गार्डन में रंग-बिरंगे पक्षियों को कैसे आकर्षित करें – How To Attract Birds In Garden In India In Hindi

गार्डन में सुबह-सुबह चिड़ियों के चहकने की आवाज सुनने से अच्छी सुबह कोई और हो ही नहीं सकती है। यह आवाज हमें खुशनुमा और हर सुबह की एक नई शुरूआत का अनुभव कराती है। रंग-बिरंगे पक्षियों की न सिर्फ आवाज, बल्कि इनका पेड़ पौधों पर इधर-उधर बैठना हमें नेचर से जुड़े रहने का एहसास कराता है। यह पक्षी सुन्दरता के साथ हमारे गार्डन में लगे पेड़-पौधों के पॉलिनेशन में मदद भी करते हैं। अगर आपके पास एक होम गार्डन या बालकनी गार्डन है और आप उसमें पक्षियों जैसे हमिंग बर्ड्स, स्पैरो (Sparrow), पैरेट आदि को आकर्षित करना चाहते हैं, तो हमारा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल होगा, जिसमें हम आपको गार्डन में पक्षियों को आकर्षित करने के तरीके या कुछ उपाय के बारे में बताएंगे। होम गार्डन में पक्षियों को कैसे आकर्षित करें? बर्ड फ्रेंडली गार्डन बनाने के तरीके, जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

गार्डन में पक्षियों को आकर्षित करने के तरीके – Ways To Attract Birds In The Garden In Hindi 

गार्डन में पक्षियों को आकर्षित करने के तरीके - Ways To Attract Birds In The Garden In Hindi 

अगर आपने अपना गार्डन तैयार किया है और आप उसे बर्ड फ्रेंडली बनाना चाहते हैं, तो आप उस गार्डन में कुछ बदलाव करके उसे पक्षियों का पसंदीदा बना सकते हैं। बर्ड फ्रेंडली गार्डन बनाने या होम गार्डन में पक्षियों को आकर्षित करने के कुछ उपाय या तरीके निम्न हैं:-

(यह भी जानें: पोलिनेटर फ्रेंडली गार्डन बनाने में यह 6 टिप्स आएँगी बेहद काम…)

गार्डन में देशी पौधे लगाएं – Plant Native Plants And Shrubs In The Garden In Hindi 

देशी पौधे न केवल आपके गार्डन की प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाते हैं, बल्कि पक्षियों के लिए भोजन, आश्रय और घोंसले बनाने के लिए स्थान भी प्रदान करते हैं। ये पौधे कीड़ों को आकर्षित करते हैं, जो कई पक्षियों के आहार के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा देशी पौधों की पहचान करना पक्षियों के लिए आसान होता है, जिससे वह आसानी से वह तक पहुँच जाते हैं।

गार्डन में केमिकल फ्री चीजों का प्रयोग करें – Use Chemical Free Things In The Garden In Hindi 

अगर आप चाहते हैं कि आपके गार्डन में पक्षी आयें, तो केमिकल युक्त कीटनाशकों और खरपतवारनाशी का उपयोग न करें। इनके स्थान पर आप कीटों से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीके जैसे स्टिकी ट्रैप, 3G पेस्टिसाइड, लहसुन का स्प्रे आदि चीजों का सहारा ले सकते हैं।

पक्षियों के लिए आवास बनाएं – Create Habitat For Birds In Garden In Hindi 

पक्षियों के लिए आवास बनाएं - Create Habitat For Birds In Garden In Hindi 

आमतौर पर पक्षी उस स्थान पर रहना पसंद करते हैं, जहाँ उसके रहने की उचित व्यवस्था हो, इसलिए अपने गार्डन में छोटे पक्षियों के लिए घोंसला या पक्षीघर बनाएं। यह उन्हें एक आरामदायक स्थान और प्रजनन के लिए आश्रय प्रदान करेगा। आप अपने गार्डन में घनी झाड़ियों, बेलों, कांटेदार और लंबी शाखाओं वाले पेड़ों पर सुंदर पक्षीघर रख सकते हैं, जो उन्हें रहने की जगह प्रदान करेगा।

पक्षियों के लिए घोंसला खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

गार्डन में पक्षियों के पसंदीदा पौधे लगाएं – Plant Some Bird-Friendly Plants In Garden In Hindi 

गार्डन में पक्षियों के पसंदीदा पौधे लगाएं - Plant Some Bird-Friendly Plants In Garden In Hindi 

कुछ पौधे जैसे गुलाब, हिबिस्कस, आइवी, सूरजमुखी और हनीसकल आदि पक्षियों के पसंदीदा होते हैं। इन पौधों पर बैठकर वह अपना समय बिताना पसंद करते हैं। यह पौधे गार्डन में घना आवरण बनाते हैं और पक्षियों को छाया प्रदान करते हैं। इसके अलावा यह पौधे पक्षियों के भोजन के लिए कीड़ों को भी आकर्षित करते हैं। अतः अपने गार्डन में पक्षियों को आकर्षित करने के लिए उनके पसंदीदा पौधे लगाएं।

अधिकांश पक्षी चमकीले रंगों की ओर आकर्षित होते हैं, जो आमतौर पर नॉर्मल गार्डन में नहीं पाए जाते हैं। अतः आप अपने गार्डन को कलरफुल बनाने के लिए फूल वाले पौधों को लगाएं, ताकि उड़ते हुए पक्षी आकाश से आपके रंग-बिरंगे गार्डन को देख सकें और वहां आ सकें।

(यह भी जानें: सुन्दर फूल वाले पौधे, जिन्हें घर पर गमले में उगाना है आसान…)

अपने गार्डन में फलदार और झाड़ीदार पौधे लगाएं – Plant Fruit And Bushy Plants In Garden In Hindi 

अपने गार्डन में फलदार और झाड़ीदार पौधे लगाएं - Plant Fruit And Bushy Plants In Garden In Hindi 

आमतौर पर पक्षी फलदार और झाड़ीदार पौधों पर आकर बैठना पसंद करते हैं। यह पौधे न सिर्फ उन्हें रहने के लिए अनुकूल जगह प्रदान करते हैं, बल्कि प्राकृतिक भोजन स्रोत (पौधों के फल) भी प्रदान करते हैं। अतः अपने गार्डन के गमलों में कुछ फल के पौधे जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, अमरूद, अनार आदि को लगाएं।

पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करें – Provide Water For Birds In Garden In Hindi 

पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करें - Provide Water For Birds In Garden In Hindi 

आमतौर पर पक्षियों के लिए जितना जरूरी खाना और रहना होता है, इससे कहीं ज्यादा जरूरी उनके लिए पानी होता है। वे पीने और नहाने के लिए पानी का उपयोग करते हैं, इसलिए अपने होम गार्डन में कटोरे या चौड़े बर्तन में साफ़ पानी भरकर रखें।

गार्डन में स्वच्छता बनाए रखें – Maintain Cleanliness In The Garden In Hindi 

आमतौर पर पक्षी साफ़-सुथरी जगह पर रहना पसंद करते हैं, इसके अलावा गार्डन में पड़ी संक्रमित सामग्री का मलवा भी उन्हें नुकसान भी पहुंचा सकता है। हालाँकि कुछ खरपतवार उनकी पसंदीदा भी होती हैं, जिन्हें आप गमले में लगा रहने दे सकते हैं। इनके अलावा गार्डन के संक्रमित सामग्री का मलवा, सूखे व गले हुए आदि को गार्डन से हटाएं।

(यह भी जानें: खरपतवार हटाने के लिए आवश्यक गार्डनिंग टूल्स…)

इस लेख में आपने जाना होम गार्डन या बालकनी गार्डन में पक्षियों को कैसे आकर्षित करें, रंग-बिरंगी चिड़ियों को आकर्षित करने के तरीके या उपाय के बारे में। अगर आप अपने गार्डन को नेचर से जुड़ा हुआ रखना चाहते हैं, तो हमारे इन तरीकों को अपनाकर बर्ड फ्रेंडली गार्डन तैयार कर सकते हैं। लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment