www.organicbazar.net

Om Thakur

विटामिन ग्रीन के नाम से मशहूर "तत्सोई ग्रीन" साग को घर पर कैसे उगाएं?

यदि आप सरसों साग, पत्ता गोभी एवं पालक को पसंद करते हैं तो डेफिनेटली इस विटामिन ग्रीन के नाम से मशहूर हरी पत्तेदार सब्जी "तत्सोई ग्रीन" को भी जरुर पसंद करेंगे, तो आईये जानते हैं आप इस हेल्थ बेनिफिट वाली तत्सोई ग्रीन को घर पर आसानी से कैसे उगा सकते हैं।

तत्सोई ग्रीन क्या है?

तत्सोई ग्रीन एक विशेष प्रकार की ब्रेसिका परिवार की हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसकी पत्तियों का आकार चम्मच की तरह राउंड शेप में होता है। इसे टाट चोय, सरसों पालक, स्पून मस्टर्ड, रोसेट बोक चोय, इत्यादी नामों से भी जाना जाता है, कई लोग इस तत्सोई साग के स्वाद और बनावट की तुलना पालक और स्विस चार्ड से भी करते हैं।

तत्सोई ग्रीन एक तरह से पोषक तत्वों का पॉवर हाउस है तभी इसे विटामिन ग्रीन के नाम से भी जाना जाता है, इसे हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। कई स्टडी से पता चला है कि तत्सोई ग्रीन का सेवन करने से अल्जाइमर, हृदय रोग, कैंसर और ब्रेन डिसीज का जोखिम काफी कम हो जाता है।

तत्सोई ग्रीन के हेल्थ बेनिफिट

तत्सोई ग्रीन उगाने की आवश्यक सामग्री

पॉटिंग मिक्स मिट्टी

सीडलिंग ट्रे एवं ग्रो बैग

फ़र्टिलाइज़र

गार्डनिंग टूल्स

तत्सोई ग्रीन के उत्तम किस्म के बीज

तत्सोई ग्रीन उगाने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी, जिसे आप ऑनलाइन भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net पर विजिट करके काफी रीज़नेबल प्राइस पर खरीद सकते हैं।

ग्रो बैग में मिट्टी को भरें

आप घर पर ही बढ़िया उर्वरता वाली मिट्टी तैयार कर सकते हैं, इसके लिए 50% सामान्य मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर मिश्रण बनायें, फिर इस पोटिंग साइल को 24x12 इंच के HDPE ग्रो बैग में भर कर, तत्सोई ग्रीन के बीजों को 0.5 इंच की गहराई में बोयें और नमी के पानी दें फिर 7 से 10 दिनों में सीड जर्मीनेट हो जायेगे।

 पानी और धूप

तत्सोई ग्रीन को पानी तभी दें जब मिट्टी सूखी दिखाई दे, इस तरह से मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में पानी सुबह और शाम के समय ही दें। इसके अलावा पौधे लगे ग्रो बैग को ऐसे स्थान पर रखें जहाँ कम से कम 6 घंटे की धूप प्राप्त हो सके।

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र एवं पेस्टिसाइड

तत्सोई ग्रीन के बीजों के अंकुरण के समय PGP लिक्विड फ़र्टिलाइज़र, पौधे की ग्रोथ के लिए नीम केक एवं गोबर खाद का उपयोग करें। इसके अलावा तत्सोई ग्रीन को कीटों से बचाने के लिए नीम तेल का प्रयोग अवश्य करें।

हार्वेस्ट टाइम

आप तत्सोई ग्रीन को 40 से 50 दिनों बाद हार्वेस्ट कर सकते हैं और इस हेल्थ बेनिफिट वाली तत्सोई ग्रीन से बनने वाली सलाद, जूस या अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

गार्डनिंग टूल्स

बागवानी करने के लिए गार्डनिंग टूल्स का उपयोग अवश्य करें, इससे बुआई से लेकर हार्वेस्टिंग तक का कार्य आसानी से पूर्ण हो जाता है और गार्डनिंग के दौरान आप पूरी तरह से सुरक्षित भी रहते हैं। बेस्ट क्वालिटी के गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक जरूर करें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।