लंबा करेला घर पर कैसे उगाएं – How to grow Bitter gourd long at home in Hindi

करेला, बेल पर लगने वाली सब्जी है, जिसे बिटर मेलन (Bitter melon), या बिटर गॉर्ड (Bitter Gourd) के रूप में भी जाना जाता है। करेले का वानस्पतिक नाम मोमोर्डिका चारांटिया (Momordica charantia) है, और यह कद्दू वर्गीय परिवार (Cucurbitaceae family) से सम्बंधित है। करेला मुख्य रूप से गर्म-शुष्क क्षेत्रों में उगाई जाने वाली गर्म मौसम की सब्जी है। यदि सर्दियों के महीनों के दौरान करेले के बीज को उगाया जाता है तो पौधे को ठण्ड से आंशिक सुरक्षा प्रदान की जाती है। आप अपने घर पर करेला को गमले या ग्रो बैग में आसानी से उगा सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि, किचन गार्डन या होम गार्डन के गमले में लंबा करेला कैसे उगाएं? तो इस लेख को पूरा पढ़ें। जहाँ पर लंबे करेले के पौधे को लगाने से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी दी गई है। 

करेला उगाने के लिए आवश्यक सामग्री – Requirement to Grow a Bitter gourd long in Hindi

गार्डनिंग टूल्स :

आवश्यक चीजें :

(और पढ़ें: कद्दू वर्गीय (कुकुरबिट्स) सब्जियां और उगाने से सम्बंधित जानकारी…)

 

करेला उगाने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी Bitter gourd long growing conditions in Hindi

करेला उगाने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी - Bitter gourd long growing conditions in Hindi

  • करेले के बीज की बुआई का मौसम घर पर गमले में करेले को आप साल भर लगा सकते हैं। वसंत के अंतिम सप्ताह या शुरुआती गर्मियों के महीने में लगना फायदेमंद होता है।
  • बीज बुवाई की गहराई मिट्टी में बीजों को लगभग 0.5 इंच गहरा बोएं।
  • अंकुरण का समय बुवाई से लगभाग 8 से 12 दिन में लंबे करेला के बीज अंकुरित हो जाते हैं।
  • अंकुरण तापमान –  18°C से 25°C के बीच के तापमान पर करेले के बीज तेजी से अंकुरित होते हैं। तथा लगभग 25°C-28°C के मध्य तापमान पर करेले का पौधा अच्छी तरह से ग्रो करता है।
  • कटाई पौधा रोपण से लगभग  8 से 14 सप्ताह में आपको करेले तोड़ने मिल सकते हैं।

(और पढ़ें: जानें अच्छे अंकुरण के लिए बीज बोने की उचित गहराई…)

गमले में करेला उगाने का समय – Best Sowing season for Bitter gourd long in Hindi

लंबा करेला, बेल पर लगने वाली सब्जी है, जिसे आप अपने घर पर गमले या ग्रो बैग में आसानी से उगा सकते हैं। करेला आमतौर पर गर्मियों के साथ-साथ बरसात के मौसम में भी उगाया जाता है। घर पर आप करेला को लगभग सभी मौसम में उगा सकते हैं। गर्मियों की सब्जी के रूप में करेले के बीज की बुवाई फरवरी-मार्च में और बरसात या मानसून की सब्जी के रूप में इसकी बुवाई जून-जुलाई में की जाती है। आप 15 x 15 इंच (चौड़ाई x लम्बाई) के ग्रो बैग में करेले के लगभग 2 से 3 पौधे लगा सकते हैं। आप ग्रो बैग की साइज़ के आधार पर करेला के बीजों या पौधों को लगाएं।

करेला के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गमले या ग्रो बैग में लंबा करेला कैसे उगाएं How to plant Bitter gourd long in Pot or grow bag in Hindi

गमले या ग्रो बैग में लंबा करेला कैसे उगाएं - How to plant Bitter gourd long in Pot or grow bag in Hindi

करेला के बीजों को आप अपने गार्डन के गमले या ग्रो बैग में सीधे बीज की बुवाई कर या पौधे का रोपण कर करेले के पौधे को ग्रो कर सकते हैं। बीज लगाने के बाद मिट्टी या पॉटिंग मिश्रण में पर्याप्त नमी बनाएं रखें, जिससे कि बीज का बाहरी आवरण नरम हो सके और बीज तेजी से अंकुरित हो सकें। आप सर्वप्रथम करेले के बीजों को सीडलिंग ट्रे में बोकर पौधों को विकसित कर सकते हैं, पौधे विकसित होने के बाद आप इन्हें गमले की मिट्टी में प्रत्यारोपित कर सकते हैं।  

लंबे करेले को उगाने के लिए आप गमले या ग्रो बैग को ¾ हिस्सा पॉटिंग मिश्रण (मिट्टी) से भर दें, उसके बाद बीजों को गमले या ग्रो बैग में लगभग 0.5 इंच गहरा लगा दें। यदि आपने सीडलिंग ट्रे में पौधों को विकिसत किया है तो आप गमले इन पौधों का रोपण कर सकते हैं। 15 x 15 इंच (चौड़ाई x लम्बाई) के ग्रो बैग में लगभग 2 से 3 पौधे लगा सकते हैं। आप ग्रो बैग की साइज़ के आधार पर करेला के बीजों या पौधों को गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में लगा सकते हैं। इसके अतिरिक्त मिट्टी सूखी और नमीयुक्त होना चाहिए। तथा समय-समय पर उचित मात्रा में पानी देते रहना चाहिए।

(और पढ़ें: गर्मियों में घर पर लगाई जाने वाली सब्जियां…)

करेला उगाने के लिए गमले या ग्रो बैग का साइज़ – Pot or grow bag size for Bitter gourd long in Hindi

करेला उगाने के लिए गमले या ग्रो बैग का साइज़ - Pot or grow bag size for Bitter gourd long in Hindi

लंबे वाले करेले को उगाने के लिए आप गमले या ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप ऐसे गमले या ग्रो बैग को चुनें, जिसकी तली पर जल निकासी छिद्र हो। लंबा करेला उगाने के लिए ग्रो बैग का साइज़ निम्न है:-

आप अपनी सुविधा के अनुसार गमले या ग्रो बैग का साइज़ चुन सकते हैं।

(और पढ़ें: किस साइज़ के ग्रो बैग में कौन सी सब्जी लगाई जा सकती हैं…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गमले में उगाए गए करेले के पौधे की देखभाल – Bitter gourd long care in Hindi

गमले में उगाए गए करेले के पौधे की देखभाल - Bitter gourd long care in Hindi

गमले या ग्रो बैग में करेले के पौधे को सफलतापूर्वक उगाने के लिए कुछ देखभाल संबंधी टिप्स के बारे में जानना आवश्यक है। गमले में करेला के पौधे की देखभाल संबंधी जानकारी इस प्रकार है:

लंबा करेला उगाने के लिए मिट्टी कैसी होना चाहिए – Best soil for grow Bitter gourd long in Hindi

लंबा करेला उगाने के लिए मिट्टी कैसी होना चाहिए - Best soil for grow Bitter gourd long in Hindi

करेला को लगभग सभी प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है, लेकिन यह रेतीली दोमट मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होता है, क्योंकि यह मिट्टी उचित जल निकासी युक्त होती है। करेला लगभग 6.0 से 7.0 के बीच पीएच (PH) मान वाली मिट्टी में अच्छे से ग्रो करता है। इसके अतिरिक्त मिट्टी अच्छी तरह से सूखी और हवादार होनी चाहिए। मिट्टी में जल का भराव नहीं होना चाहिए, क्योंकि मिट्टी में पानी भरा रहने से पौधे की जड़े सड़ सकती हैं। अतः ऐसे गमले या ग्रो बैग का चयन करें जिसकी तली में उचित जल निकासी छिद्र हों। आप अपने घर पर आसान तरीके से अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी तैयार कर सकते हैं। करेला के लिए अच्छी जल निकासी वाली उपजाऊ मिट्टी तैयार करने के लिए आप मिट्टी में रेत, कोकोपीट, वर्मीकम्पोस्ट और गोबर की खाद मिलाकर पॉटिंग मिश्रण तैयार कर सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गमले में करेला उगाने के लिए आवश्यक तापमान – Temperature Required for Growing Bitter gourd long in Hindi

करेला का पौधा कम और अधिक तापमान में भी ग्रो कर सकता है, लेकिन सूखा या पाला की स्थितियां इसकी उत्पादकता में कमी कर सकती हैं। करेला गर्म मौसम की फसल हैं, अतः इसे उस जगह पर उगाएँ, जहाँ दिन का तापमान औसतन 75° F और 80° F (24°C से 31°C) के बीच हो। इसके अतिरिक्त करेला के पौधे को सूर्य प्रकाश की जरुरत होती है, इसलिए पौधा लगे हुए गमले या ग्रो बैग को ऐसे स्थान पर रखें, जहां पौधे को कम से कम 6 से 8 घंटे की धूप प्राप्त हो सके।

पौधे की वृद्धि के समय उच्च आर्द्रता और ठण्ड के प्रभाव से करेला का पौधा विभिन्न कवक रोगों (fungal diseases) से ग्रस्त हो सकता है। अतः पौधे को ठण्ड से बचाव संबंधी उपाय अपनाएं।

(और पढ़ें: सब्जी के बीज अंकुरण के लिए तापमान चार्ट…)

लंबे करेले के पौधे के लिए पानी की आवश्यकता – Bitter gourd long water requirements in Hindi

उचित मात्रा में पानी देना करेला उगाने के लिए उपयुक्त होता है। पौधे की बुवाई के समय आप गमले की मिट्टी में नमी बनाये रखें, और बुवाई के समय पौधे को ज्यादा पानी न दें। जैसे-जैसे करेला के पौधे की वृद्धि होती जाती है, तो उसे अधिक पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए पौधे की वृद्धि के समय पौधे को पर्याप्त मात्रा में पानी देना जरुरी है। सुबह या शाम के समय जब मिट्टी छूने पर सूखी महसूस हो तो, गमले या ग्रो बैग की मिट्टी को धीरे-धीरे पानी दें। पौधे को पानी देने के लिए आप वॉटर केन का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

घर पर लंबा करेला उगाने के लिए उर्वरक – Fertilizer for Bitter Gourd long in Hindi

घर पर लंबा करेला उगाने के लिए उर्वरक - Fertilizer for Bitter Gourd long in Hindi

करेला की उपज बढ़ाने के लिए आप अनेक प्रकार के उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं, जो इस प्रकार है:-

इन उर्वरक का उपयोग करके अधिक से अधिक करेले प्राप्त किये जा सकते हैं।

(और पढ़ें: सब्जियों के पौधों में खाद कब और कैसे दें…)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

करेला के पौधे को प्रभावित करने वाले कीट – Pests Affecting Bitter gourd long plant in Hindi

लंबे वाले करेले के पौधे और इसके फलों में कई प्रकार के रोग लग सकते हैं, इसलिए आप इसके पत्तों, फलों पर शुरुआत से ही ध्यान रखें कि इसमें कीट, फंगल या किसी अन्य प्रकार का संक्रमण तो दिखाई नहीं दे रहा हैं। इनसे बचाव के लिए आप करेला के पौधे पर नीम के तेल का छिड़काव कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अपरिपक्व करेला का सिकुड़ कर गिरना, पर्याप्त पोषण या पानी की कमी के कारण होता है। करेला के छोटे फल सड़ रहे हैं या पीले हो रहें है, तो इसका कारण जलभराव या अपूर्ण परागण के कारण हो सकता है।

(और पढ़ें: बेल वाली सब्जियों में लगने वाले कीट और रोग एवं बचाव के तरीके…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

करेला के बीज कहाँ से खरीदें – Where to buy Bitter gourd long seeds in Hindi

यदि आप उच्च गुणवत्ता वाले करेला के बीज खरीदना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन साइट organicbazar.net पर जाकर ऑर्डर कर सकते हैं, या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके खरीद सकते हैं:

(और पढ़ें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें…)

करेला के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Comment