www.organicbazar.net

Om Thakur

सर्दियों में जल्दी फूल पाने के लिए लगाए यह टॉप 10 वार्षिक फूल के पौधे !

सर्दियों के मौसम में फूलों के पौधे लगाना बेहद ही आसान काम होता है, क्योंकि ठंड का मौसम कई वार्षिक खूबसूरत फूल के पौधों की ग्रोथ के लिए अनुकूल होता है। सर्दियों के मौसम में खिलने वाले इन वार्षिक फूलों के बीजों को आप सितंबर से नवंबर के महीने में अपने होम गार्डन में लगा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन टॉप 10 फूलों के विषय में:

कैलेंडुला फ्लावर

कैलेंडुला, सर्दियों के मौसम में उगने वाला सबसे सुन्दर और आकर्षक दिखने वाले वार्षिक फूलों में से एक है। इस फूल के बीजों को आप सितंबर से अक्टूबर के महीने में ग्रो कर सकते हैं। बीज लगाने के लगभग 2 महीनों के बाद कैलेंडुला के पौधे में फूल खिलने लगते हैं।

पैन्सी फ्लावर

पैन्सी के पौधे की विशेष बात यह है, कि इसमें लगने वाले फूल, तितली के जैसे दिखते हैं। ठंडी जलवायु में अच्छी तरह से ग्रो करने वाले इस वार्षिक फूल के पौधे को बीज से लगाने के लगभग 3 महीने बाद फूल खिलने लगते हैं।

पिटूनिया फ्लावर

पिटूनिया, एक ऐसा वार्षिक फूल का पौधा है, जिसे आप सर्दियों के सीजन में घर की छत या बालकनी में हैंगिंग बास्केट में भी उगा सकते हैं। बीज लगाने के लगभग 6-8 सप्ताह बाद पेटूनिया फ्लावर प्लांट में फूल खिलने लगते हैं।

डहेलिया फ्लावर

डहलिया, ठण्ड के मौसम में खिलने वाला एक आकर्षक वार्षिक फूल का पौधा है। यदि सही तरीके से देखभाल की जाए तो, डहलिया के पौधे में, बीज के लगाने के लगभग 8-10 हप्ते बाद ही फूल खिलने लगते हैं।

डायनथस फ्लावर

सर्दियों में फूल लगाने के लिए डायनथस वार्षिक फूल के बीजों को सितंबर-अक्टूबर के महीने में बो दिया जाता है। बीज लगाने के लगभग 8-10 हप्ते बाद ही डायनथस के पौधे में ब्लूमिंग (Blooming) होने लगती है।

एस्टर फ्लावर

एस्टर, सर्दियों के मौसम में उगाए जाने वाले वार्षिक फूलों में से एक है, जिसे माइकल मास डेजी (Michael Mas Daisy) के नाम से भी जाना जाता है।  बीज लगाने के लगभग 3 से 4 महीने बाद एस्टर के पौधे में फूल खिलने शुरु हो जाते हैं।

एलिसम फ्लावर

एलिसम या एलाइसम वार्षिक फूल के पौधे में सर्दियों के समय सुन्दर और आकर्षक फूल खिलते हैं। इस फूल के पौधे को स्वीट एलिसम और कार्पेट फ्लावर के नाम से भी जाना जाता है। बीज लगाने के लगभग 8-10 हप्ते बाद एलिसम के पौधे में फूल खिलने लगते हैं।

स्वीट पी फ्लावर

स्वीट पी, एक वार्षिक बेल वाला फूल का पौधा है, जिसकी लम्बाई 8 फीट तक हो सकती है। ठंडी जलवायु में यह पौधा अच्छे से ग्रोथ करता है। जब इस पौधे के बीज सितंबर-अक्टूबर में बोए जाते हैं, तो पौधे में लगभग 2-3 महीने बाद फरवरी में फूल खिलने लगते हैं।

नैस्टर्टियम फ्लावर

नैस्टर्टियम, सर्दियों के मौसम में खिलने वाले वार्षिक फूलों की लिस्ट (Annual Flowers list) में शामिल है, जिसे इंडियन क्रेश के नाम से भी जाना जाता है। बीज लगाने के लगभग 6-7 हप्तों तक इस पौधे में फूल खिलने लगते हैं।

कॉसमॉस फ्लावर

कॉसमॉस, फ्लावर प्लांट एक वार्षिक पौधा है, जिसमें सर्दियों के समय पीले, सफ़ेद, गुलाबी, नारंगी, लाल रंग के सुन्दर फूल खिलते हैं। इस पौधे में फूल खिलने के लिए बीज लगाने के बाद लगभग 70-100 दिन का समय लगता है।