www.organicbazar.net

Om Thakur

बारिश में लगाए जाने वाले टॉप-10 फूल वाले पौधे !

रैनी सीजन शुरू हो चुका है और ऐसे में आप अपने होम गार्डन में बरसात में ऊगने वाले सुगन्धित और खुशबूदार फूलों के पौधे लगाना चाहते हैं, जिससे इस रैनी सीजन में भी आपका होम गार्डन काफी आकर्षक बना रहे। तो आईये जानते हैं बारिश के मौसम के लिए बेस्ट टॉप-10 फ्लावर प्लांट्स के बारे में।

गेंदा फूल (Marigold)

बरसात के मौसम में खिलने वाले वार्षिक फूलों की बात की जाए, तो गेंदा फूल का नाम सबसे पहले आता है। बारिश के मौसम में आप गेंदा फूल के बीजों को जून से जुलाई के महीने में लगा सकते हैं।

कॉसमॉस फूल (Cosmos flower)

बरसात के मौसम में लगाए जाने वाले वार्षिक फूलों में से एक कॉसमॉस भी है, जिसके फूल बहुत सुन्दर तथा गुलाबी, बैंगनी और सफेद रंगों के होते हैं।

बालसम फूल (Balsam flower)

अगर आप मानसून के इस सीजन में अपने होमगार्डन में खुशबूदार वार्षिक फूल लगाना चाहते हैं, तो आप बालसम या गुलमेंहदी के पौधे को लगा सकते हैं। क्योंकि यह बारिश के मौसम में तेजी से ग्रो होता है।

सूरजमुखी (Sunflower)

वर्षा ऋतु के वार्षिक फूलों में खुशबूदार सूरजमुखी के फूल भी शामिल हैं। बरसात में सनफ्लावर के बीजों को मई से लेकर जुलाई के महीने तक लगाया जा सकता है।

पोर्टुलाका (Portulaca)

बारिश के मौसम में वार्षिक फूल पोर्टुलाका के पौधे गमले, ग्रो बैग या हैंगिंग बास्केट में भी अच्छे से ग्रो कर सकते हैं। इस पौधे की पत्तियां मांसल अर्थात गूदेदार होती है और फूल सफेद, बैंगनी, पीले, गुलाबी, लाल और नारंगी रंगों में उपलब्ध होते हैं।

ज़िन्निया (Zinnia)

मौसमी फूल का पौधा जीनिया, बारिश के मौसम में तेजी से बढ़ता है। ज़िन्निया के फूल विभिन्न रूपों और विभिन्न रंगों के होते हैं जैसे गुलाबी, नारंगी, सफेद, बैंगनी, सुनहरा पीला आदि।

कॉक्सकॉम्ब ( Cockscomb)

कॉक्सकॉम्ब एक एनुअल फ्लावर प्लांट है जिसमें फूल वर्षा ऋतु में खिलते हैं। बीज लगा देने के दो महीने बाद कॉक्सकॉम्ब के पौधे में फूल खिलने लगते हैं।

एजीरेटम ( Ageratum)

एजीरेटम वार्षिक या मौसमी फूल वाले पौधों में से एक है, जो बरसात शुरू होते ही फूलों से भर जाता है। इस पौधे को भरपूर पानी की आवश्यकता होती है, इसीलिए बरसात के सीजन में यह अच्छे से ग्रोथ करता है।

क्लियोम (Cleome)

क्लियोम पौधे के सुगंधित फूल, वार्षिक होते हैं, जिन्हें बरसात के मौसम में आसानी से घर पर उगाया जा सकता है। इस पौधे के फूल गुलाबी, हल्के बैंगनी तथा सफेद रंग के होते हैं।

साल्विया (Salvia)

साल्विया एक वार्षिक फूल वाला पौधा है जिसमें बारिश के मौसम में तेजी से फूल खिलते हैं। बरसात में साल्विया लगाने के लिए उस जगह को चुनें, जहाँ पौधे को पानी व धूप की पर्याप्त मात्रा मिलती रहे।