www.organicbazar.net

Created By: Om Thakur

जुलाई माह में जरुर लगायें इन सब्जियों के बीज !

अगर आपके पास टेरेस गार्डन या होम गार्डन है, तो जुलाई के महीने में आप कई प्रकार की सब्जियों को उगा सकते हैं और बहुत ही जल्दी इन ताज़ी सब्जियों का उपयोग अपनी रसोई में भी कर सकते हैं।

जुलाई माह में बरसात का समय ब्रोकली लगाने के लिए आदर्श होता है, आप बहुत ही आसानी से अपने घर पर इसे उगा सकते हैं।

टमाटर (Tomato)

जुलाई में टेरेस गार्डन में टमाटर को उगाना बहुत आसान है। इस महीने में सभी परिस्थितियां टमाटर उगाने के लिए अनुकूल होती हैं, जिसमें वह तेजी से ग्रो करता है।

मूली (Radish)

जुलाई के महीने में मूली आसानी से उगने वाली जड़ वाली सब्जी है जो एक महीने के अंदर ही हार्वेस्ट करने के लिए तैयार हो जाती है।

खीरा (Cucumber)

सलाद के रूप में खाई जाने वाली खीरा वेजिटेबल को जुलाई माह में आसानी से उगाया जा सकता है। यह एक बेल वाली सब्जी है जिसे  बढ़ने के लिए लकड़ी या रस्सी के सहारे की जरूरत होती है।

हरी मिर्च (Green Chillies)

हरी मिर्च को होम गार्डन में उगाने के लिए जुलाई माह सबसे अच्छा होता है। इन बीजों को पहले सीडलिंग ट्रे में अंकुरित कर लिया जाता है फिर 10-12 इंच गहरे गमले या ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर दिया जाता है।

कद्दू (Pumpkin)

इस महीने में कद्दू के बीजों को होम गार्डन मे आसानी से ग्रो किया जा सकता है। इसे 0.5 से 1 इंच की गहराई में बोया जाता है। 21°C से 35°C के बीच के तापमान में कद्दू की बेल तेजी से ग्रोथ करती है।

हरा बैंगन (Brinjal Green)

बैंगन या भटा के पौधों जुलाई माह के साथ-साथ सालभर ग्रो किया जा सकता है। बैंगन के बीजों को मिट्टी में 1-2 सेंटीमीटर गहराई में और एक दूसरे से 4-5 सेंटीमीटर दूरी पर लगाना चाहिए।

गिलकी (Sponge Gourd)

गिलकी की बेल गर्मी, के साथ साथ रैनी सीजन में भी अच्छे से ग्रो हो जाती है। 18°C से 35°C तापमान में गिलकी या स्पंज गार्ड की बेल अच्छे से ग्रोथ करती है।

लेट्यूस (Lettuce)

आप होम गार्डन में लेट्यूस (लेटस) के बीजों को डायरेक्ट या ट्रांसफर मेथर्ड दोनों प्रकार से लगा सकते हैं, इसे बीज से लगाना बेहद ही आसान है।

शिमला मिर्च (Capsicum)

शिमला मिर्च के पौधे को बेल पेपर (bell paper) और कैप्सिकम (Capsicum) के नाम से भी जाना जाता है। शिमला मिर्च के इन बीजों को मार्च से जुलाई के महीने तक  लगाया जा सकता है।

लौकी (Bottle Gourd)

लौकी कई प्रजातियों में आती है जैसे गोल लौकी, लम्बी लौकी आदि। जुलाई माह में घर पर लौकी उगाने के लिए आप अच्छी किस्म का बीज लगाएं। लौकी की बेल दीवार, रस्सी या क्रीपर नेट के सहारे तेजी से बढती हैं।

पत्ता गोभी (Cabbage)

घर पर गमले की मिट्टी में पत्तागोभी को प्रत्यारोपण विधि से लगाया जाता है, इसे लगाने के लिए आप बीज से सीडलिंग तैयार कर लगभग 1 महीने बाद पौधों को बड़े गमले या ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

भिंडी (Okra)

भिण्डी (okra) मुख्य रूप से गर्म मौसम में उगाई जाने वाली सब्जी है, लेकिन बरसात के समय अनुकूल परिस्थितियाँ होने पर भिंडी को जुलाई के महीने में भी लगाया जा सकता है।

बरबटी (Cow pea)

बरसात के समय उगाई जाने वाली सब्जियों में से एक बरबटी भी है, जिसे लोबिया भी कहा जाता है। इसे जुलाई माह में उगाया जाता है।

करेला (Bitter Gourd)

करेला एक बेल वाला सब्जी का पौधा है। बरसात के मौसम में करेला के बीजों को सरलता से ग्रो कर सकते हैं। करेला के बीजों को लगाने के लिए आप 15×15 इंच के ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पालक के बीज (Spinach Seeds)

पालक अत्यधिक पौष्टिक सब्जियों में से एक है जिसे बारिश के सीजन में घर पर आसानी से उगाया जा सकता है। इसके बीजों को ग्रो बैग या गमले में लगभग आधा इंच की गहराई पर लगाना चाहिए।

फूलगोभी (Cauliflower)

घर पर गमले की मिट्टी में फूलगोभी को प्रत्यारोपण विधि से लगाया जाता है, इसे लगाने के लिए आप बीज से सीडलिंग तैयार कर लगभग 1 महीने बाद पौधों को बड़े गमले या ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।