7 ऐसे पौधे जिन्हें आपको घर पर कभी नही लगाना चाहिए – Top 7 Plants You Should Never Plant At Home In Hindi

ऐसे पौधे जिन्हें घर पर कभी नहीं लगाना चाहिए: पौधे आपके और हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं और इनके बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नही कर सकते हैं। लेकिन इनमे से कुछ पौधे जब हमारी परेशानी का कारण बनने लगते हैं, तो अधिकतर लोग इन्हें अपने घर में लगाना पसंद नही करते हैं। बता दें कि वास्तुशास्त्र और फेंगशुई सिद्धांत में अलग-अगल पौधों के बारे में अलग-अलग बात कही है। कुछ पौधे नकारात्मक उर्जा का प्रतीक माने जाते हैं, तो कुछ जहरीलें होने की वजह से आपको नुकसान पहुंचा सकते है। कुछ पौधे छोटे बच्चों वाले घरों में लगाना नुकसानदायक हो सकते हैं तो कुछ पालतू जानवरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन आज हम इस लेख में आपको बताएँगे कि क्यों घर में नही लगाना चाहिए ये पौधे (Plants You Should Never Plant At Home In Hindi) और घर में नहीं लगाने वाले पौधे कौन से होते हैं। तो आइयें जानते हैं, कि आखिर वह कौन से पौधे हैं, जिन्हें आपको घर में कभी नही लगाना चाहिए।

7 ऐसे पौधे जिन्हें आपको घर पर कभी नही लगाना चाहिए – Plants You Should Never Plant At Home In Hindi

Top 7 Plants You Should Never Plant At Home In Hindi

इस लेख में हमने बताया हैं कि 7 ऐसे पौधे जिन्हें घर पर कभी नहीं लगाना चाहिए तो आइए जानते हैं, इन पौधों को घर के अन्दर लगाने से क्यों मना किया जाता है।

(यह भी पढ़िए – घर के अंदर लगाए जाने वाले शुभ पौधे)

क्या बोनसाई का पौधा घर के अन्दर लगना अच्छा नही होता – Is It Not Good To Plant A Bonsai Plant Inside The House

बोनसाई ट्री - Best New Year Tree Bonsai In Hindi

बोनसाई एक खूबसूरत इनडोर प्लांट है जिसे घर में लगाने से घर सुंदर दिखाई देने लगता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार बोनसाई पौधा घर की साज सज्जा के लिए अच्छा नही माना जाता है। इस पौधे को धीमी और रूकावट के साथ होने वाली वृद्धि का प्रतीक माना जाता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार यदि यह पौधा घर में लगा है, तो इससे घर के व्यक्तियों के जीवनचक्र में हस्तक्षेप हो सकता है।

(यह भी पढ़िए – धार्मिक दृष्टि से पवित्र माने जाने वाले 11 पौधे)

घर में भूल से भी न लगाएं यूफोरबिया मिली प्लांट  – Do Not Plant Euphorbia Milli Plant In The House Even By Mistake

यूफोरबिया मिली प्लांट - Euphorbia Milli Plant

यूफोरबिया मिली प्लांट (Euphorbia Milii), जिसे आमतौर पर कांटों का ताज (Crown of Thorns) कहा जाता है, घर में भूल से भी न लगाएं ये पौधा। यूफोरबिया मिली प्लांट में खूबसूरत रंग-बिरंगे फूल लगते हैं लेकिन इसमें एक जहरीला रस होता है, जो संपर्क में आने पर त्वचा में जलन और एलर्जी पैदा कर सकता है। इस रस की वजह से शरीर में दर्दनाक चट्ठे उठ सकते है और सूजन हो सकती है। यदि गलती से इसका रस आंख या मुंह में चला जाए तो हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा पौधे के तने में लगने वाले कांटे बच्चों और पालतू जानवरों को चोट पहुंचा सकते हैं। इन्हीं सभी कारणों की वजह से बेहद खूबसूरत होने के बावजूद इस पौधे को अपने घर में कभी नही लगाना चाहिए।

घर में कभी नही लगाना चाहिए फिलोडेंड्रोन पौधा – Philodendron Plant Should Never Be Planted In The House

फिलोडेंड्रोन - Indoor Plant Philodendron Can Grow In Water In Hindi 

फिलोडेंड्रोन एक बेहद खूबसूरत और लोकप्रिय घरेलु पौधा है, जो अपने हरे-भरे पत्तों के लिए जाना जाता है। लेकिन इस पौधे में कैल्शियम ऑक्सालेट क्रिस्टल होते है और यदि इन्हें निगल लिया जाए तो यह जलन और सूजन पैदा करने का कारण बन सकते है। बता दें कि फिलोडेंड्रोन पौधे को ऐसे घरों में कभी नही लगाना चाहिए, जिनमें पालतू जानवर या छोटे बच्चे रहते है। क्योंकि छोटे बच्चे और पालतू जानवर इसके पत्तों को चबा सकते हैं।

घर में नही लगाना चाहिए कैक्टस का पौधा – If You Plant A Cactus Plant At Home Then This Will Happen

कैक्टस - Cactus best indoor houseplants in Hindi

कैक्टस घर में नहीं लगाने वाले पौधे की सूची में शामिल है और इसे घर में लगाने से माना किया जाता है। बता दें कि कैक्टस एक बहुत खूबसूरत इनडोर प्लांट है लेकिन इसमें लगने वाले नुकीले काँटों की वजह से इसे घर के अन्दर लगाना सही नही होता है। माना जाता है कि घर के अन्दर कांटे वाला पौधा नही लगाना चाहिए। क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा प्रवाहित होती है और इसका असर घर में रहने वाले लोगो की मानसिकता पर भी पड़ता है। बच्चों वाले घर में यह प्लांट सही ढंग से फिट नही बैठता है और यदि आप पालतू जानवरों के शौकीन है तब भी कैक्टस प्लांट को लगाने से परहेज करे।

(यह भी पढ़िए – 10 ऐसे इंडोर प्लांट जिन्हें आप अपने बेडरूम में लगा सकते हैं)

ओलियंडर पौधे को घर के अन्दर क्यों न लगाएं- Why Not Plant Oleander Plant Inside The House

कनेर (ओलियंडर) - Oleander in Hindi

ओलियंडर एक खूबसूरत फूल वाली झाड़ी है, लेकिन यह अत्यधिक जहरीली भी होती है। इसके खूबसूरत दिखने वाले फूल, पत्तियां और रस सहित पौधे के अन्य हिस्सों में जहरीले यौगिक मौजूद होते हैं। यदि गलती से इसे निगल लिया जाए तो जी-मिचलाना या फिर उल्टी होना शुरू हो सकती है। यहां तक कि हृदय की गति रुकने का खतरा भी बन सकता है। कनेर नाम से प्रसिद्ध इस झाड़ी को आप घर के अंदर न लगाए तो बेहतर रहेगा। हालांकि घर के बाहर आप गार्डन में इसे लगा सकते है।

घर में नही लगाना चाहिए ये कांटेदार पौधे – Should Thorny Plants Not Be Planted In The House

बोगनविलिया प्लांट्स - Bougainvillea Plants in Hindi

अपने घर में कभी नहीं लगाना चाहिए कांटेदार पौधे क्योंकि इनसे आपको चोट लगने का खतरा बना रहता है। इन पौधों के नुकीले कांटे आपको चुभ सकते है, जिससे दर्द, रक्तस्राव और कभी-कभी संक्रमण की स्थिति भी बन जाती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार कांटेदार पौधे नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माने जाते है, जिससे घर में अशांति का माहौल बना रहता है और धीरे धीरे पारिवारिक क्लेश की स्थिति भी उत्पन्न होने लगती है। कुछ लोगों को कांटेदार पौधे के रस से एलर्जी भी होती है, जिससे त्वचा में जलन, खुजली हो सकती हैं। यदि कांटेदार पौधे आपके घर में लगे है तो इनसे खरोंच लगने का डर भी बना रहता है। इसलिए बोगनविलिया, ब्लैकबेरी और नागफनी जैसे कांटेदार पौधे को कभी घर के अंदर नही लगाना चाहिए।

घर में भूल से भी न लगाएं ये मृत पौधे – Dead Plants Should Not Be Planted

deadheading flowers

घर के अन्दर लगे पौधे यदि हरे भरे और फूलों से लदे हुए है, तो बहुत सुंदर लगते हैं। लेकिन जब ये मुरझाने लगते हैं या फिर सूख जाते हैं तो इनसे घर का वातावरण खराब होने लगता हैं। वास्तुशास्त्र के अनुसार मृत पौधे नेगेटिव ऊर्जा उत्पन्न करते हैं। इसलिए यदि किसी कारण से आपके पौधे खराब हो गए है तो उन्हें हटाकर नया पौधा लगा दें और उसकी देखभाल करें। क्योंकि घर के अंदर डेड प्लांट लगा होना अच्छा नही माना जाता है।

(यह भी पढ़िए – गमले में लगाएं यह सजावटी पत्तेदार पौधे)

निष्कर्ष – Conclusion

प्रकृति में कई तरह के पौधों है और सभी में अलग अलग प्रकार की खूबी है, जो कही न कही काम आती है। लेकिन अंततः अपने घर के अन्दर कुछ पौधे लगाने से बचना सही रहता है। क्योंकि कुछ ऐसे पौधे होते हैं जिनके स्पर्स करने या निगलने से नुकसान पहुँच सकता है। कुछ पौधे पेट फ्रेंडली नही होते हैं और कुछ बच्चों के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए अपने घर के लिए पौधे चुनते समय सावधानी का परिचय दें और सही पौधे चुने।

इस लेख में हमने बताया है कि कुछ ऐसे पौधे जिन्हें घर पर कभी नहीं लगाना चाहिए। आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास है तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Comment