www.organicbazar.net

 Om Thakur

क्या आप HDPE ग्रो बैग की इन विशेषताओं को जानते हैं?

आज के समय में बागवानी (gardening) का शौक रखने वाले गार्डनर की पहली पसंद “ग्रो बैग” बन गए हैं, क्योंकि इन ग्रो बैग्स में आप गार्डन की कम जगह में भी अधिक से अधिक पौधे ग्रो कर सकते हैं, इस गागर में सागर वाली खूबी और अन्य विशेषताओं के कारण ही ग्रो बैग आज के मॉडर्न गार्डनर के बीच काफी चर्चा का विषय बना हुआ है

HDPE ग्रो बैग क्या होते हैं?

HDPE ग्रो बैग, वह प्लान्टर या प्लास्टिक के रेशों से बने गमले होते हैं, जिन्हें पौधों को उगाने का एक बहुत ही अच्छा और आधुनिक माध्यम माना जाता है। हाई डेंसिटी पॉली एथिलीन या HDPE ग्रो बैग्स वजन में हल्के, पोर्टेबल, वाशेबल और यूवी स्टेबलाइजर होते हैं, साथ ही इनमें आप सभी प्रकार की सब्जियां, फूल, हर्ब्स एवं फलों के पौधों को आसानी से कम जगह में ग्रो कर सकते हैं।

HDPE ग्रो बैग की विशेषताएं

हल्का वजन

मजबूत एवं टिकाऊ

UV स्टेबलाइज्ड

ड्रेनेज सिस्टम

पोर्टेबल एवं री-यूजेबल

हर साइज में उपलब्ध

कम कीमत

हल्का वजन 

HDPE ग्रो बैग बेस्ट क्वालिटी के मटेरियल से बना होता है, इसमें यूज़ किया गया मटेरियल का वजन नाम मात्र का होता है, जिसकी वजह से HDPE ग्रो बैग काफी हल्के होते हैं, ग्रो बैग का वजन केवल उसमें भरी जाने वाली मिट्टी का ही होता है।

मजबूत एवं टिकाऊ

HDPE ग्रो बैग में यूज़ किया मटेरियल काफी उच्च गुणवत्ता वाला होता है, जिसकी वजह से यह ग्रो बैग बेहद मजबूत होते हैं एवं इनकी लाइफ भी 5 से 6 साल तक होने के कारण आप इनका काफी लम्बे समय तक उपयोग कर सकते हैं।

UV स्टेबलाइज

हाई डेंसिटी पॉली एथिलीन मटेरियल से बने होने के कारण यह ग्रो बैग सूर्य से आने वाली परा-बैंगनी किरणों से प्रोटेक्टेड रहते हैं, जिसके कारण, तेज धूप में किसी भी तरह की रासायनिक, विद्युत या भौतिक क्रियाएं नहीं करते और जैसे के तैसे बने रहते हैं, जिस बजह से धूप वाले स्थान में HDPE ग्रो बैग को लंबे समय तक यूज किये जा सकता है।

बढ़िया ड्रेनेज सिस्टम

खराब जल निकासी और अत्यधिक पानी जमा होने के कारण पौधे की जड़ों तक हवा नहीं पहुँच पाती, जिससे पौधों की ग्रोथ अवरुद्ध हो सकती है और कीटों का प्रकोप भी फ़ैल सकता है। किन्तु इस प्रॉब्लम से निपटने के लिए HDPE ग्रो बैग में पर्याप्त मात्रा में ड्रेनेज होल्स रहते हैं, जिसकी वजह से इन ग्रो बैग का ड्रेनेज सिस्टम काफी बढ़िया होता है।

पोर्टेबल एवं री यूजेबल

उच्च गुणवत्ता वाले यह HDPE ग्रो बैग पोर्टेबल, पुन: प्रयोग में आने योग्य और मजबूत होते हैं। इन ग्रो बैग्स या प्लांटर्स को इनके अत्यधिक कम वजन होने के कारण किसी भी स्थान से अन्य उपयुक्त स्थान पर सरलता से ले जाया जा सकता है। साथ ही ये प्लांटर्स या ग्रो बैग फोल्डेबल भी होते हैं।

हर साइज में उपलब्ध

ये रिवोल्यूशनरी HDPE ग्रो बैग लगभग हर साइज में उपलब्ध होते हैं, जिसके कारण इन ग्रो बैग्स में आकार के अनुसार सभी प्रकार की सब्जियाँ, फ्लावर एवं फ्रूट्स प्लांट्स को आसानी से उगाया जा सकता है, HDPE ग्रो बैग राउंड और आयताकार शेप में अवेलेबल (उपलब्ध) होते हैं।

मिट्टी के क्षय को रोकता है

ऑस्मोसिस के कारण HDPE ग्रो बैग्स की सामग्री अतिरिक्त पानी को, मिट्टी को धोए बिना गुजरने देती है, जिसका अर्थ यह है कि आवश्यक पोषक तत्व संरक्षित रहते हैं। यह विशेषता मिट्टी के कटाव को कम करने में योगदान करती है, जो पौधों की वृद्धि को प्रभावित कर सकती है साथ ही इसके कारण नाजुक रूट्स सड़ने से भी बच जाती हैं।

ग्रो बैग की काफी कम कीमत

HDPE ग्रो बैग हाई क्वालिटी मटेरियल से बनने के बाद भी काफी रीज़नेबल और अफोर्डेबल प्राइस पर उपलब्ध होते हैं, जिसके कारण ही यह ग्रो बैग छोटे-बड़े सभी गार्डनर की पहली पसंद बन गये है।

HDPE ग्रो बैग कहाँ से खरीदे?

आप इन बेस्ट क्वालिटी के ग्रो बैग्स को भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स आधारित ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net पर विजिट करके काफी रीज़नेबल और अफोर्डेबल प्राइस पर घर बैठे ऑनलाइन आर्डर करके प्राप्त कर सकते हैं।