ब्लूबेरी का पौधा गमले में कैसे उगाएं- How to Grow Blueberries in Containers in Hindi

ब्लूबेरी कैसे उगाएं (How to Grow Blueberries) इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलने वाली है, ब्लूबेरी नीले रंग का बेहद ही आकर्षक फल होता है। अपने ख़ास स्वाद व रंग की वजह से यह लोकप्रिय फलों में से एक है। साथ ही इसके सेवन से कई सारे स्वस्थ्य लाभ भी होते हैं। ब्लूबेरिज में विटामिन सी, फाइबर, आयरन पोटेशियम, कैल्शियम समेत कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। कई स्थानों पर यह फल आसानी से मिलता भी नहीं है। ऐसे में आप इसे अपने घर पर गमले में उगाकर इसके मीठे फलों का सेवन कर सकते हैं। आइये जानतें हैं गमले में ब्लूबेरी कैसे उगाएं?

How to Grow Blueberries in Containers in Hindi

यदि आप अपने होम गार्डन या फिर घर की छत पर गमले में ब्लूबेरी को उगना चाहते हैं, तो यह काफी आसान प्रक्रिया है। किस तरह से आप एक कंटेनर में ब्लूबेरी का पौधा उगा सकते हैं, इसके बारे में पूरी प्रक्रिया आपको इस लेख में बताई गई है। हालांकि आपको गमले में ब्लूबेरी उगाने के लिए कुछ सावधानियों का भी ध्यान रखना होगा, जैसे की गमले को आप ऐसे स्थान पर रखें जहां पर ब्लूबेरी के पौधे को पर्याप्त धूप मिल सके। यह बढ़ने में भी थोड़ा समय ले सकता है, ऐसे में आपको धैर्य रखना होगा। वहीँ ब्लूबेरी का प्लांट फल देने में भी समय लेगा। आईए अब आपको बताते हैं कि किस तरह आप गमले में ब्लूबेरी पौधे को उगा (How to Grow Blueberries in Containers in Hindi) सकते हैं।

(यह भी जानें: टमाटर के फूल क्यों झड़ते हैं? इसे कैसे रोकें…)

गमले में ब्लूबेरी उगाने का तरीका – How to Grow Blueberries at Home in Container in Hindi

ब्लूबेरी कैसे उगाएं

कंटेनरों में ब्लूबेरी उगाना आपके लिए एक शानदार अनुभव हो सकता है। आपकी सहायता के लिए नीचे हमने गमले में ब्लूबेरी प्लांट को उगाने की प्रक्रिया के सभी स्टेप्स को बताया है। आइये जानतें हैं ब्लूबेरी कैसे उगाएं?

गमले में ब्लूबेरी उगाने के लिए सही किस्म चुनें – Choose The Right Variety Of  Blueberries Plants

Blueberries right variety

आपको अपनी जलवायु के लिए उपयुक्त ब्लूबेरी किस्म चुनना बेहद जरुरी है। बता दें कि साउदर्न हाईबुश और रैबिटआई (Southern Highbush and Rabbiteye blueberry) ब्लूबेरी की कुछ ऐसी किस्में जो भारत में अच्छी तरह से उगाई जा सकती हैं।

यह भी जानें: कम समय में उगने वाली सब्जियां…)

ब्लूबेरी के पौधे लगाने का सही समय – Right Time To Plant Blueberry Plants in Hindi

ब्लूबेरी कैसे उगाएं Right Time To Plant Blueberry Plants in Hindi

ब्लूबेरी के पौधे को गमले में लगाने के लिए ये जरूरी है कि आप उसे सही समय पर प्लांट करें। ब्लूबेरी के पौधे को लगाने का सही वक्त क्या है? इसके बारे में बात करें तो भारत में ब्लूबेरी पौधे को अप्रैल-मई में लगाया जाता है, जबकि 1 साल बाद फरवरी या मार्च में इसके पौधों में फल आना शुरू हो जाते हैं। ऐसे में आपको सही वक्त पर ही कंटेनर में ब्लूबेरी पौधे को रोपित करना चाहिए।

गमले में ब्लूबेरी उगाने के लिए ग्रो बैग या गमले का साइज़ – Grow Bag Or Pot Size For Growing Blueberries In Pots

कंटेनर गार्डन के लिए सही गमला कैसे चुनें - How To Choose Right Pot For Container Gardening In Hindi

ब्लूबेरी पौधा लगाने के लिए आपको सही साइज़ के गमले व ग्रो बैग का चयन करना होगा। यदि आपके पास कंटेनर नहीं है तो आप ग्रो बैग में भी आसानी से इस पौधे को लगा सकते हैं। ध्यान रहे की ग्रो बैग आकार में थोड़े बड़े होने चाहिए, जैसे 15×15 इंच या इससे बड़े गमले का इस्तेमाल ब्लूबेरी लगाने के लिए किया जा सकता है इन्हें आप आसानी से ऑनलाइन वेबसाइट organicbazar.net से खरीद सकते हैं। आप जब ऑनलाइन ग्रो बैग खरीदेंगे तो आपके पास अलग-अलग आकर के विकल्प मौजूद रहेंगे।

(यह भी जानें: जानें किस साइज के फैब्रिक ग्रो बैग में कौन से पौधे लगाएं…)

गमले में ब्लूबेरी का पौधा कैसे लगाएं? – Right Way To Plant Blueberry Plant In Hindi

Right way to Plant Blueberry Plant in Hindi

कंटेनर की मिट्टी में पौधे को रोपित करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना है कि इसकी जड़ों को मिट्टी के अंदर कितना गाढना है। जब आप नर्सरी से ब्लूबेरी के पौधे को लेकर आएंगे तो उसमें जितना हिस्सा मिटटी के अन्दर है आपको सिर्फ उतना ही कंटेनर की मिट्टी में अंदर रखना है। साथ ही आप कंटेनर का ऊपरी 1 इंच का हिस्सा खाली छोड़ दें। जो बाद में पानी और खाद देने में आसानी होगी।

(यह भी पढ़िए – घर की बालकनी में हर्ब गार्डन कैसे बनाएं)

ब्लूबेरी कैसे उगाएं के लिए मिट्टी – Soil For Blueberry Plant In Hindi

3) Prepare the Potting Soil Mix

ब्लूबेरी उगाने के लिए आपको खास प्रकार की मिट्टी की आवश्यकता भी होगी। इसे उगाने के लिए आप एसिडिक मिट्टी का इस्तेमाल करें। मिट्टी में एसिडिक गुण की बढ़ोतरी के लिए आप रेतीली मिट्टी में कम्पोस्ट की खाद कोकोपीट और सल्फर को मिला सकते हैं। मिट्टी के पीएच  का परिक्षण करना भी जरूरी है। इस पौधे के लिए मिट्टी का पीएच मान 4.5 तक होना जरूरी है।

ब्लूबेरी उगाने के लिए धूप की आवश्यकता – Sunlight Required To Grow Blueberries in Hindi

पौधों की वृद्धि के लिए धूप और तापमान - Sunlight and Temperature for plant Growth in Hindi

ब्लूबेरी के पौधे को उगाने के लिए धूप काफी जरूरी है, लेकिन आप इसके कंटेनर को सीधी धूप की रोशनी में भी ना रखें। इससे पौधे की पत्तियां जलने की संभावना बढ़ जाएगी और पौधे की नमी भी चली जाएगी। गर्मियों में आपको इस पौधे का ख़ास ध्यान रखना होगा।

ब्लूबेरी उगाने के लिए स्थान का चयन करें – Select Location

Select Location

एक बार जब आप कंटेनर में ब्लूबेरी के पौधे को लगा देते हैं, तो उसके बाद सही स्थान का चयन कर उसे कंटेनर को रख दें। ध्यान रहे कि आपको कंटेनर ऐसे स्थान पर रखना है, जहां पर पौधे को पर्याप्त धूप मिले। आपने जिस कंटेनर में इसे लगाया है उसका आकार भी थोड़ा बड़ा होना जरूरी है। कई जगहों पर बंदर भी छत पर या गार्डन में आकर पेड़-पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं, तो आपको इसका बंदोबस्त भी करना होगा।

ब्लूबेरी के पौधे को पानी देना – Watering Blueberry Plants

Watering Blueberry Plants

आपको बता दें कि ब्लूबेरी पौधे की जड़ें उथली होती हैं, इसलिए उन्हें नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है, खासकर शुष्क अवधि के दौरान इसे नियमित रूप से पानी देना बेहद आवश्यक होता है। मिट्टी को लगातार नम रखें लेकिन जलभराव न रखें। ब्लूबेरी पौधे को अधिक पानी देने से बचें क्योंकि इससे इसकी जड़ें सड़ सकती हैं।

ब्लूबेरी के लिए ऑर्गेनिक खाद – Organic Fertilizer For Blueberries

Tips for Buying Organic Fertilizers For Indoor Plants

गमले में लगी ब्लूबेरी की मिट्टी में जब आप ऑर्गेनिक खाद मिलाते हैं तो इससे आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। आप चाहे तो नीम की खाद को भी अपने कंटेनर में डाल सकते हैं। इससे पौधे कीड़े और बीमारियों से सुरक्षित रहेंगे। इसके अलावा गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट व बोनमील के इस्तेमाल से भी बेहतर परिणाम देख सकते हैं। ध्यान रहे की समय-समय पर आप मिट्टी को भी पलटते रहे। इससे पौधों की जड़ों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलेगी, जिससे कि इसका संचार अच्छी तरह से होगा। आज कल ऑनलाइन ही आपको ऑर्गेनिक खाद आसानी से मिल जाती है।

ब्लूबेरी को कब तोड़े – When To Pick Blueberries

ब्लूबेरी कैसे उगाएं

ब्लूबेरी जब नीली हो जाती है तो तोड़ने के लिए तैयार हो जाती है और धीरे से घुमाने पर आसानी से पौधे से अलग हो जाती है। पौधे में फलो के अधिकउत्पादन को बढ़ावा देने के लिए आप नियमित रूप से पके हुए ब्लूबेरी की कटाई करें।

(यह भी पढ़िए – सर्दियों के लिए अच्छा गार्डन कैसे बनाएं, जानें टिप्स)

गमले में ब्लूबेरी उगाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान – Keep These Things In Mind While Growing Blueberries In Pots in hindi

सही जलवायु

सर्द जलवायु ब्लूबेरी पौधे के लिए सही बताई गयी है। बारिश के बाद सर्द जलवायु में यह पौधा तेजी से बढ़ता है। हालाँकि यह पौधा हर मौसम के हिसाब से खुद को ढाल लेता है।

जल निकासी का करें बंदोबस्त

कंटेनर में पानी जमा ना होने दें, इससे पौधे के सड़ने की संभावना बढ़ जाएगी। आपको कंटेनर में नीचे की तरफ एक या एक से अधिक होल करना होगा, जिससे की पानी मिट्टी में अधिक मात्रा में ना बना रहे। इसके अलावा आपको मिट्टी को भी समय-समय पर पलटना होगा, इससे पौधे को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलेगी।

पौधा बढ़ जाने पर गार्डन में करें विस्थापित

यदि आपके कंटेनर/ ग्रो बैग/ गमले में यह पौधा अधिक बढ़ा हो जाता है तो इस स्थिति में आप इसे गार्डन में लगा दें। ऐसा करते समय जड़ों को पूरी तरह से नम करना पड़ेगा, जिससे की प्रक्रिया के दौरान जड़ों को नुकसान ना पहुंचे। दुबारा मिट्टी में लगाने से पूर्व 10 मिनट तक जड़ों को पानी की बाल्टी में भिगों कर रख दें। इसके बाद जब पौधा लगायें तो उस स्थान को भी पानी से गीला कर दें।

इस लेख को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे की गमले में ब्लूबेरी कैसे उगाएं तो फिर देर किस बात की अभी नर्सरी से ब्लूबेरी का पौधा ले आइये और इस आर्टिकल में बताई गयी टिप्स को फॉलो कीजिये कुछ साल के बाद आप अपनी खुद से उगाई गयी ब्लूबेरी का टेस्ट चख पायेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *