छुट्टियों पर जाने से पहले गार्डन को कैसे तैयार करें- How To Prepare Your Garden Before Going On Vacation in Hindi

छुट्टियों पर जाने से पहले अपने गार्डन को कैसे तैयार करें यह हर उस व्यक्ति के मन में आता है जो यह चाहता है कि जब वो अपने वेकेशन पर हो तो उसके पौधे भी स्वस्थ और हरे भरे रहें। क्योंकि गार्डन में पौधों को उगाने में समय, ऊर्जा और मेहनत सभी कुछ लगता है। अगर आप भी छुट्टियों पर जा रहें हैं और अपने गार्डन को लेकर चिंचित हैं इस लेख को पढने के बाद  आपकी समस्या हल हो जाएगी। क्योंकि इस लेख में हमने वेकेशन पर जाने से पहले गार्डन तैयार करने के लिए कुछ आसान टिप्स बताई गई हैं।

अगर आप बाहर जाने पर पौधों को स्वस्थ रखना चाहते हैं और छुट्टी से लौटने पर उन्हें हरा-भरा देखना चाहते हैं, तो इस लेख में जरुर पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि छुट्टियों पर जाने से पहले आपको अपने गार्डन को तैयार करने के लिए कौनसे काम करना चाहिए, जिससे कि वह हर-भरा रहे। तो आइये जानते हैं कि छुट्टियों पर जाने से पहले गार्डन को कैसे तैयार करें (How To Prepare Your Garden Before Going On Vacation in Hindi) ताकि आप बिना किसी चिंता के अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकें।

छुट्टियों पर जाने से पहले गार्डन को कैसे तैयार करें – How To Prepare Your Garden Before Going On Vacation in Hindi

छुट्टियों पर जाने से पहले गार्डन को कैसे तैयार करें- How To Prepare Your Garden Before Going On Vacation in Hindi

अपने गार्डन को छुट्टियों के लिए तैयार करना यह सुनिश्चित करता है कि जब आप अपनी छुट्टियों को एन्जॉय कर रहें होंगे तब आपके पौधे भी स्वस्थ रहेंगे। तो आइये आसान स्टेप्स में जानते हैं कि छुट्टियों पर जाने से पहले अपना गार्डन कैसे तैयार करें।

छुट्टियों पर जाने से पहले गार्डन तैयार करने के लिए अपने पौधों को पानी दें – Water Your Plants Before Going On Vacation

छुट्टियों पर जाने से पहले गार्डन तैयार करने के लिए अपने पौधों को पानी दें - Water Your Plants Before Going On Vacation

जब आप छुट्टियों पर जा रहें हो तो इससे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके जाने से पहले आपके गार्डन के पौधों को पर्याप्त पानी मिला हो। आप अपने पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी दें लेकिन उन्हें ज्यादा पानी में न डुबोएं। क्योंकि आपको उन्हें इतना पानी देना है कि मिट्टी नम हो न कि ज्यादा गीली।

(और पढ़ें: गमले की मिट्टी में नमी कैसे बनाए रखें, जानें कुछ नए तरीके)

गीली घास से करें पौधों की मल्चिंग – Mulch Plants With Wet Grass

गीली घास से करें पौधों की मल्चिंग - Mulch Plants With Wet Grass

छुट्टियों पर रहते हुए भी अपने पौधों को नमी प्रदान करने के लिए उनके चारों ओर गीली घास की एक परत लगाएं। मल्च मिट्टी में नमी बनाए रखने में मदद करता है और खरपतवारों को बढ़ने से भी रोकता है। मल्चिंग करने के लिए आप लकड़ी के चिप्स, पुआल या पत्तियों जैसी जैविक सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।

छुट्टियों पर जाने से पहले करें पौधों की छंटाई – Prune Plants Before Going On Holidays

छुट्टियों पर जाने से पहले करें पौधों की छंटाई - Prune Plants Before Going On Holidays

अपने पौधों को स्वस्थ रखने के लिए और उनकी ऊर्जा बचाने के लिए आप गार्डन के पौधों से मृत या बढ़ी हुई शाखाओं की प्रूनिंग करें। यह तरीका आपके पौधों को स्वस्थ रहने और ग्रो करने में मदद करेगा।

छुट्टियों पर जाने से पहले गार्डन तैयार करने के लिए खरपतवार को हटाना है जरुरी – It Is Necessary To Remove Weeds

गार्डन की सफाई कर खरपतवार हटाएं - Remove Weeds From Garden After Monsoon In Hindi

जब आप छुट्टियों पर जा रहें हो उससे पहले अपने गार्डन से ऐसे सभी खरपतवार को हटा दें जो आपके पौधों का पानी और पोषक तत्वों को खीच लेते हों। अपने गार्डन से ऐसे खरपतवार को हटाने से न केवल आपका गार्डन साफ़ होगा बल्कि इससे पौधों से स्वस्थ रूप से पनपने में भी मदद मिलेगी।

पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए खाद दें – Give Fertilizer To Supply Nutrients

पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए खाद दें - Give Fertilizer To Supply Nutrients

जब आप अपने वेकेशन को एन्जॉय करने जा रहें हो, अगर जरुरी हो तो गार्डन में लगे पौधों को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए स्लो रिलीज़ होने वाले फ़र्टिलाइज़र जरुर दें। किसी भी उर्वरक का उपयोग करने से पहले उसके पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन अवश्य करें।

पौधों को पानी देने के लिए ड्रिप सिंचाई या सोकर होज सेटअप करें –  Setup Drip Irrigation Or Soaker Hose To Water Plants

सेल्फ वाटरिंग सिस्टम बनाएं - Make Self Watering System At Home In Hindi 

अगर आप अधिक दिनों के लिए छुट्टियों पर जा रहें हैं तो ऐसे में पौधों को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप ड्रिप सिंचाई सिस्टम या सोकर होज को भी सेटअप कर सकते हैं। यह आपके पौधों के आधार तक सीधे पानी पहुंचाते हैं इससे पानी भी कम बर्बाद होता है और पौधे आपके बिना भी हाइड्रेटेड रहते हैं।

(यह भी पढ़ें: ड्रिप सिंचाई प्रणाली क्या है जाने इसके उपयोग…)

छुट्टियों के दौरान मित्र या पड़ोसी से पौधों की देखभाल करने को कहें – Ask A Friend Or Neighbor To Take Care Of The Plants

मित्र या पड़ोसी से पौधों की देखभाल करने को कहें - Ask A Friend Or Neighbor To Take Care Of The Plants

छुट्टियों पर जाने से पहले आप अपने किसी विश्वसनीय पड़ोसी या किसी मित्र को अपने गार्डन की देस्ख्भाल करने का काम दे सकते हैं। क्योंकि वो जरूरत पड़ने पर पौधों को पानी दे सकते हैं और किसी भी समस्या के प्रति आपको भी सचेत कर सकते हैं।

छुट्टियों पर जाने से पहले हार्वेस्टिंग करना होगा सही – Harvesting Has To Be Done Right

छुट्टियों पर जाने से पहले हार्वेस्टिंग करना होगा सही - Harvesting Has To Be Done Right

अगर आपके गार्डन में लगी सब्जियां या कोई भी फल कटाई के लिए तैयार है। तो आप ऐसे में आप जाने से पहले उन्हें तोड़ लें। क्योंकि पौधे में लगे फल कीटों को आकर्षित करते हैं और यह पौधे के सड़ने का कारण भी बन सकते हैं।

हॉलिडे पर जाने से पहले अपने गार्डन को सुरक्षा प्रदान करें – Protecting Your Garden

हॉलिडे पर जाने से पहले अपने गार्डन को सुरक्षा प्रदान करें - Protecting Your Garden

छुट्टियों पर जाने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपका गार्डन किसी भी जानवर, हवा या तूफान का सामना करने के लिए सुरक्षित हैं। इसके लिए आप अपने गार्डन में उचित जाली, बाड़ जरुर लगाएं।

छुट्टियों पर जाने से पहले कीटों की समस्या खत्म करें – Eliminate Pest Problems Before Going On Vacation

छुट्टियों पर जाने से पहले कीटों की समस्या खत्म करें - Eliminate Pest Problems Before Going On Vacation

यदि आपके गार्डन में लगे कोई भी पौधे कीटों की समस्या से ग्रस्त है, तो बाहर जाने से पहले आपको सावधानी बरतने की जरूरत है। कीटों को दूर रखने के लिए नेचुरल कीट निरोधकों का उपयोग कर सकते हैं। या फिर ग्रसित पौधों पर नीम के तेल से स्प्रे करें। अपने गार्डन में लगे कमजोर पौधों को आप जाली से ढक दें।

(यह भी पढ़ें: बिना धूप में उगने वाले इनडोर प्लांट्स…)

निष्कर्ष (Conclusion)

छुट्टियों पर जाने से पहले अपना गार्डन तैयार करने (Prepare Your Garden Before Going On Vacation in Hindi) के लिए आप इस लेख में दी गई जानकारी को फॉलो कर सकते हैं। इससे आप यह सुनिश्चित कर पाएंगे की जब आप अपनीछुट्टियों का आनंद ले रहें हों उस दौरान आपका गार्डन स्वस्थ और हर-भरा बना रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *