www.organicbazar.net

 Om Thakur

बीजों को बोते समय यह गलती कभी न करें, नहीं तो बीज कभी अंकुरित नहीं होंगे !

दरअसल बीज से पौधे उगाने के लिए बीज अंकुरण की प्रक्रिया सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ असामान्य परिस्थितियों के कारण या गलत तरीके से बीज लगाने के कारण कई बार बीज अंकुरण दर बहुत ही कम प्राप्त होती है या बीज अंकुरित ही नहीं होते। अतः हमें यह पता होना चाहिए कि बीजों के अंकुरित न होने कि असली वजह क्या है, तो आईये जानते हैं:

बीजों को पर्याप्त नमी न मिलना

बीज अंकुरण के लिए नमी एक महत्वपूर्ण कारक है, जिसकी उपस्थिति से बीज कोट नरम होता है तथा सीड जर्मिनेशन के लिए आवश्यक अन्य रासायनिक क्रियाएं प्रारंभ होती हैं। ऐसे में बीज को अत्यधिक मात्रा में पानी देने से बीज सड़ जाता है तथा नमी की कमी के कारण बीज अंकुरित होने के लिए आवश्यक रासायनिक क्रियाएं संभव नहीं हो पाती, फलस्वरूप बीज अंकुरित नहीं होते।

अनुचित तापमान

सीड जर्मिनेशन के लिए प्रत्येक बीज की तापमान की आवश्यकताएं अलग-अलग हो सकती हैं और अगर बीज को उसकी आवश्यकता अनुसार तापमान न मिले, तो बीज अंकुरित नहीं होते या अंकुरण प्रक्रिया काफी धीमी गति से संपन्न होती है, जिसके कारण बीजों को अंकुरित होने में अपेक्षाकृत अधिक समय लग जाता है।

प्रकाश की उपस्थिति

कुछ बीज गैर फोटोब्लास्टिक होते हैं जिन्हें सूर्य प्रकाश के मिलने या न मिलने से फर्क नहीं पड़ता लेकिन कुछ बीज पॉजिटिव फोटोब्लास्टिक होते हैं जिन्हें जर्मिनेट होने के लिए लाइट की आवश्यकता होती है। अगर पॉजिटिव फोटोब्लास्टिक सीड्स को अँधेरे में रख दिया जाता है, तो बीज अंकुरित नहीं होते, ठीक इसके विपरीत अगर नेगेटिव फोटोब्लास्टिक सीड्स को लाइट में जर्मिनेट किया जाता है, तब भी बीज अंकुरित नहीं होते।

बीज लगाने की गहराई

यदि बीज को अधिक गहराई पर लगा दिया जाता है, तो जर्मिनेशन के दौरान बीज तक उचित मात्रा में प्रकाश, नमी, ऑक्सीजन इत्यादि नहीं पहुँच पाते, जिसके कारण बीज अंकुरित नहीं होते। इसके विपरीत अगर बीज को अधिक उथला लगा दिया जाता है, तब भी बीज अंकुरित होने की सम्भावना बहुत ही कम हो जाती है।

ऑक्सीजन की कमी

हवा अर्थात् ऑक्सीजन बीज अंकुरण के लिए आवश्यक कारक है, जो सीड जर्मिनेशन की प्रक्रिया के दौरान बीज को एम्ब्रियो का निर्माण करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करती है। ऑक्सीजन की कमी बीज अंकुरण न होने का एक प्रमुख कारण है, जो मिट्टी की सघनता, पानी का भराव इत्यादि के कारण संभव होता है।

कीट का प्रकोप

अगर आपने अपने आउटडोर गार्डन की मिट्टी में बीज लगाए हुए हैं, तो मिट्टी में मौजूद कवक या कीट द्वारा उन्हें नुकसान पहुँचाया जा सकता है, यह भी आपके द्वारा लगाए हुए बीज अंकुरित न होने का एक प्रमुख कारण है। इसलिए बीज लगाने से पहले मिट्टी को स्टरलाइज जरूर करें और उसमें नीम केक मिलाएं।

गलत बीज का चयन

सफलतापूर्वक सीड जर्मिनेट करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है अच्छी क्वालिटी के बीज लगाना। अगर आप बहुत पुराने बीज लगाते हैं जिन्हें अच्छे से स्टोर नहीं किया गया था, तो पूरी सम्भावना है की बीज अंकुरित नहीं होंगे। अच्छी क्वालिटी वाले सीड्स खरीदने के लिए आप OrganicBazar.Net वेबसाइट पर विजिट करें।