शुरुआती लोगों के लिए वेजिटेबल गार्डनिंग की पूरी जानकारी- Vegetable Gardening Steps For Beginners In Hindi

शुरुआती लोग वेजिटेबल गार्डनिंग कैसे शुरू करें: घर पर सब्जी उगाने का शौक हर किसी को होता हैं, लेकिन कई बार जगह, समय या फिर जानकारी की कमी के कारण आप वेजिटेबल गार्डनिंग शुरू नहीं कर पाते हैं। अपने घर पर वेजिटेबल गार्डनिंग शुरू करके आप हरी भरी ताजी सब्जियों का स्वाद ले सकते हैं , जो बाजार में मिलने वाली कैमिकल्स युक्त सब्जियों की तुलना में काफी बेहतर होती हैं। खुदके गार्डन में लगी सब्जी में ऑर्गनिक खाद का उपयोग करने की वजह से इनका स्वाद अच्छा होता हैं और हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद भी रहता है। यदि गार्डनिंग की फील्ड में आप एक बिगिनर (नौसिखिए) गार्डनर हैं, तो अपने गार्डन में हरी भरी ऑर्गनिक सब्जी उगाने के लिए आपको सही मार्गदर्शन की आवश्यकता अवश्य होगी।

इस लेख में हम आपको शुरुआती लोगों के लिए वेजिटेबल गार्डनिंग के कुछ महत्वपूर्ण स्टेप (Vegetable Gardening For Beginners In Hindi) के बारें में बताने वाले हैं जो वेजिटेबल गार्डन शुरू करते समय एक नए गार्डनर के बेहद काम आ सकती हैं और इनका पालन करके एक अच्छा वेजिटेबल गार्डन तैयार किया जा सकता हैं। यदि नया गार्डनर उगा रहा हैं सब्जियां तो इन बातों का ख्याल जरूर रखें।

शुरुआती लोग वेजिटेबल गार्डनिंग कैसे शुरू करें – Vegetable Gardening Steps For Beginners In Hindi

हरी पत्तेदार सब्जियां उगाना सीखें - Secondly Grow Green Leafy Vegetables In Garden In Hindi 

एक नौसिखिए गार्डनर जब घर पर सब्जी उगाने का प्रयास करता हैं तो उसके सामने कई दुविधाए आती हैं और वह सोच में पड़ जाता हैं कि वेजिटेबल गार्डनिंग की शुरुआत कैसे करें? तो आइए हम आपको बताते हैं कि शुरुआती लोग वेजिटेबल गार्डनिंग कैसे शुरू करें (Vegetable Gardening Steps For Beginners) और उन्हें किन किन बातो का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

ग्रो बैग में आसानी से उगने वाली सब्जियां चुने – Choose The Right Plants

गमले या ग्रो बैग में पौधे लगाएं - Planting Plant In Pot Or Grow Bags In Hindi

जब एक नया गार्डनर वेजिटेबल गार्डनिंग शुरू करता हैं, तो उसे ऐसी सब्जियों का चुनाव करना चाहिए जो आसानी उगाई जा सकें। शुरूआती दौर में आप टमाटर, मिर्च, सलाद, मूली, गाजर जैसी सब्जियां उगाने पर विचार कर सकते हैं। ग्रो बैग में लगाने के लिए हम आपको छोटे साइज की वैरायटी का चुनाव करने की सलाह देंगे। जब आप सब्जी की वैरायटी का चुनाव करें तो कॉम्पैक्ट या बुश वैरायटी के पौधें अपने गार्डन में लगाएं। ये आसानी से ग्रो हो जाते हैं और इनकी जड़ भी ज्यादा नहीं फैलती हैं।

(यह भी पढ़िए – घर की छत पर बाजार जैसी सब्जी कैसे उगाएं)

हरी भरी सब्जियां उगाने के लिए पर्याप्त सूर्य प्रकाश – Sunlight

Provide Adequate Sunlight To Keep Plants Green And Healthy

सब्जी के पौधे लगाने के लिए आप अपने गार्डन में ऐसे स्थान का चयन करें, जहां प्रॉपर सन लाइट आती है। यदि आप अपने टेरेस गार्डन या होम गार्डन में सब्जी के हेल्थी पौधे उगाना चाहते हैं, तो वेजिटेबल प्लांट को कम से कम 6-8 घंटे की सन लाइट मिलना आवश्यक हैं। बता दें कि हरी सब्जियाँ (Leafy vegetable) जैसे पालक, मैथी, धनियां उगाने के लिए कम से कम 3-4 घंटे की धूप पर्याप्त होती हैं, जबकि गाजर, मूली और अन्य रूट वाली सब्जियों (Root Vegetables) के लिए 5-6 घंटे की सन लाइट मिलना आवश्यक हैं। यदि आपके गार्डन में 7-8 घंटे धूप आती हैं तो आप सभी प्रकार की सब्जियां जैसे टमाटर, बैंगन, गोभी, लौकी, गिलकी बेहद आसानी से उगा सकते हैं।

सही समय पर वेजिटेबल लगाने के लिए कैलेंडर का उपयोग करें – Vegetable Calendar

भारत में सब्जियों को उगाने के लिए वेजिटेबल गार्डनिंग कैलेंडर - Vegetable Gardening Calendar in India in Hindi

यदि आप एक बिगिनर हैं और वेजिटेबल गार्डनिंग की शुरुआत कर रहे हैं, तो बता दें कि सही समय पर सही सब्जी लगाना आपके गार्डन की सफलता के लिए अच्छा रहेगा। कौन सी सब्जी कब उगाना हैं इसके लिए आप मौसम और जलवायु के अनुसार चार्ट या कैलेंडर की मदद ले सकते हैं। क्योंकि गर्मी की सब्जी सर्दी के मौसम में या सर्दी की सब्जी गर्मी के मौसम में उगाने से आपको कोई फायदा नहीं होगा।

सही साइज के ग्रो बैग का चयन करें – Select Grow Bag

टमाटर, बैंगन एवं मिर्च के लिए ग्रो बैग कहाँ से खरीदें - Where To Buy Grow Bags For Tomato Chilli And Brinjal In Hindi

सब्जी के पौधे लगाने के लिए आप अलग अलग साइज के ग्रो बैग चुन सकते हैं। ग्रो बैग का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप कौन सा पौधा लगाने वाले हैं और पौधे का साइज क्या होगा। बता दें कि नौसिखिए गार्डनर यह बात नहीं जानता होगा कि सभी पौधों की रूट ग्रोथ अलग अलग होती हैं और रूट ग्रोथ के लिए ग्रो बैग में पर्याप्त जगह होना चाहिए। वेजिटेबल प्लांट लगाने के लिए आप 12×12, 15×15, 18X18 या फिर 24×24 साइज के ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर एंडिव सब्जी कैसे उगाएं)

नौसिखिए गार्डनर को पॉटिंग मिक्स कैसे तैयार करना चाहिए – Prepare The Soil

पौधे लगाने के लिए अच्छी मिट्टी तैयार करें - Prepare Good Soil For Planting Plants In Hindi

वेजिटेबल प्लांट की तेजी से ग्रोथ के लिए आप अच्छी पॉटिंग मिक्स तैयार करें। यदि आपके ग्रो बैग में भरी मिट्टी पोषक तत्वों से युक्त हैं, तो आपके सब्जी के पौधे भी अच्छी ग्रोथ करेंगे। मिट्टी को हल्का और ड्रैनेज बनाने के लिए आप नेचुरल सैंड, पर्लाईट और कोकोपीट आदि का उपयोग कर सकते हैं। जबकि मिट्टी में वर्मीकम्पोस्ट, किचन वेस्ट कम्पोस्ट, गोबर की खाद, नीम की खली और पोटास आदि मिलाकर पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।

गार्डन की वेजिटेबल में सही ढंग से पानी दें – Water Regularly

पानी देने का ध्यान रखें - Keep Track Of Watering Frequency In Cold Frame In Hindi 

सब्जी के पौधों में सही समय पर पानी देना बेहद जरूरी होता हैं। यदि आप सही समय पर गार्डन के पौधों को पानी नहीं दे पाते हैं, तो इससे पौधों की हेल्थ खराब हो सकती हैं और पत्ते पीले पड़ना या फूल झड़ने जैसी समस्यां हो सकती हैं। कई बार देखा जाता हैं कि बिगिनर गार्डनर ओवरवाटरिंग से अपने प्लांट्स खराब कर लेते हैं। ओवरवाटरिंग होने से पौधों की जड़ लम्बे समय तक पानी में डूबी रहती हैं और खराब हो जाती हैं। यदि आप बिगिनर हैं और आपको नहीं पता कि पौधों को पानी कब दिया जाता हैं। तो बता दें कि आप ग्रो बैग की मिट्टी को टच करके देखें कि गीली तो नहीं हैं, यदि मिट्टी भुरभुरी हैं तो आप वाटरकैन का उपयोग करके सही तरीके से तरीके से पानी दें।

सब्जी के पौधों के बीच आवश्यक दूरी बनाए रखे – Distance Between Vegetable Plants

पौधों को सहारा देना - Supporting Your Vegetable Garden Plants In Hindi

जब आप गार्डन में सब्जी के पौधे लगाते हैं, तो इनके बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखें जिससे इनके बीच एयरफ्लो बना रहे। बता दें कि यदि पौधे के बीच एयरफ्लो सही ढंग से नहीं होगा तो यह ठीक से ग्रो नहीं करेंगे, तरह तरह के रोग लगना शुरू हो जाएंगे और कीटाणु भी परेशान करने लगेंगे। एयर फ्लो प्लांटस की रूट के बीच में भी होना चाहिए तभी पौधे ठीक ढंग से पोषक तत्व प्राप्त करेंगे। क्योंकि पौधे जड़ की मदद से ही पोषक तत्व प्राप्त करते हैं। समय समय पर आप सब्जी के पौधे के चारो ओर हल्की-हल्की गुड़ाई कर सकते हैं, जिससे एयरफ्लो बना रहें।  

(यह भी पढ़िए – दुनिया की विचित्र डिजाईन वाली सब्जी रोमनेस्को कैसे उगाएं)

शुरूआती लोग सब्जी के पौधों जैविक खाद डालें – Organic Fertilizer

Organic Fertilizers

यदि आप अपने वेजिटेबल प्लांट्स ग्रो बैग या गमले में लगाते हैं, तो समय समय पर आपको जैविक खाद का उपयोग करना होगा। होम गार्डन में लगी सब्जी के पौधों के लिए सबसे अच्छी ऑर्गनिक खाद कौन सी है? यदि आपको नहीं पता हैं, तो आप वर्मीकम्पोस्ट, गोबर की खाद, किचन वेस्ट कम्पोस्ट,नीम की खाद, बोनमील और सरसों की खली आदि का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप खाद बदल बदल कर उपयोग करेंगे तो इससे आपके पौधों को अधिक फायदा होगा। ग्रो बैग की मिट्टी में खाद डालकर मिट्टी की गुड़ाई कर दें और पानी डाल दें जिससें खाद में मौजूद पोषक तत्व मिट्टी की जड़ तक पहुंच जाएं।

वर्टिकली गार्डनिंग करें – Vertical Gardening

आप आपने गार्डन में कुछ ऐसे पौधे भी लगा सकते हैं जो वर्टिकली ग्रो करना पसंद करते हैं। वेल वाले सब्जी के पौधे जैसे कददू, करेला,गिलकी, लौकी आदि लगाकर आप जगह की बचत कर सकते हैं और सब्जी की वैरायटी भी बढ़ा सकते हैं।

कीट और रोगों से वेजिटेबल प्लांट्स को कैसे सुरक्षित रखें – Monitor For Pests And Diseases

बेल वाले टमाटर के कीट और रोग - Pests And Diseases Of Tomato Vine In Hindi 

नियमित रूप से पौधे की निगरानी करें और सब्जी के पौधों में लगने वाले रोगों व कीटों पर नजर रखे। यदि पौधा में किसी तरह का रोग या कीटाणु लग जाते हैं, तो उनका तुरंत उपाए करें। सड़ी गली डालियों को हटा दें और जरूरत पड़ने पर ऑर्गनिक नीम ऑइल का स्प्रे भी पौधों के ऊपर कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – केल सब्जी घर पर कैसे उगाएं)

समय समय पर प्लांट की प्रूनिंग करें – Pruning

पौधों की प्रूनिंग करना - Prune Your Kitchen Garden Plants In Hindi

नौसिखिए गार्डनर अक्सर प्रूनिंग करना भूल जाते हैं या फिर सही ज्ञान न होने की वजह से वेजिटेबल प्लांट की कटाई छटाई नहीं करते हैं। बता दें कि सब्जी के पौधों की नियमित छंटाई और डेडहेडिंग करने से पौधों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा मिलता हैं।

मल्चिंग करें – Mulch

Mulching Plants To Retain Moisture

आपने होम गार्डन के ग्रो बैग में लगे सब्जी के चारों ओर गीली घास, रददी पेपर या फिर सूखी घास की एक परत बनाकर मल्चिंग कर सकते हैं और पौधों को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। बता दें कि प्लांट के आसपास मल्चिंग करने से मिट्टी में नमी बनी रहती हैं, खरपतवारों को दबाने और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है।

अपने गार्डनिंग अनुभव से सीखें – Learn From Past Experience

एक नौसिखिए गार्डनर जब शुरुआत में वेजिटेबल प्लांट्स लगाता हैं, तो वह कई तरह की गलतियां करता हैं, ऐसी गलतियां दुबारा न हो इसलिए वह अपने पुराने अनुभव से सीख सकता हैं। घर के गार्डन में कौन-कौन सी सब्जी के पौधे लगाना चाहिए और कौन से नहीं लगाना चाहिए? यह सब पुराने अनुभव से आपको सीखने को मिलता हैं। उनकी देखभाल कैसे करनी होती हैं और वाटरिंग कैसे करना हैं आदि।

(यह भी पढ़िए – कम पैसों में गार्डनिंग कैसे शुरू करें, जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स)

इस लेख में हमनें बताया हैं कि शुरुआती लोग वेजिटेबल गार्डनिंग कैसे शुरू करें ? (Vegetable Gardening Steps For Beginners)  आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *