बैंगन के पौधे से फूल झड़ने के कारण और उनके समाधान – Eggplant Flower Drop Reasons and Control Methods in Hindi

बैंगन भारत में उगाई जाने वाली सबसे पोपुलर सब्जिओं में से एक है। इसे होम गार्डनिंग करने वाले गमले में उगाना पसंद करते हैं लेकिन गमले में बैगन का पौधा उगाते समय बैंगन के पौधे से फूल झड़ने की समस्या आने लगती है जिससे कारण उन्हें बैगन हार्वेस्ट करने नहीं मिलते आज के इस लेख में हम आपको बैंगन के पौधे से फूल झड़ने के कारण और उनके समाधान के बारे में बताएँगे।

शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिनके घर में बैंगन को पसंद नहीं किया जाता है। बैंगन को ब्रिनजल (brinjal) या एगप्लांट (eggplant) के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि बैंगन विभिन्न आकार और रंगों के हो सकते हैं, जैसे बैंगनी, सफेद, लाल, और हरे आदि। बैंगन मुख्य रूप से गर्म मौसम में उगाई जाने वाली सब्जी है, जो कि ठंड के प्रति बहुत ही ज्यादा संवेदनशील होती है।

आजकल होम गार्डन में बैंगन की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है क्योंकि हर कोई इसे अपने गार्डन में उगा रहा है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बैंगन के पौधे में फूल तो आते हैं पर फल नहीं लगते या फिर बैंगन के पौधे से फूल झड़ने लगते हैं जिसकी वजह से बहुत से गार्डनर्स को निराशा हाथ लगती है। आइये जानतें हैं बैंगन के पौधे से फूल झड़ने के कारण और उनको झड़ने से रोकने के उपाय

(और पढ़ें: घर पर बैंगन कैसे उगाएं…)

बैंगन के पौधे से फूल झड़ने के कारण और समाधान – Eggplant Flower Drop Reasons And Their Solutions in Hindi

अगर आपने भी अपने गार्डन में बैंगन के पौधे को लगाया है और इसके फूलों के झड़ने जैसी समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए यह लेख काफी काम का होना वाला है। क्योंकि इस लेख में हम आपको बैंगन फूल गिरने के कारण और इसको गिरने से रोकने के तरीकों के बारे में बतायेंगे।

बैंगन के पौधों में फूलों का गिरना कई कारणों से हो सकता है, और इन कारकों को जान लेने से फूलों के गिरने को रोकने या कम करने में मदद मिल सकती है। बैंगन के पौधों में फूलों के गिरने के कारण और उनको नियंत्रित करने के कुछ सामान्य तरीके इस प्रकार हैं:

बैंगन के पौधे से फूल झड़ने के कारण- Eggplant Flower Drop Reasons in Hindi

बैंगन के पौधे से फूल झड़ने के कारण- Eggplant Flower Drop Reasons in Hindi

आइये सबसे पहले यह जानते हैं कि बैंगन के पौधों में फूलों के गिरने के क्या कारण हो सकते हैं।

(और पढ़ें: इन तरीकों से करें बैंगन की देखभाल, तो पौधे पर खूब लगेंगे बैंगन…)

पर्यावरण संबंधी तनाव की वजह से बैंगन में फूलों के गिरने की समस्या – Flower drop problem in brinjal due to environmental stress

  • पर्यावरण संबंधी तनाव आपके गार्डन में लगे बैंगन के पौधे में फूलों के गिरने का एक संभावित कारण हो सकता है। जब मौसम में बदलाव होता है या फिर तापमान में उतार-चढ़ाव होता है तो यह भी बैंगन में फूलों के गिरने का एक कारण हो सकता है, क्योंकि बैंगन के पौधे तापमान के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं।
  • बैगन पौधे के लिए सबसे उचित तापमान 21°C से 29°C के बीच होता है। इस रेंज में पौधे अच्छे से विकसित होते हैं। जब तापमान 32°C से ऊपर होता है, तो पौधे की ग्रोथ में समस्या हो सकती है और इससे फूलों के गिरने जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।
  • इसके अलावा आर्द्रता का स्तर चाहे बहुत अधिक हो या बहुत कम यह भी बैंगन के पौधे में लगने वाले फूलों को प्रभावित कर सकता है और उसके गिरने का कारण हो सकता है।
  • बैंगन के पौधे को पर्याप्त मात्रा में प्रकाश न मिलना या फिर बहुत अधिक प्रकाश मिलना भी फूलों के गिरने का मुख्य कारण हो सकता है।

पोषक तत्वों की कमी से भी बैंगन के पौधे से गिर सकते हैं फूल – Lack of nutrients can also cause flowers to fall from the eggplant plant

बैंगन के पौधे को अच्छी तरह से ग्रोथ करने के लिए कई आवश्यक पौषक तत्वों जैसे नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम (एनपीके) के अलावा कई अन्य पौषक तत्वों की आवश्यकता होती है। अगर पौधे में आवश्यक पोषक तत्वों में असंतुलन होता है तो ऐसे में यह फूलों के गिरने का कारण बन सकता है और पौधे को लगने वाले फलों को भी प्रभावित कर सकता है।

बैंगन के पौधे को सही मात्रा में पानी न मिलने की वजह से भी गिर सकते हैं फूल – Flowers may also fall due to the eggplant plant not getting the right amount of water

पानी से सम्बंधित तनाव जैसे बहुत अधिक या बहुत कम मात्रा में पानी मिलना भी बैंगन के पौधे पर तनाव डाल सकता है और फूलों के गिरने जैसी समस्या पैदा कर सकता है।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देने के लिए बेहतरीन गार्डन टूल्स…)

परागण की समस्याएं भी हो सकती है बैंगन के पौधे से फूल झड़ने की समस्या का कारण – Pollination problems can also be the reason for flower drop in eggplant plants

बैंगन के पौधे में मधुमक्खियों जैसे परागणकों की कमी फूलों के गिरने की समस्या का कारण बन सकती है। पौधे प्रभावी परागण के लिए मधुमक्खियों जैसे कीटों पर निर्भर करते हैं। बता दें कि परागण (Pollination) के बिना बैंगन के फूल समय से पहले गिर जाते है। ऐसा इसलिए होता है कि परागण के बिना फूल फल में नहीं बदलते। जब परागण की कमी के कारण पौधे से अधिक फूल गिर जाते हैं तो इससे फलों में बहुत कमी आती है, जिससे बैगन कम बनते हैं या नहीं बनते हैं।

कीट और रोग संक्रमण भी हो सकता है बैंगन के पौधे से फूलों के गिरने का कारण – Insect and disease infestation can also be the reason for flowers falling from the eggplant plant

कीट संक्रमण

बैंगन के पौधे में कीट और रोग संक्रमण की वजह से फूलों के गिरने जैसी समस्या हो सकती है। बता दें कि थ्रिप्स, एफिड्स और फ्रूट बोरर जैसे कीट फूलों की कलियों को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे फूल गिर जाते हैं। इसके अलावा वाइट फ्लाइस जैसे कीट का संक्रमण होने से बैंगन का पौधा कमजोर हो सकता है और उससे फूल गिर सकते हैं।

रोग संक्रमण

बैंगन के पौधे में फफूंदी (पाउडरी फफूंदी, डाउनी फफूंदी और फफूंद सड़न) जैसी बीमारियाँ फूलों को भी संक्रमित कर सकती हैं और उनके सड़ने और गिरने का कारण बन सकती हैं। इसके अलावा बैक्टीरियल विल्ट और बैक्टीरियल लीफ स्पॉट जैसे रोगों की वजह से भी बैंगन का पौधा कमजोर हो सकता है और उसमे फूलों के गिरने जैसी समस्या होने लगती है।

बैंगन के पौधे को उचित रूप से खाद न मिलना भी हो सकता है फूलों के गिरने का कारण – Lack of proper fertilizer to the brinjal plant can also be the reason for falling of flowers

बैंगन के पौधे के लिए उचित रूप से खाद देना बहुत जरुरी होता है. इसके साथ ही इसके लिए थोड़ी अम्लीय से लेकर न्यूट्रल मिट्टी जिसका pH 6.0-7.0 के बीच हो अच्छी होती है। बैंगन के पौधे उगाने के लिए मिट्टी अच्छी जल निकासी वाली और कार्बनिक पदार्थों से भरपूर होना बेहद जरुरी है।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

बैंगन के पौधे में फूलों के गिरने की समस्या को रोकने के तरीके- Ways to control the problem of falling flowers in brinjal plant in Hindi

बैंगन के पौधे में फूलों के गिरने की समस्या को रोकने के तरीके- Ways to control the problem of falling flowers in brinjal plant in Hindi

पर्यावरण की स्थिति को अनुकूल बनाए

  • जैसा कि हमने आपको बताया कि तापमान परिवर्तन बैंगन के पौधे से फूलों के गिरने का एक संभावित कारण हो सकता है। इसलिए जहाँ तक संभव हो सके पौधे के लिए उचित तापमान बनाए रखें। इसके साथ ही पौधे को एक दम से होने वाले तापमान परिवर्तन से बचाएँ।
  • इसके अलावा आप पौधे के लिए पर्याप्त आर्द्रता स्तर बनाए रखने के लिए मल्च का उपयोग कर सकते हैं या फिर पानी देने के अन्य तरीकों जैसे ड्रिप सिचाई को शामिल सकते हैं।
  • पौधे की अच्छी ग्रोथ और फूलों के गिरने जैसी समस्या से बचने के लिए आपको पौधे को उचित मात्रा में सूर्य का प्रकाश देना होगा। लेकिन ध्यान रहे कि अधिक तापमान भी पौधे के लिए समस्या पैदा कर सकता है। बैगन के पौधे को 6-8 घंटे की सीधी धुप मिलना जरूरी है।

बैंगन के पौधे से फूलों के गिरने के समाधान के लिए उचित पोषण दें

बैंगन के पौधे को स्वस्थ रूप से ग्रोथ करने के लिए पौषक तत्वों की आवश्यकता होती है। पौधे को पोषण देने के लिए आप संतुलित NPK उर्वरक या खाद का प्रयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही मिट्टी में पौषक तत्वों की जांच करने के लिए मिट्टी का परीक्षण जरुर करवाएं।

बैंगन के पौधे को उचित मात्रा में पानी देकर फूलों के गिरने की समस्या से बचा जा सकता है

बैंगन के पौधे को फूलों की समस्या से निजात पाने के लिए इसे पानी की वजह से होने वाले तनाव से बचाना बेहद जरुरी है। इससे बचने के लिए पौधे को लगातार और समान रूप से पानी दें। इसके साथ ही नमी बनाए रखने और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने के लिए आप पौधे में मल्च का प्रयोग कर सकते हैं।

परागण आकर्षित करने वाले पौधों को लगायें

आप अपने गार्डन में मधुमक्खी-अनुकूल फूल लगाकर या परागण-आकर्षित करने वाले पौधों को लगाकर आप परागणकों को प्रोत्साहित कर सकते हैं। अगर प्राकृतिक परागण संभव नहीं हो पा रहा तो आप ऐसे में हैंड पॉलिनेशन भी कर सकते हैं।

बैंगन के पौधे से फूलों रोकने के लिए रोकने के लिए कीट और रोग नियंत्रण करें

अपने बैंगन के पौधों को स्वस्थ रखने के लिए आपको कीटों या रोगों के संकेतों के लिए नियमित रूप से पौधों की निगरानी करना चाहिए। अगर आपको कहीं भी संक्रमण के लक्षण दिखें तो जैविक कीटनाशक जैसे नीम के तेल से स्प्रे करें।

इसके अलावा अपने बैंगन के पौधे को कीट व रोग मुक्त रखने के लिए छंटाई और रखरखाव का ध्यान भी रखें। सही समय पर छंटाई करने से वायु परिसंचरण और प्रकाश प्रवेश में सुधार होता है।

बैंगन के पौधे से फूलों को गिरने से रोकने के लिए उचित खाद दें

बैंगन के पौधे से फूलों के गिरने की समस्या के निवारण के लिए आप इसे अच्छी तरह से सड़ी हुई गोबर की खाद और बोन मील जैसी खाद दे सकते हैं। यह पौधे को आवश्यक तत्व प्रदान करते हैं और मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार भी करते हैं।

(और पढ़ें: सब्जियों के लिए बेस्ट जैविक खाद और उर्वरक…)

निष्कर्ष

इस लेख में हमने बैंगन के पौधे से फूल झड़ने के कारण और उनके समाधान की जो भी जानकारी दी है आप उसे फॉलो करके अपने बैंगन पौधों में फूलों का झड़ना रोक सकते हैं। अगर आप इस लेख में बताए गए तरीकों को सही तरह से प्रयोग करेंगे तो संभावित रूप से आपके बैंगन के पौधे से फूल गिरना रुक जायेगा साथ ही उसमें स्वस्थ फल भी लगने लगेंगे।

(और पढ़ें: सब्जियों के बीज और खरीदने की जानकारी…)

 

Leave a Comment