प्लांट्स जो करते हैं लाभकारी कीटों को आकर्षित ! 

Varsha Choudhary

www.organicbazar.net

क्या आपके गार्डन में तितलियाँ, भौंरे या मधुमखियों जैसे लाभकारी कीट नहीं आते ?यदि हाँ, तो आप इन लाभकारी कीटों को कुछ पौधों के माध्यम से गार्डन में आकर्षित कर सकते हैं। आज स्टोरी में आप ऐसे ही प्लांट्स के बारे में जानेंगे जो गार्डन में फायदेमंद कीटों को आकर्षित करते हैं।

इस पौधे को आप अन्य पौधों के साथ लगाकर कई फायदेमंद कीटों को आकर्षित कर सकते हैं। ये  लाभकारी कीट एलिसम के फूलों को पोलिनेट करने के साथ गार्डन में लगे हुए अन्य फल व सब्जी के पौधों को भी पॉलिनेट करेंगे।

स्वीट एलाइसम फूल

गेंदे के सुन्दर तथा सुगंधयुक्त फूल अन्य फूलों की तरह कई लाभकारी पोलिनेटर्स तथा शिकारी कीड़ों को आकर्षित करते हैं, साथ ही ये प्लांट्स नेमाटोड जैसे हानिकारक कीटों को अन्य पौधों से दूर रखते हैं।

गेंदे का फूल 

यारो एक बारहमासी फूल वाला पौधा है, जिसके फूलों में निकेटर पाया जाता है, यह कई लाभकारी शिकारी कीड़ों जैसे- लेडीबग्स, प्रीडेटरी ततैया को आकर्षित करता है, जो कई हार्मफुल कीट जैसे- एफिड्स, बीटल इत्यादि को अपना भोजन बनाते हैं।

यारो फ्लावर प्लांट

डिल लाभकारी कीटों को आकर्षित करने वाला एक वार्षिक पौधा है, इसके फूल पीले रंग के होते हैं, जो शाखा के ऊपरी सिरे पर गुच्छे के रूप में खिलते हैं। यह फूल कई लाभकारी कीटों परजीवी ततैया, तितलियाँ और मधुमक्खियों को आकर्षित करते हैं।

डिल फ्लावर

जीनिया गार्डन के हानिकारक कीटों को दूर करने वाला एक वार्षिक फूल का पौधा है, इसके रंग बिरंगे फूलों में निकेटर पाया जाता है जो कई पोलिनेटर्स जैसे- मधुमक्खियां, तितलियां, भौंरे आदि को आकर्षित करते हैं।

जीनिया फूल

पुदीना का पौधा भी फायदेमंद कीटों को आकर्षित करता है। इसके छोटे फूल गुच्छों के रूप में खिलते हैं जो मधुमक्खियों को भी आकर्षित करते हैं।

पुदीना का पौधा