नहीं है।

समय पर पानी दें और गर्मियों में पौधों को सूखने से बचाएं- Water On Time And Protect Plants From Drying In Summer

Watering, Maintaining, and Caring for Your Terrace Garden

गर्मियों में पौधों को समय पर पानी देना भी अनिवार्य होता है। आप पौधों को जरुरत के अनुसार दिन में दो बार पानी दे सकते हैं। आप सुबह और शाम के समय ही पाने दें। ध्यान रहे कि दोपहर के समय पौधों को पाने ना दें, इससे पौधों पर बुरा असर पड़ता है। इस तरीके से आप गर्मियों में पौधों को सूखने से बचाएं

पौधों को पानी देने का सही तरीका- Right Way To Water Plants

मिट्टी में गहराई से पानी डालें - Deep Watering Potted Plants In Summer In Hindi 

अक्सर देखा गया है कि लोग गर्मी का मौसम आते ही गमलों को जरुरत से ज्यादा पानी देने लगते हैं। जिससे दिनभर गमले की मिट्टी में नमी बनी रहती है। कई बार तो पानी की निकासी भी नही हो पाती और पौधा पानी मे डूबा रहता है। इससे पौधों की जड़े गलने लगती हैं। पौधों को केवल सुबह-शाम ही पानी देना चाहिए। छिद्र वाली वाटर कैन की सहायता से ही आप पौधों को पाने दें।

 समय पर खाद देकर गर्मियों में पौधों को सूखने से बचाएं- Protect Plants From Drying Up By Giving Fertilizer

 समय पर खाद देकर गर्मियों में पौधों को सूखने से बचाएं-

गर्मियों में पौधों पर फर्टिलाइजर या रासायनिक खाद का उपयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि पौधों की जड़ो पर इनका बुरा असर पड़ता है। आप इसके स्थान पर जैविक खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं। वर्मीकम्पोस्ट या गोबर की खाद गर्मी के मौसम में आप पौधों पर उपयोग कर सकते हैं। इससे मिट्टी को जरूरी पोषक तत्त्व मिलते हैं और पौधों की अच्छी तरह से वृद्धि होती है।

पौधों को रोगों से बचाना भी जरूरी- It Is Also Important To Protect Plants From Diseases

ब्लैक स्पॉट रोग - Black Spot Diseases In Rose Plant In Hindi

अक्सर होता है कि गर्मी का मौसम आते ही वातावरण में कई सारे बैक्टीरिया भी आ जाते हैं, जो कि पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनसे बचाव के लिए आप कीटनाशक दवाओं का उपयोग कर सकते हैं। प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में नीम की खली का इस्तेमाल करें। आप मिट्टी में नीम की खली को मिलकर इसका उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: यह फूलों के रोग खराब कर सकते हैं आपके सुंदर फूल के पौधे…..)

पौधों में नमी बनाए रखने का तरीका- Way To Maintain Moisture In Plants

Mulching Plants To Retain Moisture

पौधों को सूखने से कैसे बचाएं, इसका एक तरीका पौधे को नमी प्रदान करना भी है। यदि आप गर्मी में पौधे को नमी देते हैं तो यह सूखने से बचा सकता है। पौधे में नमी बनाए रखने के टिप्स नीचे दिए गए हैं। गर्मी के मौसम में पौधों में नमी बनाये रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप अलग-अलग तरह के तरीके अपना सकते हैं, जिनके बारे में आगे बताया गया है।

  • गमलो के ऊपरी हिस्से को नारियल के छिलके से ढ़क दें और इनपर पानी का छिड़काव स्प्रे बोतल से करते रहें।
  • गमले में सूखी पत्तियों को मिट्टी के ऊपर डाल दें, जब हम पौधों को पानी देंगे तब यह पत्तियां गमलों में अधिक समय तक नमी बनाए रखने में कारगर साबित होंगी।
  • गमले के नीचे प्लेट रखने से भी नमी बनी रहेगी, क्योंकि गमले का जो पानी नीचे पहुचेगा वह प्लेट में स्टोर रहेगा। इससे पौधे के निचले हिस्से में ठंडक बनी रहेगी।
  • गमले के ऊपरी हिस्से पर आप कोकोपीट भी बिछा सकते हैं। यह नारियल के छिलके से बनता है, जिसे आप ऑनलाइन माध्यम से बना हुआ खरीद सकते हैं। कोकोपीट पानी को अवशोषित कर मिट्टी में नमी बनाए रखता है।

(यह भी जानें: गार्डनिंग के लिए बेस्ट हैण्ड ग्लव्स और उनके उपयोग…..)

गर्मी में पौधों को बचाने के लिए जरूरी टिप्स- Important Tips To Save Plants In Summer

summer garden (1)

घर से बाहर जाने से पहले करें पानी देने का जुगाड़: गर्मी के मौसम में पानी ना मिले तो इसका बुरा प्रभाव पौधों पर तुरंत ही दिखाई देने लगता है। जब आप कुछ दिनों के लिए घर से बाहर चली जाती हैं तो रोजाना पौधों को पानी मिलना मुश्किल है। ऐसे में आप पानी से भरी  बोतल में छेद करके उसे गमले के ऊपर लटका दें। इससे गमले में पानी की बूंदें थोडी-थोड़ी देर में गिरती रहेंगी और पौधों को पानी मिलता रहेगा।

ठंडक देने वाली खाद का करें इस्तेमाल: गर्मियों में केवल ठंडी व जैविक खाद का ही इस्तेमाल करें। आप पत्तियों से तैयार खाद,गोबर की खाद, फलों से बनी खाद, सब्जियों से बनी खाद आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सभी खाद मिट्टी को पोषक तत्व प्रदान करने के साथ ही उसे ठंडा भी रखती हैं।

गर्मी के समय दोपहर में पानी देने के नुकसान: गर्मी में पौधों को दोपहर के समय पानी नही देना चाहिए। इससे पत्ते जल सकते है, क्योंकि उस समय तेज धूप की किरण गर्म भाप बनाती है। जब हम दोपहर में पानी देते हैं तो कुछ पानी पत्तियों पर रह जाता है, ऐसे में जब सूर्य की किरण उन बूंदों पर पड़ती है तब वह पत्तियों पर मैग्निफाइंग ग्लास का काम करती हैं। इसके फलस्वरूप पत्तियां जल जाती हैं।

(यह भी जानें: स्टिकी ट्रैप क्या है, जानें गार्डन में इसके उपयोग की सम्पूर्ण जानकारी…)

निष्कर्ष: गर्मी में पौधों को सूखने से कैसे बचाएं, इसके बारे में आप अच्छी तरह से जान गए होंगे। गर्मी में तेज धूप से पौधों को बचाने के लिए कई सारे उपाय करने होते हैं, जिससे की गर्मी में पौधा हरा-भरा बना रहे। हमारे द्वारा बताई गई टिप्स का इस्तेमाल गर्मी में पौधों को सूखने से बचाने के लिए जरूर करें। यदि आपके मन में गर्मी में पौधों को सूखने से बचाने सम्बंधित कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। या फिर आपके पास गर्मी में पौधों को सूखने से बचाने का तरीका है तो उसे हमारे व अन्य यूजर्स के साथ जरूर साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *