कीड़ों और कीटों को दूर रखने वाले हर्ब प्लांट – Herb Plants That Keep Away Insects And Pests in Hindi

जैसे ही गर्मियां शुरू होती है तो आप अपने घर की खिड़कियाँ खोलकर रखने लगते हैं या फिर अपने घर के बाहर और गार्डन शाम के समय अधिक समय बिताते हैं। लेकिन दुर्भाग्य से, गर्मियों का मौसम कई कीड़ों और अन्य प्रकार के कीटों के होने का समय होता है जिन्हें आप बिलकुल भी अपने घर में घर में पसंद नहीं करेंगे। गर्मियों के मौसम में छोटे कीड़े और कीट खिडकियों से ही नहीं बल्कि कहीं से भी घर में घुस सकते हैं। कुछ कीड़ों को अपने घर में घुसने से आप रोक सकते हैं और कुछ कीड़ों को स्प्रे से भी नष्ट किया जा सकता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन केमिकल भरे स्प्रे को उपयोग किये बिना ही कीटों को अपने घर से दूर रख सकते हैं। बता दें कि ऐसे कई सारे हर्ब्स प्लांट (जड़ी-बूटियों के पौधे) है जो कि कीड़ों और कीटों  (Herb Plants That Keep Away Insects And Pests in Hindi) को अपने घर में होने से रोक सकते हैं। जी हाँ इन हर्ब को आप अपने घर के अंदर या बाहर उगा सकते हैं जिनकी खुशबू और स्वाद दोनों ही अच्छे होते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कीड़ों को दूर रखने वाले हर्ब प्लांट के बारे में।

कीड़ों और कीटों को दूर रखने वाले हर्ब्स प्लांट – Herb Plants That Keep Away Insects And Pests in Hindi

Herb Plants That Keep Away Insects And Pests in Hindi

अगर आप जानना चाहते हैं कि कीड़ों और कीटों को दूर रखने वाले हर्ब्स प्लांट कौनसे हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें। यहां हम आपको कीटों को दूर रखने वाले हर्ब प्लांट के बारे में बताने जा रहें हैं जिन्हें आप अपने घर के अंदर या बाहर लगा सकते हैं। यहां हमने आपको कुछ पौधों के बारे में बताया है जिनमें कुछ खास गुण पाए जाते हैं और यह कीटो व कीड़ों को अपने घर से दूर करने में मदद कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं कीटों को दूर रखने वाले हर्ब प्लांट के बारे में।

मच्छरों को भगाने वाला हर्ब प्लांट सिट्रोनेला – Citronella

मच्छरों को भगाने वाला हर्ब प्लांट सिट्रोनेला - Citronella

सिट्रोनेला एक हर्ब प्लांट है जो कि मच्छरों को भगाने में अपनी प्रभावशीलता के लिए व्यापक रूप से पहचाना जाता है। इस पौधों को आप अपने घर चारो ओर लगा सकते हैं। इसके अलावा सिट्रोनेला (Citronella) के तेल से भी आपको मच्छरों को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

(यह भी जानें: होम गार्डन में कीट नियंत्रण के लिए लगाएं ये पौधे…)

लेमनग्रास कीड़ों को दूर रखने वाला हर्ब प्लांट – Lemongrass

लेमनग्रास कीड़ों को दूर रखने वाला हर्ब प्लांट - Lemongrass

लेमनग्रास को भी अपनी इन्सेक्ट रिपेलेंट प्रॉपर्टी के लिए जाना जाता है। इसे सिट्रल और गेरानियोल पाए जाते हैं जो कि कई तरह के कीड़ों खासकर मच्छरों को दूर भगाने के लिए जाने जाते हैं। आप अपने घर के चारों ओर लेमनग्रास लगा सकते हैं। इससे मच्छरों को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आप पौधों को पीसकर अपनी त्वचा पर भी लगा सकते हैं या फिर घरेलू स्प्रे में इस्तेमाल कर सकते हैं।

रोज़मेरी मच्छरों और मक्खियों को दूर रखने वाला पौधा – Rosemary

रोज़मेरी मच्छरों और मक्खियों को दूर रखने वाला पौधा - Rosemary

रोज़मेरी  प्लांट की सुगंध मच्छरों और मक्खियों सहित विभिन्न प्रकार के कीड़ों को भगाने में मदद करती है। इसके साथ ही यह गार्डन में होने वाले कुछ कीटों जैसे कैरोट फ्लाई आदि को रोक सकते हैं। आप रोज़मेरी  प्लांट को अपने घर एक प्रवेश मार्ग के पास या बगीचों में लगा सकते हैं। इसके अलावा आप इसका उपयोग इसकी पत्तियों को भी जलाकर कीड़ों को दूर भगाने के लिए कर सकते हैं।

(यह भी जानें: ठंड के समय गार्डन में लगने वाले कीट और नियंत्रण के उपाय…..)

कटनीप कीड़ो को दूर भागने वाला हर्ब प्लांट – Catnip

कटनीप कीड़ो को दूर भागने वाला हर्ब प्लांट - Catnip

कटनीप भी एक ऐसा हर्ब प्लांट है जो कीटों और कीड़ो को दूर भागने के लिए आपके काम आता है। बता दें कि यह पौधा तिलचट्टे और दीमकों को भी दूर भगाता है। एक रिसर्च से पता चला है कि यह पौधा, DEET (डीईईटी) की तुलना में मच्छरों को भगाने में अधिक प्रभावी है। अगर आप इस पौधे को अपने घर के चारों ओर लगाते हैं तो आपको मच्छरों और अन्य कीटों को दूर रखने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आप सूखे कटनीप का भी उपयोग कर सकते हैं और पानी में डालकर इसका स्प्रे भी तैयार कर सकते हैं।

 लैवेंडर उड़ने वाले कीड़ों को दूर रखने वाले हर्ब प्लांट – Lavender

 लैवेंडर उड़ने वाले कीड़ों को दूर रखने वाले हर्ब प्लांट - Lavender

लैवेंडर एक ऐसा हर्ब प्लांट है जिसे अपने इन्सेक्ट रिपेलेंट गुणों लिए जाना जाता है। इसकी तेज खुशबू मच्छरों, पतंगे और पिस्सू को भी रोकती है। उड़ने वाले कीड़ों को दूर रखने के लिए आप लैवेंडर को खिड़कियों, दरवाजों और बैठने की जगहों के लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: अपने वेजिटेबल गार्डन में कभी भी न करें, यह गलतियां…..)

मक्खियों व मच्छरों को भगाने वाला हर्ब प्लांट तुलसी – Basil

मक्खियों व मच्छरों को दूर रखने वाला हर्ब प्लांट तुलसी - Basil

तुलसी का पौधा हर घर में लगाया जाता है क्योंकि इसका अपना एक अलग धार्मिक महत्व है। लेकिन बता दें यह पौधा एक अच्छ यह एक बग बस्टर भी है और मक्खियों व मच्छरों को दूर करने में मदद करता है। मक्खियों व मच्छरों को तुलसी की खुशबू पसंद नहीं होती है, इसलिए आपकी रसोई या आँगन में तुलसी का पौधा होने से उन्हें दूर रखने में मदद मिल सकती है।

(यह भी जानें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…..)

नीलगिरी कीड़ो को दूर भागने वाला हर्ब प्लांट –  Eucalyptus

नीलगिरी कीड़ों को दूर रखने वाले हर्ब प्लांट -  Eucalyptus

नीलगिरी भी अपनी इन्सेक्ट रेपेलेंट प्रॉपर्टीस के लिए जाना जाता है। इसके तेल में कई ऐसे पदार्थ होते हैं जो कि मच्छरों और टिक्स सहित कीड़ों को दूर करने में मदद करते हैं। नीलगिरी (Eucalyptus) को आप अपने घर के आसपास या बगीचे में लगा सकते हैं जिससे आपको कीटों को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आप नीलगिरी के तेल का उपयोग स्प्रे के रूप में मच्छरों और कीड़ों को भगाने के लिए कर सकते हैं।

पुदीना कीटों को दूर रखने वाले हर्ब प्लांट – Peppermint

पुदीना कीटों को दूर रखने वाले हर्ब प्लांट - Peppermint

पुदीना एक ऐसा पौधा है जो अपने कीट प्रतिरोधी गुणों के लिए भी जाना जाता है। पेपरमिंट की तेज़ खुशबू और मेन्थॉल गुण चींटियों, मकड़ियों और मच्छरों को रोकने में मदद करती है। आप पुदीने के पौधे को अपने घर के अंदर या घर के आसपास लगा सकते हैं। इसके अलावा आप इसकी पत्तियों को पीसकर अपनी स्किन पर भी मच्छरों को दूर भगाने के लिए लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: क्रूसिफेरस सब्जियों (गोभी) में होने वाले रोग और उनका नियंत्रण…..)

निष्कर्ष (Conclusion)

यहां हमने ऐसे इन्सेक्ट रिपेलेंट प्लांट के बारे में बताया है जो प्राकृतिक रूप से आपके घर और गार्डन को कीटों से बचाने ( Herb Plants That Keep Away Insects And Pests in Hindi ) में मदद कर सकते हैं। आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट में जरुर बताए।

सभी तरह के गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए organicbazar.net को विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *