ये हैं 10 कम जगह में उगने वाली सब्जियां – Vegetables That Grow In Limited Space In Hindi

कम जगह में उगने वाली सब्जियां: आजकल हर कोई अपने घर पर ऑर्गेनिक सब्जियां उगाना चाहते हैं लेकिन कम जगह या ग्राउंड स्पेस होने की वजह से वह इसकी शुरुआत ही नहीं कर पाते। यदि आप घर पर ताजी सब्जियां उगाना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास पर्याप्त ग्राउंड स्पेस नहीं है। तो कोई बात नही, आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारें में बताने वाले हैं, जिन्हें आप बेहद कम जगह में भी उगा सकते हैं। अपने घर में सीमित जगह होने पर भी आप इन पौष्टिक सब्जियों को आसानी से उगा सकते हैं। कम जगह में उगने वाली सब्जियों को आप घर की छत, बालकनी या फिर किचन गार्डन में आसानी से उगा सकते हैं। बता दें कि स्माल स्पेस में उगने वाली सब्जी जैसे पालक, धनिया, मूली और गाजर आदि को आप कम ग्राउंड स्पेस या फिर कंटेनर का उपयोग करके आसानी से लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं सीमित स्थान में उगने वाली सब्जियां कौन सी हैं? और इन्हें कम जगह में कैसे उगाया (Vegetables That Grow In Limited Space In Hindi) जा सकता है।

टॉप 10 कम जगह में उगने वाली सब्जियां – Vegetables That Grow In Limited Space In Hindi

कम जगह में उगने वाली सब्जियां

यदि आप भी कम जगह में उगाई जाने वाली सब्जियों के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां हमने सीमित जगह में उगाई जाने वाली सब्जियों की सूची दी हैं। आप इन सब्जियों को कम जगह में उगाकर ताजी व स्वादिष्ट सब्जियों का आनंद ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं स्माल स्पेस में उगने वाली सब्जीयों (Vegetables That Grow In Limited Space In Hindi) के बारें में जिन्हें आप आसानी से उगा सकते हैं। कम जगह में उगने वाली सब्जियों की सूची:-

कम जगह में उगाएं टमाटर की सब्जी – Grow Tomato Vegetable In Less Space in Hindi

चेरी टमाटर - Cherry Tomato is The Best Small Tomato Variety In Hindi

टमाटर एक कम जगह में उगने वाली सब्जी है, जिसे 12×12 साइज के ग्रो बैग में आसानी से उगा सकते हैं। टमाटर को सीमित स्थान में उगाने के लिए आप समय समय पर इसकी प्रूनिंग करके पौधे को ऊपर की ओर बढ़ा सकते हैं। ग्रो बैग की मिट्टी में खूंटी (स्टिक) लगाकर पौधे को सहारा दिया जा सकता है, जिससे पौधा ऊपर की ओर बढ़ सकें। टमाटर की अच्छी प्रोडक्टिविटी और ग्रोथ के लिए आप पौधे को ऐसे स्थान पर रखें जहां प्रतिदिन 6-8 घंटे की धूप आती है। इस तरह से कम जगह में टमाटर के पौधे लगाकर आप 60-85 दिन में टमाटर तोड़ सकते है। टमाटर की अच्छी ग्रोथ के लिए मिट्टी का पीएच मान 6.0-6.8 के बीच होना चाहिए।

टमाटर के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – गमले में टमाटर का पौधा कैसे लगाएं? और उगाएं खुद के आर्गेनिक टमाटर)

हरी मिर्च सीमित स्थान पर उगने वाली सब्जी – Chili Peppers Is A Vegetable Grown In Limited Areas In India

Chili Peppers Vegetables are June Planting 

हरी मिर्च एक सीमित स्थान में उगने वाली सब्जी है। बता दें कि हरी मिर्च को छोटे स्थान में उगाने के लिए आप उचित साइज के कंटेनरों का उपयोग करें और कॉम्पैक्ट किस्म के बीज का चयन करें। हरी मिर्च उगाने के लिए आप लटकने वाली टोकरी या जाली के साथ वर्टीकल (vertical) स्थान का उपयोग करें। आमतौर पर बीज रोपाई से लेकर मिर्च की हार्वेस्टिंग तक 60-90 दिन का समय लग जाता है। मिर्च उगाने के लिए मिट्टी का पीएच स्तर 6.0-7.0 के बीच अच्छा माना जाता है।

मिर्च के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

पालक कम जगह में लगने वाली सब्जी – Grow Spinach Vegetable In Less Space

पालक उगाने का सही समय या मौसम - When To Grow Spinach In Hindi

पालक ठंडे मौसम की फसल है जो छोटे ग्रो बैग या कंटेनरों में अच्छी तरह से उगती है। इस सब्जी को कम जगह में उगाने के लिए आप हैंगिंग पॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऊर्ध्वाधर स्थान पर पालक की गार्डनिंग करना भी एक अच्छा विकल्प है ताकि कम जगह में पालक की सब्जी को आसानी से उगाई जा सकें। स्माल स्पेस में पालक को उगाने के लिए आप पौधों को क्रमशः लगाएं ताकि पौधे अधिक जगह ना घेरे। पालक की सब्जी उगाने के लिए अच्छी ड्रैनेज मिट्टी का उपयोग करना चाहिए। लगाने के लगभग 4-6 सप्ताह में पालक की सब्जी खाने योग्य हो जाती है।

पालक के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – पालक की इन किस्मों को भी उगा सकते हैं आप अपने गार्डन में)

सलाद पत्ता को कम जगह में उगाना हैं आसान – Lettuce Vegetables That Grow In Limited Space

Lettuce: Perfect Leafy Vegetables To Plant In December- January

स्माल स्पेस में उगने वाली सब्जी के रूप में आप सलाद पत्ता (Lettuce) को अपने होम गार्डन में उगा सकते हैं। बता दें कि कम जगह में उगाने के लिए पत्तेदार सलाद की उचित किस्मों (ढीली पत्ती वाली या बटरहेड सलाद) का चयन करें, जो कंटेनर गार्डनिंग के लिए अच्छी मानी जाती हैं। अच्छी जल निकासी वाली पॉटिंग मिक्स को कंटेनर में भरकर आप लेट्यूस को आसानी से कम जगह में उगा सकते हैं। उथले कंटेनरों का उपयोग करके स्माल स्पेस में लेट्यूस को उगाया जा सकता है। बता दें कि अलग-अलग मौसम और जलवायु के अनुसार लेट्यूस की सब्जी 30-70 दिनों में उपयोग करने योग्य हो जाती है।

सलाद पत्ता (Lettuce) के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

छोटी जगह में उगने वाली सब्जी मूली – Grow Radish In Small Space

मिट्टी में सुधार के लिए कवर क्रॉप लगाएं – Using Winter Cover Crops To Improve Soil In Hindi

मूली जड़ वाली सब्जी है, जो तेजी से बढ़ती है और छोटी जगहों के लिए उपयुक्त होती है। अपने होम गार्डन में आप मूली को कम जगह में आसानी से उगाकर अच्छी प्रोडक्टिविटी प्राप्त कर सकते हैं। मूली को कम जगह में लगाने के लिए आपको इसे सघन पंक्तियों या समूहों में रोपित करना चाहिए। बता दें कि मूली 6.0-7.0 के पीएच स्तर वाली मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होती है। मूली की तेजी से ग्रोथ के लिए आप फॉस्फोरस युक्त उर्वरक का उपयोग करें। आमतौर पर 3-4 सप्ताह के भीतर मूली खाने लायक हो जाती है।

मूली के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – इन आसान तरीको से अब घर पर ही उगाये मूली)

कम जगह में लगाएं हरी बीन्स सब्जी – Plant Green Beans Vegetable In Less Space

Green Beans

ग्रीन बीन्स की ड्वार्फ या झाड़ीदार वैरायटी (Dwarf Or Bush Varieties Of Green Beans) छोटी जगह में पोष्टिक सब्जी उगाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। आप हरी फली की सब्जी को ग्रो बैग में उगाकर स्टिक या जाली से सहारा दें सकते हैं। ग्रो बैग को पर्याप्त धूप वाले स्थान पर रखें और मिट्टी में नमी बनाएं रखने के लिए नियमित रूप से पानी दें। ग्रीन बीन्स वेजिटेबल रोपण करने से लगभग 50-70 दिनों के भीतर तोड़ने के लिए तैयार हो जाती हैं। हरी फली की सब्जी उगाने के लिए मिट्टी का पीएच स्तर 6.0 से 6.2 के बीच होना चाहिए।

ग्रीन बीन्स के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

छोटी जगह में धनिया लगाना आसान होता है – It Is Easy To Plant Coriander In Small Space

Coriander

धनिया एक लोकप्रिय हर्ब और कम जगह में लगने वाली सब्जी हैं क्योंकि आप इसे बहुत ही कम ग्राउंड स्पेस और छोटे कंटेनरों में आसानी से उगा सकते हैं। कम जगह में धनिया को उगाने के लिए आप बीज को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में रोपित करें और कंटेनरों को धूप वाले स्थान पर रखें। मिट्टी में लगातार नमी बनाएं रखना आवश्यक होता है। धनिया पत्ती वाली सब्जी हैं इसलिए अधिक पत्तियों के लिए इसमें नाइट्रोजन युक्त खाद का उपयोग करना अच्छा होता है। बता दें कि 3-4 सप्ताह में धनिया की पत्तियां तोड़ने लायक हो जाती है जिनका उपयोग आप अन्य सब्जियों के साथ कर सकते हैं।

धनिया के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – घर पर धनिया कैसे उगाएं, जानें सबसे आसान तरीका)

पुदीना हर्ब कम जगह में लगने वाली सब्जी – Grow Mint Herb In Small Space

पुदीना – Mint in Hindi

पुदीना एक बहुत अच्छी हर्ब है, जो कंटेनरों में आसानी से बढ़ती है और छोटी जगह में उगाने के लिए बिल्कुल अनुकूल है। पुदीना के पौधों की जड़ अधिक फैलती है, इसलिए फैली हुई जड़ों को समायोजित करने के लिए एक गहरा कंटेनर चुनें। कंटेनर में डालने वाली मिट्टी पूरी तरह से ड्रैनेज होनी चाहिए ताकि जल भराव की स्थिति ना बने। मिट्टी को जल्दी सूखने से बचाने के लिए आप कंटेनर को छायादार स्थान पर रख सकते हैं, जहां धूप कम मात्रा में आती है। समय-समय पर पुदीने की पत्तियों को तोड़ते रहना चाहिए।

पुदीना के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

कम जगह में उगाई जाने वाली सब्जियों में शामिल करेला – Bitter Gourd Vegetables That Grow In Limited Space

करेला - Grow Bitter Gourd Plant In Less Space In Hindi 

कम जगह में उगाई जाने वाली सब्जियों में शामिल करेला (Karela) एक प्रमुख सब्जी है। यह एक बेल बाली सब्जी है जिसे सीमित जगह में उगाने के लिए ग्रो बैग में लगाया जाता है और फिर क्रीपर नेट की मदद से ऊपर चढ़ाया जाता है। कम जगह में गार्डनिंग करते समय आप करेला की कॉम्पैक्ट या ड्वार्फ वैरायटी का चयन करें। करेला की बेल धूप अधिक पसंद करती है, इसलिए इसे धूप वाले स्थान पर लगाएं। बता दें कि रोपण के बाद लगभग 50-70 दिनों में आप करेले को तोड़ हैं।

करेले के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – घर पर करेला कैसे उगाएं, जाने पूरी जानकारी)

भिंडी कम जगह में लगने वाली सब्जी – Space-Saving Vegetable Okra

भिंडी – Okra Vegetable To Grow In August In Hindi

कम जगह में उगाई जाने वाली सब्जियों की सूची में शामिल भिंडी एक टेस्टी सब्जी है। भिंडी की ड्वार्फ वैरायटी भारतीय परिस्थितियों में कंटेनर गार्डनिंग के लिए उपयुक्त है। भिंडी के बीजों को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी से भरे गहरे ग्रो बैग में रोपित करें और पौधों के बढ़ने पर उन्हें सीधे रखने के लिए स्टिक की मदद से सहारा प्रदान करें। कंटेनरों को धूप वाले स्थान पर रखें और मिट्टी को समान रूप से नम बनाएं रखने के लिए नियमित रूप से पानी दें। बीज रोपण से लगभग 50-65 दिन बाद पौधे से भिंडी तोड़ने को मिल जाती हैं।

भिंडी के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

इस लेख में हमने कम जगह में उगने वाली सब्जियों (Vegetables That Grow In Limited Space In Hindi) के बारे में बताया हैं। आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *