www.organicbazar.net

Om Thakur

सूखे हुए पौधे को हरा-भरा कैसे करें?

जब भी आपको नर्सरी या किसी अन्य जगह पर कोई पौधा अच्छा लगता है, तो आप उसे खरीदकर ले आते हैं और घर पर बगीचे या गमले में लगा देते हैं। लेकिन कई दिनों बाद वो पौधा अचानक सूखने लगता है, ऐसे में हमारे मन में सवाल आता है कि इतनी केयर करने के बाद भी पौधा सूख क्यों रहा है

अगर आपके घर पर गमले में लगे पौधे सूख रहें हैं और आप परेशान हैं कि सूखे हुए पौधे को हरा भरा कैसे बनाएं तो इस स्टोरी में हम आपको बताएँगे सूखे हुए पौधों को हरा भरा बनाने के आवश्यक टिप्स:

पौधे क्यों सूखते हैं एवं सूखने के कारण!

कई बार जब आप पौधे का उचित रखरखाव नहीं करते, तो इस वजह से भी पौधे सूख जाते हैं।

ओवर वाटरिंग या अंडर वाटरिंग के कारण भी पौधे सूखने लगते हैं।

पौधों को उचित मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाने के कारण भी पौधे सूखने और मुरझाने लगते हैं।

कई पौधे ऐसे भी होते हैं जो सीधी धूप में ही पनप पाता है, इसलिए अगर आप किसी कम रोशनी वाले अपार्टमेंट में रहते हैं तो आपको ऐसे पौधे लगाने से बचना चाहिए।

क्या सूखा पौधा फिर से हरा-भरा बन सकता है?

कई बार हम सूखे पौधों को देख कर उन्हें मरा हुआ समझ लेते हैं, लेकिन जब हम पौधे को बारीकी से देखते हैं तो ऐसा नहीं होता। अगर पौधे के तने को थोड़ा छीलकर देखने पर तना हरा रहे तो ऐसे में आप उसे फिर से जीवित कर सकते हैं। भले ही पौधे के सभी हिस्से सूख गए हो, लेकिन अगर जड़ों को पर्याप्त पौषक तत्व और पानी मिले, तो ऐसे में पौधे को वापस हरा बनाया जा सकता है

सूखे पौधे को हरा भरा कैसे करें?

अगर आपके पौधे सूख रहें हैं तो आपको इस बात का पता लगाना होगा कि पौधा क्यों सूखा और इसे कैसे फिर से हरा बनाया जा सकता है। आइये जानते हैं पौधे के सूखने पर क्या करें, सूखे पौधे को हरा भरा कैसे करें अगली स्लाइड में:

पौधों को ओवर वाटरिंग से बचाएं

पौधे को बहुत अधिक पानी देने से कई बार पौधे मरने लगते हैं और उनके पत्ते पीले या भूरे पड़ने लगते हैं। कई बार पौधे को जरूरत से ज्यादा पानी देना जड़ों को प्रभावित करता है और ऐसे में जड़े सड़ने लगती हैं। अगर आप सही समय ओवरवाटरिंग का पता लगा लेते हैं तो आप अपने पौधे को सूखने से बचा सकते हैं और फिर से हरा-भरा बना सकते हैं।

पौधों को अंडर-वाटरिंग से बचाएं

अगर आपका पौधा सूख रहा है या उसमें पत्तियाँ सूखने या सिरों पर ब्राउन होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तथा मिट्टी भी सूखी और फटी हुई है तो हो सकता है कि पौधे सूखने का कारण पानी की कमी या अंडर वाटरिंग हो। अगर पौधे का तना अभी भी स्वस्थ तथा हरा है तो आप मरते हुए पौधे को भी सही तरह से पानी देकर फिर से हरा भरा बना सकते हैं।

सूखे पौधे के हरा बनाने के लिए सूखे पत्तों और टहनियों को हटाएं

जो पौधे ख़राब हो रहें हैं उनमें जो पौधे पूरी तरह से सूखे या ब्राउन हैं उन्हें हटा दें। मृत पत्तियों को हटाने के लिए आप गार्डनिंग कैंची का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर पौधे की कोई शाखा मृत हो गई है तो आप उसकी भी छंटाई कर सकते हैं।

सूखते हुए पौधे को रिपॉट कर हरा भरा बनाएं!

अगर आपका पौधा लगातार सूखता जा रहा है तो आप उसे मिट्टी बदलकर किसी बड़े कंटेनर या गमले में दोबारा लगा सकते हैं। लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि नए गमले में लगाने पर तुरंत कोई बदलाव नहीं दिखेगा और पौधे को स्वस्थ होने में कुछ सप्ताह या उससे भी ज्यादा समय लग सकता है।

सूखे पौधे को हरा भरा बनाने के लिए उचित वातावरण प्रदान करें

अगर आपका पौधा उष्ण कटिबंधीय होगा तो आद्रता वाले वातावरण की आवश्कता होगी। अगर पौधे को हवा में ज्यादा नमी की आवश्कता है तो शुष्क जलवायु में पौधे के सिकुड़ने, ब्राउन होने और मुरझाने के लक्षण दिख सकते हैं। अगर पौधे को ज्यादा नमी या आद्रता (humidity) की जरूरत है तो इसे मेन्टेन करने के लिए आप पौधों के ऊपर पानी से स्प्रे कर सकते हैं।

पोषक तत्व की कमी को दूर कर बनाएं पौधों को हरा भरा

अगर आपका पौधा पोषक तत्वों की कमी से सूख रहा है तो वह कुपोषित हो जायेगा और उसमें तने का कमजोर होना और पत्ते फीके पड़ना जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। ऐसे में आपको पौधों को उचित पोषक तत्व प्रदान करना होगा। सूखे हुए पौधे को फिर से हरा-भरा बनाने के लिए आप जैविक उर्वरक का इस्तेमाल करें।