गार्डनिंग के लिए 10 ऐसे खाद जिनके बारे में कोई आपको नहीं बताता हैं – 10 Fertilizers For Gardening That No One Tells You

गार्डनिंग के लिए 10 खाद – हमने नर्सरी में पौधों को फलते फूलते खुश मिजाज हँसते मुस्कुराते हुए देखा हैं, लेकिन उन्ही पौधों को जब हम अपने घर के गार्डन में लगाते हैं तो उनमे पहले जैसी रंगत देखने को नहीं मिलती हैं। हम ऐसी क्या गलती करते हैं जिसकी वजह से हमारे गार्डन में पौधों की ग्रोथ नर्सरी जैसे नहीं होती हैं। क्या आप जानते हैं कि नर्सरी में पौधों को ऐसे कौन-कौन से खाद दिए जाते हैं, जिससे पौधों में गुच्छों में फूल और फल लगना शुरू हो जाते हैं, लेकिन कोई भी नर्सरी वाला आपको इन फर्टिलाइजरो के बारे में कभी नहीं बताता हैं।

तो आज हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएँगे कि आपके होम गार्डन के लिए सबसे बेस्ट फर्टिलाइजर कौन कौन से रहेंगे? इन खाद पदार्थों को डालने के बाद आपके गार्डन में जैसे बहार आ जाएगी। तो आइए जानते गार्डनिंग के लिए 10 ऐसे खाद जिनके बारे में कोई आपको नहीं बताता हैं

गार्डनिंग के लिए 10 बेस्ट खाद की पूरी जानकारी

यहां कुछ ऐसे फर्टिलाइजर के बारे में जानकारी दी जा रही है जो आपके गार्डन में लगे पौधों के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं और इनके बारे में ज्यादातर लोगो को पता नहीं होता।

1. फिश इमल्शन खाद – Fish Emulsion Fertilizer In Hindi

Step 1: खाद और उर्वरकों के साथ मिश्रण बनाएं - Mix Biochar With Compost And Fertilizers In Hindi 

फिश इमल्शन फर्टिलाइजर प्राकृतिक तरीको से बनाया जाता हैं, जिसमें मछली के तेल और मछली के खाने के उद्द्योग से प्राप्त आवश्यक खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। फिश इमल्शन खाद की विशेषता यह हैं कि यह पौधों को मिनरल्स और पोषण प्रदान करने में बहुत उपयोगी होता हैं।

2. कोम्पोस्ट टी खाद – Compost Tea Fertilizer In Hindi

Compost Tea Fertilizer

पौधों को बीमारियों से बचाने के लिए हम कोम्पोस्ट टी खाद का उपयोग कर सकते हैं। बता दें कि इसमें पौधों के लिए आवश्यक पोषण तत्व मौजूद रहते हैं और यह प्राकृतिक तरीके से बनाया गया फर्टिलाइजर होता हैं।

(यह भी जानें: घर पर कम्पोस्ट खाद और उर्वरक कैसे बनाएं….)

3. बोनमील खाद – Bone Meal Fertilizer In Hindi

Bone Meal Fertilizer

बोनमील का उपयोग आप फूल वाले पौधों के लिए खाद के रूप में कर सकते हैं। यह एक फॉस्फोरस स्रोत है और खासकर फूलों और फलों वाले पौधों के विकास के लिए बहुत उपयोगी हैं। बता दें कि यह एक जैविक उर्वरक (organic fertilizer) हैं जो जानवरों की हड्डियों को पीसकर बनाया जाता हैं। बोनेमील को बनाने के लिए हड्डियों को लंबे समय तक उबाला जाता हैं और फिर पाउडर के रूप में पीसा जाता हैं।

4. प्रमोटिंग जैविक खाद पदार्थ – Organic Plant Growth Promoter Fertilizer In Hindi

Promoter Fertilizer

यह एक जैविक खाद पदार्थ हैं जो पौधों के विकास के लिए तैयार किया जाता हैं। यह फर्टिलाइजर पौधों को पोषण तत्व, ऊर्जा, और विभिन्न ग्रोथ प्रमोटिंग यौगिकों की पूर्ती करता हैं जिससे गार्डन में लगे प्लांट तेजी से ग्रोथ करते हैं। आर्गेनिक प्लांट ग्रोथ प्रमोटर खाद का उपयोग करके आप भी अपने गार्डन के पौधों तेजी से हरभरा कर सकते हैं।

5. वर्मीकुलाइट खाद – Vermiculite Fertilizer In Hindi

गार्डनिंग के लिए 10 ऐसे खाद जिनके बारे में कोई आपको नहीं बताता हैं - 10 Fertilizers For Gardening That No One Tells You

वर्मीकुलाइट खाद मिट्टी को हल्का और फुल्फुला बनाए रखने में मदद करता है, जिससे पौधे अच्छे से ग्रोथ करते हैं। बता दें कि वर्मीकुलाइट या वर्मीक्यूलाइट प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज पदार्थ है। जब हम गमले में पौधा लगते हैं तो उसकी मिटटी कुछ समय बाद सख्त हो जाती हैं जो पौधे की ग्रोथ को काफी हद तक प्रभावित करती हैं, लेकिन वर्मीकुलाइट का उपयोग करने से मिटटी हल्की फुल्की बनी रहती हैं और पानी का रिसाब भी सही मात्रा में बना रहता हैं। यदि आप गार्डनिंग करते हैं तो वर्मीकुलाइट फर्टिलाइजर को अलग अलग आकार में भी खरीद सकते हैं।

(यह भी जानें: गार्डन में बहुत काम आ सकता है न्यूज़ पेपर जानिए कैसे करें इसका उपयोग – Use Of Newspaper In Garden In Hindi

6. रॉक फास्फेट खाद – Rock Phosphate Fertilizer In Hindi

रॉक फॉस्फेट - Rock Phosphate Fertilizer Promotes Root Growth In Hindi

रॉक फॉस्फेट फर्टिलाइजर में फास्फोरस और कैल्शियम जैसे पदार्थों की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं। बता दें कि यह एक जैविक उर्वरक खाद पदार्थ हैं और मिट्टी में फास्फोरस पोषक तत्व की कमी को पूरा करने के लिए हम अपने गार्डन की मिट्टी में रॉक फास्फेट फर्टिलाइजर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके उद्द्यान में लगे पौधों में फल-फूल सही मात्रा में नहीं आ रहे हैं तो आपको रॉक फास्फेट खाद का उपयोग करना चाहिए। यह पौधों की जड़ों को मजबूती भी प्रदान करता हैं।

बता दें कि यह ठोस अवस्था में पाया जाता हैं और चट्टानों से निर्मित होता हैं जिसे मशीनों की मदद से पाउडर रूप में परिवर्तित किया जाता जाता हैं। आप पाउडर रूप में अपनी आवश्यकतानुसार ऑनलाइन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

(यह भी जानें: गमले में ब्लैकबेरी कैसे उगाएं और देखभाल कैसे करें – How To Grow And Care For Blackberry Plants In Pots In Hindi 

7. गाय की गोबर खाद – Cow Dung Manure Fertilizer In Hindi

गार्डनिंग के लिए 10 ऐसे खाद जिनके बारे में कोई आपको नहीं बताता हैं

गाय का गोबर जैविक उर्वरक खाद पदार्थ हैं जो कि पोषक तत्त्वों से भरपूर होता हैं। गाय के गोबर से बनाया गया हैं यह खाद पौधों के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होता हैं और मिट्टी को उपजाऊ बनाने में मदद करता हैं। मिट्टी के साथ गोबर की खाद मिलाने से मिट्टी की उर्वरता क्षमता में वृधि होती हैं। गोबर में नाइट्रोजन, फॉस्फेट, पोटैशियम, और अन्य पोषण तत्व विधमान रहते हैं जो पौधों के सही विकास में मददगार सबित होते हैं। गोबर की खाद भूमि को सुरक्षा प्रदान करता हैं, उर्वरता बढ़ाता, पौधों को बीमारियों और कीटाणुओं से सुरक्षा प्रदान करता हैं।

8. एप्सम नमक खाद  – Epsom Salt Fertilizer In Hindi

एप्सम सॉल्ट (मैग्नीशियम सल्फेट) - Epsom Salt Magnesium Rich Fertilizer For Plants In Hindi 

एप्सम नमक खाद का उपयोग अपने बगीचें में करने से पौधों को झाड़ीदार बनायां जा सकता हैं।फूलों की संख्या वृधि की जा सकती हैं। इसके साथ ही यह पौधों की पत्तियों में क्लोरोफिल उत्पादन बढ़ाता है। एप्सम नमक (मैग्नीशियम सल्फेट) 100% पानी में घुलनशील फर्टिलाइजर हैं जिससें पौधे को महत्वपूर्ण पोषक तत्त्व की प्राप्ति होती हैं। इसका उपयोग मिट्टी डालकर किया जा सकता हैं या फिर जल्दी अवशोषण के लिए पौधों की पत्तियों पर स्प्रे भी कर सकते हैं।

9. एनपीके खाद – NPK Fertilizer In Hindi

NPK Fertilizer In Hindi

एनपीके खाद तीन आवश्यक पोषक तत्वों नाइट्रोजन (एन), फास्फोरस (पी), और पोटेशियम (के) आदि से मिलकर बना हैं। यह फर्टिलाइजर पौधों की ग्रोथ में बहुत उपयोगी होता हैं। बता दें कि एनपीके खाद में मौजूद नाइट्रोजन पौधों की पत्तियों के विकास महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। फॉस्फोरस स्वस्थ फूल, कलियाँ, जड़ें और फल पैदा करने में सहायक होता हैं। इसके साथ ही पौधों को सुरक्षित रखने के लिए पोटेशियम का उपयोग किया जाता हैं।

(यह भी जानें: मिट्टी में सुधार करने के लिए मिलाएं यह चीजें – Best Soil Amendments For Garden In Hindi

10. मस्टर्ड / सरसों के बीज का खाद – Mustard Cake Fertilizer In Hindi

Mustard Cake Fertilizer In Hindi

मस्टर्ड / सरसों के बीज से तेल निकालने के बाद ठोस अवशेष का उपयोग खाद बनाने के लिए किया जाता हैं। बता दें कि सरसों की खली या पाउडर एनपीके (NPK) का एक प्राकृतिक स्रोत होता है और इसमें (नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटैशियम 4:1:1 अनुपात) में उपस्थित होता हैं। आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र (organic fertilizer) के रूप के रूप में मस्टर्ड केक फर्टिलाइजर का उपयोग कर सकते हैं। यह पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ साथ बगीचें में लगे पौधों के विकास में बहुत उपयोगी होता हैं।

Leave a Comment