क्या घर में लगे पौधों की पत्तियां पीली पड़ रही हैं? इन 6 गलतियों से बचें!

www.organicbazar.net

घर में पौधे लगाना और उनकी देखभाल करना बहुत सुकून देने वाला काम हो सकता है। लेकिन कभी-कभी पौधों के पत्ते पीले पड़ने लगते हैं, जो चिंता का कारण बन सकते हैं। 

आइए जानते हैं कुछ आम गलतियों के बारे में जो इसके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं।

पौधों को आवश्यकता से अधिक पानी देने से उनकी जड़ें सड़ने लगती हैं, जिससे पत्ते पीले पड़ जाते हैं। हर पौधे की पानी की जरूरत अलग होती है, इसलिए यह जानना जरूरी है।

1. अधिक पानी देना

जितना ज़्यादा पानी देना नुकसानदायक हो सकता है, उतना ही कम पानी देना भी पौधों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। जब पौधे को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, तो पत्तियाँ पीली पड़ने लगती हैं और सूखने लगती हैं।

2. कम पानी देना

हर पौधे को बढ़ने के लिए सूरज की रोशनी की ज़रूरत होती है। कुछ पौधों को सीधी धूप की ज़रूरत होती है, जबकि अन्य को अप्रत्यक्ष रोशनी पसंद होती है। सही तरह की रोशनी न मिलने से पत्तियाँ पीली हो सकती हैं।

3. सूरज की रोशनी का अभाव

मिट्टी की खराब गुणवत्ता या उसमें पोषक तत्वों की कमी भी पत्तियों के पीलेपन का कारण बन सकती है। सही प्रकार की मिट्टी देने और समय-समय पर पौधों को खाद देने से पत्तियाँ हरी रहती हैं।

4. मिट्टी की गुणवत्ता

अधिक उर्वरक का उपयोग करने से पौधों की जड़ें जल सकती हैं, जिससे पत्तियाँ पीली पड़ सकती हैं। उर्वरक का सही मात्रा में और सही समय पर उपयोग करना बहुत ज़रूरी है।

5. उर्वरक का अधिक उपयोग

कीट और रोग भी पौधों की पत्तियों के पीले होने का कारण बन सकते हैं। पौधों की नियमित जांच करें और यदि कोई कीट या रोग के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत नीम के तेल का छिड़काव करें।

6. कीट और रोग