होम गार्डन के लिए बेस्ट जैविक खाद के प्रकार !

Samiksha Tiwari

www.organicbazar.net

जैविक खाद वह है, जो प्राकृतिक चीजें जैसे खनिज, पेड़-पौधों और पशु आधारित स्रोतों से तैयार की जाती है। पोषक तत्वों के आधार पर जैविक खाद तथा उर्वरक अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन अधिकांशतः इनमें एक जैसे ही घटक होते हैं।

जैविक खाद के अधिक या कम उपयोग से मिट्टी को किसी भी प्रकार नुकसान नहीं होता है, लेकिन इसकी अपेक्षा रासायनिक या कैमिकल युक्त फर्टिलाइजर में मिट्टी और पौधों को नुकसान होता है

जैविक खाद के प्रकार

गोबर की खाद

कम्पोस्ट खाद 

वर्मीकम्पोस्ट 

रॉक फास्फेट

बोन मील

चिकन खाद 

गोबर खाद गार्डन के पौधों के लिए बेस्ट खाद होती है, जिसमे नाइट्रोजन और पोटाश की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पौधे की वृद्धि तथा फल लगने के लिए जरूरी है।

गोबर की खाद

कम्पोस्ट खाद कई अपशिष्ट पदार्थ जैसे- किचन वेस्ट, घास, सूखे हुए फूल, पत्तियों आदि को अपघटित  करके बनाई जाती है। इस जैविक खाद में पौधे की वृद्धि और विकास में सहायक नाइट्रोजन, पोटेशियम तथा फास्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

कम्पोस्ट खाद

यह विभिन्न प्रकार के कृमियों जैसे केचुओं द्वारा निर्मित एक खाद होती है,यह खाद पूरी तरह से जैविक होती है, जिसे गमले की मिट्टी में मिलाकर उसे कार्बनिक पदार्थों से युक्त और उपजाऊ बनाया जाता है।

वर्मीकम्पोस्ट

मार्वेल ऑफ पेरू के फूल को गुल अब्बास, चार बजे के फूल (Four O’ Clock Flower) के नाम से भी जाना जाता है। यह कोमल तथा सुगंधित फूल लाल, सफेद, पीले और गुलाबी तुरही (trumpet) के आकार में खिलते हैं।

रॉक फास्फेट समुद्री चट्टानों से प्राप्त होने वाला, बारीक चूर्ण (पाउडर) होता है, जिसमें फास्फोरस और कैल्शियम पाया जाता है। यह एक प्राकृतिक उत्पाद है, जो पौधों में फूल व फल आने के लिए बहुत जरूरी होता है।

 रॉक फास्फेट

यह गार्डन के पौधों के लिए बेस्ट खाद है, जो मुर्गियों से प्राप्त अपशिष्ट से बनाई जाती है। इस जैविक खाद में नाइट्रोजन और पोटेशियम पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

चिकन खाद

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी तो स्टोरी को शेयर जरुर करे एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करे !