www.organicbazar.net

Om Thakur

एक महीने से भी कम समय में हार्वेस्ट कर सकते हैं इन सब्जियों को !

गार्डनिंग का शौक रखने वाले व्यक्ति अक्सर कम समय में बेहतर परिणामों की इच्छा रखते हैं, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति को उसकी इच्छानुसार परिणाम प्राप्त नहीं होता है, किन्तु आप कुछ सब्जियों को एक महीने से भी कम समय में उगा कर किचन में उपयोग कर सकते हैं, तो आईये जानते हैं इन सब्जियों के बारे में:

माइक्रोग्रीन (Microgreen)

माइक्रो ग्रीन के बीज को आप लम्बाई की अपेक्षा अधिक चौड़े पॉट में लगाकर धूप वाले स्थान पर रखें, इन्हें प्रत्यारोपित नहीं किया जाता है। उचित तापमान मिलने पर यह बीज 2-3 दिनों में अंकुरित हो जायेंगे

केल (Kale)

केल के बीज को लगाने की प्रमुख दो विधियाँ हैं – डायरेक्ट या ट्रांसप्लांट। ट्रांसप्लांट विधि में केल के बीज की सीडलिंग तैयार करके, जब पौधे 4 इंच लम्बाई के हो जाए हैं, तब इन्हें लगभग 12 इंच की दूरी पर ट्रांसप्लांट किया जाता है।

पालक (Spinach)

पालक के बीजों को 1/2 इंच गहराई पर पॉट में लगाएं, उचित तापमान मिलने पर बीज 5 से 14 दिनों में अंकुरित हो जायेंगे।

हरा प्याज (Spring Onion)

हरा प्याज, जिसे स्प्रिंग ओनियन भी कहा जाता है, इसके बीज अधिक चौड़ाई वाले पॉट में 1/4 इंच गहराई तथा 2 इंच की दूरी पर लगाएं। उचित देखभाल के साथ यह बीज 6-10 दिनों में अंकुरित हो जायेंगे।

मूली लीफ (Radish Padra Leaf)

मूली लीफी वेजिटेबल के बीज को आप सीधे किसी पॉट या ग्रो बैग में 1/2 इंच गहराई और एक इंच की दूरी लगा सकते हैं, इन्हें ट्रांसप्लांट करने की आवश्यकता नहीं होती है।

बोक चोय (Bok Choy)

बोक चोय, जिसे पाक चॉय भी कहा जाता है, इसके बीज की सीडलिंग तैयार करके, जब अंकुरित पौधे 4-6 इंच की लम्बाई के हो जाते हैं, तब इन्हें कम से कम 6-10 इंच की दूरी पर ट्रांसप्लांट किया जाता है।

सलाद पत्ता (Lettuce)

लेट्यूस एक ठंडे तापमान वाली सब्जी है, इसके बीज आप अपने घर के अन्दर पॉट में आसानी से उगा सकते है। 7-15 दिन बाद जब बीज अंकुरित होकर पौधा 4-6 इंच लम्बाई का हो जाए, तब आप इसे उचित साइज़ के ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

सरसों का साग (Mustard Green)

मस्टर्ड ग्रीन के बीज को डायरेक्ट और ट्रांसप्लांट दोनों विधियों से लगाया जाता है। डायरेक्ट विधि में आप प्रत्येक बीज को 4 इंच की दूरी पर तथा मिट्टी में  1/4 से 1/2 इंच (0.5 से 1 सेंटीमीटर) की गहराई में लगाएं।

अरुगुला (Rocket Rucola)

अरुगुला के बीज आप सीधे किसी पॉट में ¼ इंच या ½ इंच गहराई पर बोयें, इन्हें ट्रांसप्लांट करने की आवश्यकता नहीं होती है। अरुगुला को पूरी तरह विकसित होने के लिए दो पौधों के बीच की दूरी 12 इंच होनी चाहिए।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।