www.organicbazar.net

Created By: Om Thakur

बारिश के मौसम में गार्डन के लिए आवश्यक गार्डनिंग टूल्स !

बरसात के दौरान गार्डन में मिट्टी तैयार करने से लेकर हार्वेस्टिंग तक कई कार्यों जैसे कीटनाशक का छिडकाव, खरपतवार हटाना, प्रूनिंग इत्यादि को आसानी से करने के लिए गार्डनिंग टूल्स की जरूरत पड़ती है।

उचित बागवानी उपकरणों के बिना, गार्डनिंग करने में अधिक समय और एनर्जी खर्च होती है। गार्डनिंग टूल्स जैसे सीडलिंग ट्रे, ट्रॉवेल, प्रूनर, खुरपा आदि का इस्तेमाल करने से आपका समय बचता है, और अच्छी पैदावार भी प्राप्त होती है। तो आइये जानते हैं, रैनी सीजन के लिए जरूरी गार्डनिंग टूल्स के बारे में:

सीडलिंग ट्रे

बरसात में होम गार्डन में बीजों को अंकुरित करने के लिए सीडलिंग ट्रे का इस्तेमाल किया जाता है। इस सीड जर्मिनेशन ट्रे या सीडलिंग ट्रे में कई सारे ग्लास जैसे होल होते हैं, जिनमें एक साथ अनेक बीजों को अंकुरित किया जा सकता है। इनमें बीज जर्मिनेट होने के चांस ज्यादा रहते हैं।

गार्डन हैण्ड ग्लव्स

बारिश या किसी भी समय गार्डन के काम जैसे मिट्टी की खुदाई, कांटो वाले पौधों की प्रूनिंग आदि करते समय हाथों में ग्लव्स पहनने से हाथ गंदे होने से बच जाते हैं और हाथों की सुरक्षा भी हो जाती है।

हैण्ड ट्रावेल

बरसात में गार्डनिंग टूल ट्रॉवेल (Trowel) का उपयोग गार्डन, गमले या लॉन की मिट्टी की खुदाई और गुड़ाई करने के लिए किया जाता है। यह एक सामान्य गार्डनिंग टूल है जिसका उपयोग गार्डनर हर समय करते हैं।

प्रूनर

कई बार कुछ पौधों की शाखाएं तेज बारिश या तेज हवा से टूट भी जाती हैं जिनको पौधे से अलग करना जरूरी होता है। यदि पौधों की क्षतिग्रस्त टहनियों को हटाया न जाए तो उनमें फंगस और कीट लगने का खतरा रहता है, जिससे पूरा पौधा खराब हो सकता है। इसीलिए बारिश के समय उचित प्रूनर का इस्तेमाल करके पौधों की प्रूनिंग कर देना चाहिए।

ड्रेनेज मेट

अगर आप बरसात के मौसम में घर की छत पर गमलों या ग्रो बैग में पौधे उगा रहें हैं, तो आप गमलों को ड्रेनेज मैट पर रख सकते हैं। ड्रेनेज मैट मोटी प्लास्टिक सामग्री से बनी जाली होती है, जिसमें ड्रेन होल होते हैं, जो ग्रो बैग्स या गमलों में भरे अतिरिक्त पानी को निकलने में मदद करते हैं।

कैंची

बरसात में गार्डनिंग कैंची (Gardening Scissors) का उपयोग डेडहेडिंग (Plant Dead Heading), ट्रिमिंग (Trimming), सब्जियों, फलों, फूलों की हार्वेस्टिंग तथा और भी अन्य कार्यों में किया जाता है।

गार्डन फोर्क

गार्डन फोर्क एक दांतेदार (Fork) टूल है, जिसका उपयोग मिट्टी को पलटने, ढीला करने (Loosen the Soil) और हवायुक्त (Aerated) बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इस गार्डनिंग टूल का इस्तेमाल उथली जड़ वाले खरपतवार को हटाने में भी कर सकते हैं।

हैण्ड वीडर

हैण्ड वीडर कांटेदार सिरे वाला एक छोटा गार्डनिंग टूल है जिसका इस्तेमाल गमले की मिट्टी में उगने वाली खरपतवार को जड़ सहित उखाड़ने के लिए किया जाता है।

रबर ग्रिप खुरपा

बरसात के मौसम में गार्डन या गमलों की मिट्टी में उगने वाले अवांछित पौधों या खरपतवार को उखाड़ फेंकने के लिए खुरपा का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा खुरपा का उपयोग मिट्टी की गुड़ाई करने और गमले में मिट्टी भरने या गार्डन की मिट्टी खोदने के लिए भी किया जाता है।

हैण्ड कल्टीवेटर

इसका उपयोग गार्डन की मिट्टी की जुताई (Cultivate) करने, मिट्टी के छोटे ढेलों को तोड़ने के लिए और छोटे हल की तरह रोपण पंक्तियों (Planting Rows) को बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इसका उपयोग मिट्टी से खरपतवार और उनकी जड़ों को निकालने के लिए भी किया जाता है।

ग्रीन शेड नेट

मानसून के मौसम में तेज बारिश और तेज हवा से पौधों को बचाने के लिए गार्डन में ग्रीन शेड नेट का इस्तेमाल किया जाता है। यह प्लास्टिक के धागों से बनी एक जालीदार नेट होती है, जो कि तेज धूप और बारिश से पौधों की सुरक्षा करती है। यह पौधों को सूर्य की पराबैंगनी किरणों से भी बचाती है।

क्रीपर नेट

बरसात के मौसम में होम गार्डन में क्रीपर नेट का इस्तेमाल बेल वाले पौधों को सहारा (Support) देने के लिए किया जाता है। क्रीपर नेट को प्लांट क्लाइंबिंग नेट के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग गिलकी, खीरा, करेला, तोरई, लौकी, आदि बेल वाले पौधों को सहारा देने के लिए किया जाता है।

स्प्रे पम्प

रसात के दौरान स्प्रे पंप का उपयोग पौधों पर कीटनाशक का छिडकाव करने या फर्टिलाइजर का फोलिअर स्प्रे करने के लिए किया जाता है। इसकी मदद से पौधों पर जमी धूल मिट्टी भी निकाल सकते हैं और पत्तियों, टहनियों पर चिपके कीड़ों को भी हटा सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।