www.organicbazar.net

Om Thakur

नींबू के फूल क्यों झड़ते हैं, जानें कारण तथा रोकने के उपाय !

क्या आपके होम गार्डन में लगा हुआ नींबू का पौधा भी फलों व फूलों के गिरने जैसी समस्याओं से जूझ रहा है? यदि हाँ, तो हम आपको बता दें कि इसके कई पर्यावरणीय या अन्य संभावित कारण हो सकते हैं। नींबू के पेड़ से फूलों तथा फलों का गिरना एक आम समस्या है, जो लगभग सभी साइट्रस किस्मों के पौधों में होती है।

लेकिन समय से पहले नींबू के फलों का झड़ना सभी गार्डनर्स के लिए चिंता का विषय है, क्योंकि इससे नींबू के फलों के उत्पादन में काफी कमी आ सकती है। नींबू के फलों व फूलों को झड़ने से रोकने के लिए सबसे पहले आपको इसके कारणों के बारे में जानना होगा। तो आईये जानते हैं:

नींबू के पेड़ से फल-फूल क्यों गिरते हैं?

नींबू के पेड़ में अक्सर फूलों व फलों के गिरने की समस्या देखी जाती है इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसें:

तापमान में परिवर्तन, आर्द्रता में कमी, पानी की कमी

पोषक तत्वों एवं परागण की कमी, पौधे की कटाई-छंटाई

नींबू में अतिरिक्त फल, पेड़ अपरिपक्वता, 

नींबू के पौधे में लगने वाले कीट तथा रोग

तापमान में असंतुलन के कारण गिरते हैं नींबू के फूल!

नींबू के पेड़ से फलों तथा फूलों के गिरने का सबसे मुख्य कारण है तापमान में अचानक उतार-चढ़ाव का होना। नींबू को अच्छी तरह फलने-फूलने के लिए गर्म जलवायु की आवश्यकता होती है ये पौधे लगभग 21-30°C के तापमान में अच्छी तरह पनपते हैं। आवश्यकता अनुसार तापमान और पर्याप्त धूप न मिलने पर नींबू अपने फूल गिरा देता है, जिसके कारण पेड़ में फलों का उत्पादन भी कम होता है।

मिट्टी में नमी की कमी से झड़ते हैं नींबू के फूल !

गमले की मिट्टी में आर्द्रता कम या ज्यादा होने के कारण भी नींबू के फूल सूखकर झड़ने लगते हैं l नींबू के पौधे के लिए मिट्टी में कम से कम 50% नमी का होना आवश्यक होता है l मिट्टी में नमी की कमी के कारण फूलों में पोलिनेशन (परागण) की क्षमता कम हो जाती है, जिसके कारण नींबू के पेड़ से फूल गिर जाते हैं फलस्वरूप पेड़ में फल न आने जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

नींबू के फल-फूल गिरने का कारण है पोषक तत्वों की कमी 

आपके होम गार्डन में लगे हुए नींबू के पौधों में पोषक तत्वों की कमी का होना भी फलों व फूलों के गिरने का मुख्य कारण हो सकता है। नींबू सहित सभी साइट्रस प्लांट्स को तेजी से बढ़ने तथा फलों व फूलों की अच्छी उपज के लिए भारी मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है। सही समय पर उर्वरक न मिलने पर पौधे की ग्रोथ कम होने के साथ-साथ फल-फूल भी गिरने लगते हैं।

नींबू के फूल झड़ने का कारण ओवर प्रूनिंग !

गमले या गार्डन की मिट्टी में लगे नींबू के पौधे की अधिक कटाई छटाई भी फलों तथा फूलों के झड़ने का कारण बन सकती है। टेरिस गार्डन में लगे नींबू के पौधे को बार-बार कटाई-छटाई पसंद नहीं होती, ऐसा होने पर आपके पौधे की वृद्धि रुक सकती है क्योंकि, नींबू के पौधे पत्तियों द्वारा अतिरिक्त भोजन का निर्माण करते हैं जो नींबू के पौधे की प्रूनिंग से बाधित हो सकता है।

नींबू के पेड़ पर अधिक फूल से झड़ जाते हैं फूल

नींबू का पौधा एक बारहमासी झाड़ीदार पौधा है, यह दिखने में भले ही छोटा होता है लेकिन अच्छी तरह स्थापित पौधे में भारी मात्रा में फलों का उत्पादन होता है, अगर आपके होम गार्डन में लगा हुआ नींबू का पेड़ स्वस्थ फल-फूल रहा है लेकिन फिर भी नींबू गिर रहे हैं तो ऐसा सिर्फ पेड़ में अतिरिक्त फलों के होने के कारण हो सकता है, यह सामान्य है।

पानी की कमी से नींबू के फूलों का झड़ना

नींबू के पौधे को अच्छी तरह फलने-फूलने व स्वस्थ रहने के लिए लगातार पानी की आवश्यकता होती है। जरूरत से अधिक या कम पानी देना नींबू के पौधे से फल व फूल गिरने का कारण बन सकता है और इससे पौधा मरने की सम्भावना भी होती है। अत्याधिक पानी, खराब जल निकासी या सूखे की स्थिति के कारण नींबू के फल-फूल गिरने लगते हैं।

अपरिपक्वता के कारण गिरते हैं नींबू के फूल

आमतौर पर नींबू का पौधा लगाने के बाद इसे परिपक्व होने तथा इसमें फल आने में लगभग 3-5 साल तक का समय लगता है, अगर समय से पहले नींबू में फल या फूल आते हैं तो यह इन्हें पूर्ण परिपक्व होने से पहले ही गिरा देता है, धीरे-धीरे जब आपका नींबू का पेड़ बड़ा होता जाता है तो इससे फलों का गिरना भी कम हो जाता है।

परागण की कमी से नींबू के फूल गिरना

किसी भी फूल को फल बनने के लिए परागण की आवश्यकता होती है अगर आपके होम गार्डन में या नींबू लगे हुए गमले के आस-पास परागण करने वाले विभिन्न मित्र कीट जैसे- मधुमक्खी, भौंरे इत्यादि नहीं आते तो परागण की कमी के कारण पौधे पर आए हुए फूल, फल बनने से पहले ही गिर जाते हैं।

कीट व रोगों के कारण गिर जाते हैं नींबू के फल-फूल

होम गार्डन में लगे हुए नींबू के पौधे में माइलबग्स, लाल मकड़ी या एफिड्स इत्यादि कीट लगने पर ये पौधों की पत्तियों तथा फलों को नुकसान पहुंचाते हैं, परिणामस्वरूप पौधे की ग्रोथ धीमी हो सकती है या फलों तथा फूलों के गिरने जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

नींबू में फूल झड़ने से रोकने के उपाय

पौधों को उनकी आवश्यकतानुसार पर्याप्त धूप (6-8 घंटे) व तापमान(21℃ से 30℃) देना सुनिश्चित करें

अपने नींबू के पौधे लगे हुए गमले की मिट्टी में पर्याप्त नमी होना सुनिश्चित करें

अपने नींबू के पौधे में आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त मात्रा में खाद का प्रयोग करें।

केवल मृत शाखाओं व पत्तियों को हटाने के लिए छंटाई करें, बार-बार प्रूनिंग न करें।

अगर नींबू के पौधे लगे हुए स्थान पर पोलिनेटर्स नहीं आ रहे हैं, तो उन्हें आकर्षित करने के नुस्खे अपनाएं, इसके लिए आप फूल वाले पौधों को नींबू के पौधे के आस-पास रख सकते हैं।