www.organicbazar.net

 Om Thakur

अगस्त माह में उगाई जाने वाली टॉप 8 सब्जियों के बीज !

अगर आपके पास टेरेस गार्डन या होम गार्डन है, तो अगस्त के महीने में आप कई प्रकार की सब्जियों को उगा सकते हैं और बहुत ही जल्दी इन ताज़ी सब्जियों का उपयोग अपनी रसोई में भी कर सकते हैं। अगस्त के महीने में अच्छी मात्रा में बारिश होती है इसलिए यह मौसम बिगिनर के लिए भी गार्डनिंग के लिए बेस्ट माना जाता है।

हरा बैंगन (Brinjal Green)

बैंगन या भटा के पौधों को अगस्त माह के साथ-साथ सालभर उगाया जा सकता है। बैंगन के बीजों को मिट्टी में 1-2 सेंटीमीटर गहराई में और एक दूसरे से 4-5 सेंटीमीटर दूरी पर लगाना चाहिए।

खीरा (Cucumber)

सलाद के रूप में खाए जाने वाले खीरा को अगस्त माह में आसानी से उगाया जा सकता है। यह एक बेल वाली सब्जी है, जिसे  बढ़ने के लिए लकड़ी या रस्सी के सहारे की जरूरत होती है।

शिमला मिर्च (Capsicum)

शिमला मिर्च के पौधे को बेल पेपर (bell paper) और कैप्सिकम (Capsicum) के नाम से भी जाना जाता है। शिमला मिर्च के इन बीजों को अगस्त के महीने में भी लगाया जा सकता है।

टमाटर (Tomato)

अगस्त में टेरेस गार्डन में टमाटर को उगाना बहुत आसान है। इस महीने में सभी परिस्थितियां टमाटर उगाने के लिए अनुकूल होती हैं, जिसमें वह तेजी से ग्रो करता है।

लेट्यूस (Lettuce)

आप होम गार्डन में लेट्यूस (लेटस) के बीजों को डायरेक्ट या ट्रांसफर मेथर्ड दोनों प्रकार से लगा सकते हैं, इसे बीज से लगाना बेहद ही आसान है।

लौकी (Bottle Gourd)

लौकी कई प्रजातियों में आती है जैसे गोल लौकी, लम्बी लौकी आदि। अगस्त माह में घर पर लौकी उगाने के लिए आप अच्छी किस्म का बीज लगाएं। लौकी की बेल दीवार, रस्सी या क्रीपर नेट के सहारे तेजी से बढती हैं।

करेला (Bitter Gourd)

करेला एक बेल वाला सब्जी का पौधा है। अगस्त में बरसात के मौसम में करेला के बीजों को सरलता से उगा सकते हैं। करेला के बीजों को लगाने के लिए आप 15×15 इंच के ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

भिंडी (Okra)

भिण्डी (okra) मुख्य रूप से गर्म मौसम में उगाई जाने वाली सब्जी है, लेकिन बरसात के समय अनुकूल परिस्थितियाँ होने पर भिंडी को अगस्त के महीने में भी लगाया जा सकता है।