गार्डन में मार्च के महीने में जरूर करें ये 5 काम – Do these 5 Things in the Garden at the Month of March

जब आप घर में गार्डनिंग करते हैं, तो जैसे-जैसे मौसम बदलता है उसी तरह से आपको अपने गार्डन की कुछ दैनिक क्रियाओं में बदलाव करने की जरूरत होती है। अगर आप इन बदलावों को समय से पूरा करते हैं, तो आने वाले समय में आपके गार्डन में मौजूद पौधे स्वस्थ और अच्छे होंगे और आपका गार्डन हरा-भरा रहेगा। मार्च के महीने में दिन काफी लंबे होते हैं, जो वसंत ऋतु के मध्य का एक पड़ाव होता है। इस समय हल्की ठंड व हल्की गर्मी होती है जो कि, पौधे के विकास के लिए उपयुक्त समय होता है। इस लेख में जानेंगे कि, ऐसे कौन से 5 जरुरी कम हैं, जिन्हें करके आप अपने गार्डन को हरा-भरा और स्वस्थ रख सकते हैं।

मार्च के महीने में गार्डन में किये जाने वाले काम – Things in the Garden at the Month of March in Hindi 

मार्च का महीना वसंत ऋतु के मध्य का एक पड़ाव हैं जिसमें दिन काफी लंबे होते हैं। इस समय हल्की ठंड व हल्की गर्मी होती है जो कि पौधे के विकास के लिए उपयुक्त समय होता है। अतः इस समय पौधों के अच्छे विकास के लिए गार्डन में कुछ जरूरी काम को करना आवश्यक होता है, जो इस प्रकार हैं: 

गार्डन में लगे पौधों को रिपॉट करें – Repot Garden Plants in March in Hindi

गार्डन में लगे पौधों को रिपॉट करें - Repot Garden Plants in March in Hindi

सर्दियों के मौसम में जब बहुत हद तक पौधों का विकास धीमा हो जाता है, तो वही पुनः वसंत ऋतु की वृद्धि के साथ गार्डन में लगे पौधों में विकास की प्रक्रिया फिर से शुरु हो जाती है। वसंत ऋतु के आगमन के दौरान गार्डन में लगे पौधों में नई पत्तियां, टहनियां और फल आदि का नया स्वरूप देखने को मिलता है।

  • इसलिए अगर आप अपने घर के गार्डन में लगे पौधों को किसी बड़े गमले या ग्रो बैग या किसी अन्य जगह लगाने की सोच रहे हैं, तो आप यह काम मार्च के महीने में कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने गार्डन में लगे पौधों को एक जगह से दूसरी जगह लगाना (Repot) चाहते हैं, तो पौधों को गमले से सावधानीपूर्वक निकालें और पौधे की उलझी हुई जड़ों को खोलना (सुलझाना) सुनिश्चित करें।
  • इसके बाद आप जिस बड़े गमले या ग्रो बैग में पौधे को लगाना चाहते हैं। उसमें अच्छी तरह से सूखी हुई पोटिंग मिट्टी (potting soil) भरकर पौधों को लगाएं और हल्की मात्रा में पानी का छिड़काव करें, जिससे कि मिट्टी में नमी बनी रहे।

गार्डन में मौजूद पौधों की छटाई – Pruning of plants in the march Garden in Hindi

गार्डन में मौजूद पौधों की छटाई - Pruning of plants in the march Garden in Hindi

अगर आप अपने गार्डन में लगे पेड़-पौधों की छटाई की योजना बना रहे हैं, तो इसके लिए मार्च का महीना सबसे अच्छा होता है।

  • एक हल्की छटाई पौधों के आकार को सही करने के लिए जरूरी होती है। इसके अलावा पौधे की मजबूती के लिए भी छटाई करना जरुरी होता है।
  • जब आप सभी मृत और रोगग्रस्त शाखाओं को हटा देते हैं, तो पौधे की ऊर्जा उन खराब शाखाओं के विकास में बर्बाद नहीं होती है और पौधे का विकास तेजी से होता है।

पेड़-पौधों के आस पास करें सफाई – Clean Around the plants in Hindi  

पेड़-पौधों के आस पास करें सफाई - Clean Around the plants in Hindi  

गार्डन में पौधों के बेहतर विकास के लिए आपको उसकी समय-समय पर सफाई करना जरुरी होता है। पौधों की आस पास की सफाई करने के लिए आप निम्न टिप्स को अपना सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको खरपतवार को पौधे के पास से हटा देना चाहिए। अधिकांश खरपतवार और छोटे पौधों को हटाने के लिए किसी रसायन की आवश्यकता नहीं होती है। आप इन्हें अपने हाथों से जमीन से खींचकर निकाल सकते हैं। हालांकि, इस कार्य को करने से पहले आप अपने हाथों में दस्ताने जरुर पहने, जो आपके हाथ को किसी चोट से बचाने में मददगार होते हैं। खरपतवार को हटाते समय ध्यान रखें कि खरपतवार को हमेशा जड़ से हटा दें, नहीं तो कुछ समय बाद ये फिर से होने लगते हैं।
  • इसके अलावा आप देखें कि, आपके गार्डन में कोई मृत या सड़ा हुआ पौधा है तो आप उन्हें अपने गार्डन से निकाल दें। गार्डन से मृत पौधों को हटाने के लिए आप ट्रोवेल और मृत शाखाओं को हटाने के लिए आप प्रूनर का उपयोग कर सकते हैं।

गमलों या ग्रो बैग में करें मल्चिंग – Mulching in Pots or Grow Bags in Hindi

गमलों या ग्रो बैग में करें मल्चिंग - Mulching in Pots or Grow Bags in Hindi

  • गमले या ग्रो बैग में लगे पौधो के अच्छे विकास के लिए मल्चिंग बहुत जरूरी होती है। मल्चिंग की क्रिया खरपतवार की वृद्धि को नियंत्रित करने, मिट्टी में नमी बनाए रखने और पोषक तत्वों की मात्रा को गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में बनाए रखने में मदद करती है।
  • मल्चिंग की क्रिया में सूखी घास और पेड़-पौधों के पत्तों का उपयोग करके, गमले या ग्रो बैग की मिट्टी की ऊपरी सतह पर लगभग 1-2 इंच की परत बनायें।
  • गार्डनिंग में मल्चिंग करके आप अपने पेड़-पौधों को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं। तथा यह पौधों की जड़ों के अच्छे विकास के लिए भी जरुरी होता है।

गार्डन में करे सिंचाई की जाँच – Check Irrigation in the Garden in Hindi

गार्डन में करे सिंचाई की जाँच - Check Irrigation in the Garden in Hindi

  • जब आप घर में गार्डनिंग करते हैं, तो पौधों के लिए पानी बहुत जरुरी होता है। पौधों को मार्च के महीने में जांचना बहुत महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि मार्च के बाद आने वाला समय बहुत गर्म होता है, जिस वजह से पौधो को अधिक पानी की जरुरत होती है।
  • गार्डन में लगे हुए पौधों को अलग-अलग मात्रा में पानी की जरुरत होती है। फिर भी इसके लिए आप अपने गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में 1-2 इंच की गहराई तक नमी बनाए रखें। पौधों को पानी देने के लिए आप स्प्रे वाटर (spray water) का उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, मार्च महीने में गार्डन में कौन से जरूरी काम करें? और मार्च के महीने में गार्डन की देखभाल कैसे कर सकते हैं? हमारी और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ने के लिए organicbazar.net पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *