www.organicbazar.net

Om Thakur

टेरेस गार्डन में लाल भाजी (अमरंथ) की देखभाल के टिप्स !

लाल भाजी या रेड अमरंथ की बेहतर ग्रोथ के लिए काफी देखभाल की आवश्यकता होती है, किसी भी प्लांट की केयर करने से उसका अच्छा विकास एवं अधिक उत्पादन सुनिश्चित किया जा सकता है। आइये जानते हैं लाल भाजी के लिए जरुरी केयर टिप्स:

मिटटी तैयार करें !

लाल भाजी के बीज बोने से पहले मिटटी तैयार की जाती है, इसके लिए आप 50% मिटटी, 40% गोबर खाद एवं 10% नीम केक के मिश्रण से बढ़िया पोटिंग साइल तैयार कर सकते हैं।

समय पर पानी दें !

होम गार्डन में लगी लाल अमरंथ या लाल भाजी को समय पर पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए। पानी देने के लिए आप वाटरिंग कैन का प्रयोग कर सकते हैं। ओवर वाटरिंग से लाल अमरंथ की जड़ें सड़ सकती हैं, अतः अधिक पानी देने से बचें।

उचित खाद दें !

आप लाल भाजी या रेड अमरंथ में तेजी से विकास के लिए जैविक उर्वरक जैसे-प्रोम उर्वरक, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर खाद, वर्मीकम्पोस्ट, मस्टर्ड केक, नीम केक, आर्गेनिक बोन मील, गोबर की खाद आदि का उपयोग समय पर और उचित मात्रा में करें।

उचित सूर्यप्रकाश एवं तापमान

ठीक से ग्रो करने के लिए लाल अमरंथ को पूर्ण सूर्य प्रकाश की जरूरत होती है, आमतौर पर इसे 5 से 8 घंटे धूप की आवश्यकता होती है। इनको ग्रो करने के लिए आदर्श तापमान 15°C से 30°C होता है

कीट एवं रोग नियंत्रण का करें उपाय

लाल भाजी (Red Amaranth) के पौधे को बहुत सारे कीट और बीमारियां प्रभावित कर सकती हैं। इन कीटों एवं रोगों से पौधे को बचाने के लिए नीम तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

खरपतवार को हटायें

वीड्स या खरपतवार अनावश्यक पौधे होते हैं, जो लाल अमरंथ के बीच ऊग आते हैं। इनके कारण लाल भाजी में रोग एवं कीड़े लग सकते हैं। अतः इन खरपतवारों को समय-समय पर निकालते रहना जरुरी है।