www.organicbazar.net

Om Thakur

जरूरत से ज्यादा धूप पड़ने पर पौधों में दिखाई देते हैं ये लक्षण !

कुछ हद तक धूप तो हर पौधे को चाहिए होती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा धूप प्लांट्स को नुकसान पहुंचा सकती है। आवश्यकता से अधिक धूप मिलने पर पौधे सूखने लगते हैं और पत्तियां ब्राउन होने लगती हैं।

ज्यादा धूप से दिखाई देने वाले लक्षण

अगर आपके प्लांट को आवश्यकता से अधिक धूप मिल रही है, तो ऐसे में आपको उन पौधों पर कुछ संकेत नजर आते हैं जैसे:

पत्तियों का किनारों से सूखना

जब पौधों पर लम्बे वक्त तक सूरज की सीधी तेज रोशनी पड़ती है, तो उस पौधे की कोमल पत्तियां मुरझा जाती है, वे किनारों से मुड़ने (Curling Leaves) लगती हैं। तेज धूप में पौधों की मिट्टी भी जल्दी सूख जाती है, जिससे पौधे में पानी की कमी भी होने लगती है और इससे धीरे-धीरे पत्तियां भी सूखने लगती हैं।

पत्तियां पीली होना

तेज धूप में अधिक देर तक रहने पर या अधिक प्रकाश मिलने पर पौधों की पत्तियों का गहरा हरा रंग धीरे-धीरे कम होने लगता है। पत्तियां पहले पीली होने लगती हैं और फिर गिरने भी लगती हैं।

पत्तियों पर ब्राउन स्पॉट नजर आना

अधिक धूप मिलने पर पौधों पर सनबर्न के लक्षण नजर आ सकते हैं। सनबर्न से पत्तियों पर गहरे जलने जैसे धब्बे दिखाई देते हैं। शुरूआत में ये स्लेटी कलर के धब्बे छोटे होते हैं, लेकिन कुछ समय बाद ये बड़े धब्बे बन जाते हैं।

पौधों के लिए पूर्ण सूर्य प्रकाश

अक्सर पौधों को फुल सनलाइट में रखने की सलाह दी जाती है। पूर्ण सूर्य का आमतौर पर मतलब है कि एक पौधे को दिन में कम से कम 6 घंटे डायरेक्ट सूरज की रोशनी की जरूरत होती है।

पौधों के लिए आंशिक छाया

आंशिक सूर्यप्रकाश का आमतौर पर मतलब है कि एक पौधे को दिन में कम से कम 3 घंटे सूरज की रोशनी की जरूरत होती है। बड़े पेड़ की छाया में या ग्रीन नेट में रखे पौधों पर आंशिक सूर्य की रोशनी पड़ती है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।