www.organicbazar.net

Om Thakur

बारिश के मौसम में गेंदा या मेरीगोल्ड कैंसे उगायें?

बारिश के मौसम में आप अपने होम गार्डन में गेंदे का फूल आसानी से ग्रो कर सकते हैं, यह गेंदा फूल का प्लांट आपके गार्डन को बहुत सुन्दर और मनमोहक बना देगा ।

उत्तम किस्म के बीज !

रैनी सीजन में गेंदा का फूल या मेरीगोल्ड ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी।

सीडलिंग ट्रे !

बरसात में सबसे पहले सीडलिंग ट्रे में मेरीगोल्ड के बीजों को अंकुरित करना चाहिए क्योंकि तेज़ बारिश में गेंदा के बीजों के  नष्ट होने की सम्भावना अधिक रहती है।

मिटटी तैयार करें !

पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए 50% मिट्टी, 30% गोबर खाद, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर, सीडलिंग ट्रे में भरें और बीजों को बोयें। 

अंकुरण

बीज बोने के बाद, मेरीगोल्ड को जर्मिनेट होने में लगभग 5 से 14 दिन का समय लग सकता है।

हल्के एवं मजबूत जिओ फैब्रिक ग्रो बैग

सीडलिंग ट्रे में गेंदा या मेरीगोल्ड के बीज अंकुरित होने के बाद आप इन प्लांट्स को 12x12 इंच जियो फैब्रिक ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

गार्डनिंग टूल्स

रैनी सीजन में मेरीगोल्ड प्लांट को ग्रो करने के लिए गार्डनिंग टूल्स का उपयोग अवश्य करें एवं इन्हें खरीदने के लिए नीचे क्लिक करें:

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

बरसात में मेरीगोल्ड के पौधों को अच्छे से ग्रो और उचित पोषण प्रदान करने के लिए, पौधे की ग्रोथ के लिए नीम केक या गोबर खाद का प्रयोग कर सकते हैं एवं मेरीगोल्ड के फूलों की वृद्धि के लिए प्रोम या आर्गेनिक पोटाश का उपयोग करे सकते हैं।

 पानी

बरसात में मेरीगोल्ड प्लांट को पानी देने की जरुरत तो नहीं होती लेकिन जब बारिश कुछ दिनों तक न हो और मिट्टी सूखी दिखे, तब आप मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में पानी दें।

फ्लावरिंग टाइम

मेरीगोल्ड प्लांट में 40 से 60 दिन बाद फूल खिलना शुरू हो जाते हैं।