www.organicbazar.net

samiksha tiwari

 जाने अडेनियम को बीज से  उगाने का सही तरीका!

अडेनियम एक सुंदर फूल वाला पौधा है,एडेनियम पौधे को रेगिस्तान का गुलाब भी कहा जाता है। यह पौधा मूल रूप से रेगिस्तानी इलाकों में उगता है, और इसमें खिलने वाले लाल, गुलाबी और सफेद कलर के फूल खिलते और गुलाब की तरह दिखते हैं।

अडेनियम पौधे को बीज और कलम (कटिंग) दोनों से उगा सकते हैं गमले में अडेनियम प्लांट को बीज से उगाने के निम्न स्टेप्स को फॉलो करें:

पॉटिंग मिक्स तैयार करें

एडेनियम के बीज उगाने के लिए आप छनी हुई और साफ-सुथरी बारीक रेत का उपयोग कर सकते हैं। या अडेनियम के बीजों को आप 50% रेत और 50% कोकोपीट के मिश्रण में भी लगा सकते हैं।

गमले में पॉटिंग मिक्स भरें

 गमला, सीड ट्रे, ग्रो बैग या घर पर उपलब्ध कोई भी 4 इंच (10 Cm) गहरा प्लास्टिक बॉक्स लें। उसमें तैयार किया गया पॉटिंग मिक्स भर लें।

गमले में पॉटिंग मिक्स भरें

अब पॉटिंग मिक्स के ऊपर एडेनियम के बीजों को 1 इंच की दूरी पर रखें। अब बीजों के ऊपर रेत या कोकोपीट को भुरकें। बीजों के ऊपर रेत की 1 सेंटीमीटर मोटी परत बिछा सकते हैं।

बीज लगाएं 

रेत से एडेनियम के बीजों को ढकने के बाद, वाटर स्प्रे बोतल या स्प्रयेर की मदद से रेत के ऊपर पानी का छिड़काव  करें। इसके बाद बीजों को एक पतली पॉलीथीन से ढक दें।

पानी दें

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।