www.organicbazar.net

Om Thakur

डिप्रेशन को दूर करने वाले स्विस चार्ड को घर पर कैसे उगाएं?

आधुनिक जिंदगी की इस भाग-दौड़ वाली लाइफ में लोगों का तनाव में होना एक आम बात हो गया है, लेकिन इस तनाव को आप एक खास हेल्दी वेजिटेबल स्विस चार्ड का सेवन करके कम कर सकते हैं, तो आईये जानते हैं आप इस हेल्थ बेनिफिट वाली स्विस चार्ड को घर पर सरलता से कैसे उगा सकते हैं।

स्विस चार्ड क्या है?

स्विस चार्ड एक विशेष प्रकार की चुकंदर परिवार की हरी पत्तेदार सब्जी है, इसके तने चमकीले और रंगीन होते हैं, इसे आमतौर पर सिल्वरबीट, पालक चुकंदर, सदाबहार पालक, केकड़ा चुकंदर और मैंगोल्ड के नाम से भी जाना जाता है।

स्विस चार्ड में उपस्थित मिनरल्स, विटामिन एवं न्यूट्रिएंट्स की उपस्थिति के कारण यह हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। कई स्टडी से पता चला है कि इसका सेवन करने से मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग और समग्र मृत्यु दर का खतरा काफी कम हो जाता है।

स्विस चार्ड के हेल्थ बेनिफिट

स्विस चार्ड उगाने की आवश्यक सामग्री

पॉटिंग मिक्स मिट्टी

सीडलिंग ट्रे एवं ग्रो बैग

फ़र्टिलाइज़र

गार्डनिंग टूल्स

स्विस चार्ड के उत्तम किस्म के बीज

स्विस चार्ड उगाने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी, जिसे आप ऑनलाइन भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net पर विजिट करके काफी रीज़नेबल प्राइस पर खरीद सकते हैं।

ग्रो बैग में मिट्टी को भरें

आप घर पर ही बढ़िया उर्वरता वाली मिट्टी तैयार कर सकते हैं, इसके लिए 50% सामान्य मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर मिश्रण बनायें, फिर इस पोटिंग साइल को 24x12 इंच के HDPE ग्रो बैग में भर कर, स्विस चार्ड के बीजों को 0.5 इंच की गहराई में बोयें और नमी के पानी दें फिर 7 से 10 दिनों में सीड जर्मीनेट हो जायेगे।

 पानी और धूप

स्विस चार्ड को पानी तभी दें जब मिट्टी सूखी दिखाई दे, इस तरह से मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में पानी सुबह और शाम के समय ही दें। इसके अलावा पौधे लगे ग्रो बैग को ऐसे स्थान पर रखें जहाँ कम से कम 6 घंटे की धूप प्राप्त हो सके।

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र एवं पेस्टिसाइड

स्विस चार्ड के बीजों के अंकुरण के समय PGP लिक्विड फ़र्टिलाइज़र, पौधे की ग्रोथ के लिए नीम केक एवं गोबर खाद का उपयोग करें। इसके अलावा स्विस चार्ड को कीटों से बचाने के लिए नीम तेल का प्रयोग अवश्य करें।

हार्वेस्ट टाइम

आप स्विस चार्ड को 50 से 60 दिन बाद हार्वेस्ट कर सकते हैं और इस हेल्थ बेनिफिट वाली स्विस चार्ड से बनने वाली सलाद, जूस या अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

गार्डनिंग टूल्स

बागवानी करने के लिए गार्डनिंग टूल्स का उपयोग अवश्य करें, इससे बुआई से लेकर हार्वेस्टिंग तक का कार्य आसानी से पूर्ण हो जाता है और गार्डनिंग के दौरान आप पूरी तरह से सुरक्षित भी रहते हैं। बेस्ट क्वालिटी के गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक जरूर करें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।