www.organicbazar.net

Om Thakur

बारिश के मौसम में रेड अमरंथ (लाल भाजी) कैसे उगायें?

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में आप अपने किचन गार्डन में रेड अमरंथ को ग्रो करना चाहते हैं, जिससे इस बरसात में भी आपको अपने घर के गार्डन से ही फ्रेश और स्वास्थ्यवर्धक लाल भाजी प्राप्त हो सके।

होम गार्डन में रेड अमरंथ या लाल भाजी के बीज बारिश के मौसम में भी लगाए जा सकते हैं लेकिन इनको ग्रो करने के लिए आदर्श तापमान 15°C से 27°C के बीच होना जरुरी है।

आवश्यक सामग्री

बारिश में रेड अमरंथ के बीज ग्रो करने के लिए निम्न सामग्री की आवश्यकता होगी, इन्हें खरीदने के लिए इन पर क्लिक करें:

उत्तम किस्म के बीज !

बारिश के मौसम में रेड अमरंथ या लाल भाजी ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी।

मिटटी तैयार करें !

पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए 50% मिट्टी, 30% गोबर खाद, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर, ग्रो बैग में भरें। 

आयताकार HDPE ग्रो बैग

3x2x1 फुट आयताकार HDPE ग्रो बैग में लाल भाजी के बीजों को 1/4 इंच की गहराई में बोयें।

अंकुरण

बीज बोने के बाद, रेड अमरंथ को अंकुरित होने में लगभग 4 से 10 दिन का समय लग सकता है।

गार्डनिंग टूल्स

रैनी सीजन में गार्डनिंग टूल्स का उपयोग करने से बुआई से लेकर हार्वेस्टिंग तक का कार्य आसानी से हो जाता है, इन टूल्स को खरीदने के लिए नीचे क्लिक करें:

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

बरसात में रेड अमरंथ के बीजों के अंकुरण के समय PGP लिक्विड फ़र्टिलाइज़र एवं रेड अमरंथ की ग्रोथ के लिए गोबर खाद का उपयोग करें।

 पानी

बारिश के मौसम में रेड अमरंथ को पानी देने की जरुरत तो नहीं होती लेकिन जब बारिश कुछ दिनों तक न हो और मिट्टी सूखी दिखे, तो मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में पानी अवश्य दें।

हार्वेस्ट टाइम

 रेड अमरंथ के बीज की बुआई करने के बाद लगभग 30 से 40 दिनों में आप ताजी लाल भाजी हार्वेस्ट कर सकते हैं परन्तु सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लाल अमरंथ को आप लगातार और नियमित रूप से हार्वेस्ट कर सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।