www.organicbazar.net

Om Thakur

टॉप-8 सलाद वाली पत्तेदार सब्जियां, जिन्हें घर पर उगाना है आसान !

लीफी सलाद वेजिटेबल या हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे लिए काफी फायदेमंद होती हैं और हम इन्हें अपने टेरिस गार्डन या होम गार्डन में आसानी से उगा सकते हैंतो आईये जानते हैं इन हरी पत्तेदार सब्जियों के बारे में :

सॉरेल एक ग्रीन सलाद वेजिटेबल प्लांट है, जिसके पत्ते चमकीले हरे रंग के होते हैं, जिन्हें सलाद के रूप में खाया जाता है। इसके पत्ते स्वाद में तीखे और काफी हल्के होते हैं। सॉरेल सब्जी के पत्तों में विशेष रूप से विटामिन C उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो विभिन्न रोगों से शरीर की रक्षा करता है।

सॉरेल (Sorrel)

तत्सोई बेस्ट सलाद वाली हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसकी पत्तियां हरी, छोटी और गोल आकार की होती हैं। इसकी पत्तियों का स्वाद सरसों जैसा होता है। तत्सोई की पत्तियों में विटामिन A, C, बीटा-कैरोटीन, कैल्शियम, फोलेट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होते हैं।

तत्सोई  (Tatsoi)

सेलेरी एक बेस्ट लीफ़ी वेजिटेबल सैलेड पौधा है, जिसके हरे रंग के पत्ते और डंठल काफी स्वादिस्ट होते हैं और इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। सेलेरी एक कम कैलोरी वाली लोकप्रिय सब्जी है, जिसे वजन को कम करने और पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए खाया जाता है।

सेलेरी  (Celery)

केल एक पसंदीदा ग्रीन सलाद वेजिटेबल प्लांट है, जिसके पत्तों का उपयोग भोजन में पोषण के लिए किया जाता है। इसके मोटे, गहरे हरे पत्ते विटामिन, खनिज और फाइबर से युक्त होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। आप केल की हरी पत्तेदार सब्जी को उगाकर पूरे साल ताजा स्वादिष्ट पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

केल  (kale)

मिजुना सलाद वाली हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसे जापानी सरसों के नाम से भी जाना जाता है। मिजुना की कम कैलोरी वाली पत्तियों में कई महत्वपूर्ण विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह गर्म तापमान वाला पौधा है, जिसे घर पर गमले की नम मिट्टी में आसानी से उगाया जा सकता है।

मिज़ुना (Mizuna)

क्रेस, सलाद वाली हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसके तने रेशेदार और छोटे हरे पत्ते होते हैं, जो इनके चटपटे स्वाद के लिए जाने जाते हैं। क्रेस वेजीटेबल प्लांट के पत्ते और तने का उपयोग सलाद, नूडल डिश और स्प्रिंग पिज्जा में किया जाता है। कम कैलोरी वाले क्रेस के पत्तों में पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो हमें कई प्रकार के रोगों से बचाने में सहायक होते हैं।

क्रेस (Cress plant)

बटर हेड लेट्यूस एक बेस्ट सैलेड वेजिटेबल पौधा है, जिसकी बटर के समान कोमल पत्तियां सलाद के रूप में उपयोग की जाती हैं। बटर हेड लेट्यूस के पौधे में विटामिन, मिनरल, फाइबर व कई प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिये काफी लाभदायक होते हैं।

बटर हेड लेट्यूस

स्विस चार्ड तेजी से बढ़ने वाली हरी पत्तेदार सब्जियों वाला पौधा है, जिसको कच्चा या पकाकर दोनों रूपों में खाया जा सकता है। स्विस चार्ड को फ्राई व्यंजन और साइड डिश के रूप में उपयोग किया जाता है। इसमें फाइबर, पोटेशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाये जाते हैं, जो कैलोरी तथा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं।

स्विस चार्ड (Swiss Chard)

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।