बारिश में गार्डन की मिट्टी को बहने से कैसे रोकें – How To Prevent Soil Erosion In Rainy Season In Hindi

बरसात के मौसम में गार्डन की मिट्टी का कटाव होना एक आम समस्या है। इस समय की तेज वर्षा से मिट्टी बहने लगती है। बारिश के पानी में न सिर्फ मिट्टी का कटाव होता है, बल्कि मिट्टी से कई सारे पोषक तत्व भी पानी के साथ बहने लगते हैं, इसलिए गार्डन की मिट्टी को बारिश में बहने से बचाना बेहद जरूरी होता है। अगर आप एक गार्डनर हैं और आपने होम गार्डन में बहुत से पौधों को लगा रखा है, तो बारिश में अपने गार्डन की मिट्टी का कटाव या मिट्टी को बहने से कैसे रोकें? जानने के लिए लेख पूरा पढ़ें, जिसमें हम आपको बरसात के मौसम में मिट्टी के कटाव को रोकने के कुछ तरीके या उपाय के बारे में बताएंगे।

मानसून के दौरान मिट्टी के कटाव को रोकने के तरीके – Ways To Prevent Soil Erosion During Monsoon In Hindi 

जहाँ एक ओर बारिश के मौसम का पानी गार्डन में लगे पौधों के लिए खुशहाली भरा होता है, वहीं दूसरी ओर यह कई समस्याएँ भी अपने साथ लाता है, जिनमें से एक है, मिट्टी का बहना। तेज बारिश से गमले की मिट्टी बहने लगती है, जिससे कई सारे पोषक तत्वों की कमी आती है। हालाँकि कुछ उपायों द्वारा मिट्टी के बहाव को कम किया जा सकता है। बारसात में गार्डन के गमले की मिट्टी को बहने से रोकने के कुछ उपाय निम्न हैं:-

पौधों की मल्चिंग करें – Proper Mulch Your Garden Plants In Rainy Season In Hindi 

पौधों की मल्चिंग करें - Proper Mulch Your Garden Plants In Rainy Season In Hindi 

होम गार्डन के गमले में लगे पौधों की मल्चिंग करना मिट्टी के कटाव को रोकने का सबसे सरल और प्रभावी तरीकों में से एक है। मिट्टी की सतह पर जैविक मल्च जैसे गीली घास, पुआल, लकड़ी के चिप्स या सूखे पत्ते आदि बिछाने से बारिश की बूंदे सीधे मिट्टी तक नहीं पहुँच पाती हैं, जिससे मिट्टी बहने से बच जाती है। इसके अतिरिक्त मल्चिंग मिट्टी में नमी को नियंत्रित करने और कई लाभकारी मिट्टी के सूक्ष्मजीवों के विकास को बढ़ावा देती है।

(यह भी जानें: मिट्टी की ड्रेनेज क्षमता में सुधार करने के बेहतरीन तरीके…)

गार्डन में कवर क्रॉप्स उगाएं – Grow Cover Crops Variety In Rainy Season Garden In Hindi  

गार्डन में कवर क्रॉप्स उगाएं - Grow Cover Crops Variety In Rainy Season Garden In Hindi  

मानसून में गार्डन की मिट्टी के कटाव को रोकने के लिए आप उसमें कवर क्रॉप या ग्राउंड कवर पौधे उगा सकते हैं। यह पौधे अपनी मजबूत और व्यापक जड़ प्रणाली से मिट्टी को एक साथ जोड़े रखते हैं और कटाव से सुरक्षा प्रदान करती है। इसके अलावा यह पौधे पोषक तत्वों में वृद्धि करके मिट्टी की संरचना में भी सुधार करते हैं।

उचित जल निकासी प्रदान करें – Provide Proper Water Drainage In Rainy Season Garden In Hindi 

भारी वर्षा के दौरान गार्डन के अतिरिक्त पानी को बहार निकालने की उचित व्यवस्था करें। अपने गार्डन से पानी को निकलने के लिए नालियाँ बनाएं और ध्यान रखें कि कहीं गार्डन के किसी हिस्से में जल भराव तो नहीं हो रहा है। पर्याप्त जल निकासी मिट्टी को सघन (कॉम्पेक्ट) होने से रोकने और कटाव को कम करने में मदद करती है।

(यह भी जानें: बरसात के मौसम में अपने पौधों को ओवरवाटरिंग से कैसे बचाएं…)

गमले या ग्रो बैग को ऊपर से खाली रखें – Keep The Garden Pot Empty On Top In Hindi 

गमले या ग्रो बैग को ऊपर से खाली रखें - Keep The Garden Pot Empty On Top In Hindi 

अगर आप कंटेनर गार्डनिंग करते हैं, तो गमले या ग्रो बैग में पौधे लगाने के लिए मिट्टी भरते समय गमले को 1 से 2 इंच ऊपर से खाली रखें। इससे यदि बारिश की बूँदे गमले की मिट्टी में पड़ती हैं, तो मिट्टी बाहर नहीं गिरेगी और वह सीधे पानी में बह नहीं पाएगी।

बारिश का पानी पॉट में सीधे पड़ने से रोकें – Prevent Rain Water From Pouring Directly In Pot In Hindi 

बारिश का पानी जब सीधे गमले या ग्रो बैग में पड़ता है, तो पानी की बूँदें मिट्टी को बाहर कर देती हैं, जिससे गमले में मिट्टी कम होने लगती है, इस समस्या से बचने का उपाय यह है कि अपने टेरेस गार्डन में ग्रीन नेट लगाकर आप पानी को सीधे पौधों तक पहुँचने से रोक सकते हैं। ग्रीन शेड नेट से आप न सिर्फ बरसात में, बल्कि गर्मियों में भी अपने पौधों की सुरक्षा कर सकते हैं।

(यह भी जानें: गमले में लगे पौधों को भारी बारिश से कैसे बचाएं…)

अक्सर पूंछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर – FAQ And Their Answer In Hindi 

प्रश्न:- क्या रेज्ड बेड बनाकर मिट्टी के कटाव को कम किया जा सकता हैं?

उत्तर:- हाँ, रेज्ड बेड बनाकर और रेक्टेंगुलर ग्रो बैग में पौधे लगाकर कुछ हद तक मिट्टी को बहने से रोक सकते हैं।

प्रश्न:- क्या ओवरवाटरिंग से भी मिट्टी का कटाव हो सकता है?

उत्तर:- हाँ, अधिक पानी देने से अतिरिक्त पानी मिट्टी को ऊपरी सतह को बहा सकता है, जिससे उसके पोषक तत्वों में कमी आ सकती है।

प्रश्न:- बारिश में मिट्टी को बहने से रोकने के लिए कौन से पौधे लगाने चाहिए?

उत्तर:- बरसात के मौसम में मिट्टी के कटाव को रोकने के लिए आप लीफी वेजिटेबल, ड्रॉप वैरायटी फ्लावर प्लांट, झाड़ीदार पौधे लगा सकते हैं।

इस लेख में आपने जाना बारिश में मिट्टी को बहने से या मिट्टी के कटाव को कैसे रोकें, रोकने के कुछ तरीके के बारे में (prevention of soil erosion in hindi)। उम्मीद है यह लेख आपको अच्छा लगा हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment