www.organicbazar.net

Om Thakur

घर पर इंडोर लगाए जाने वाले खुशबूदार फूल !

ज्यादातर खुशबूदार फूल वाले पौधों को घर के बाहर धूप में ग्रो किया जाता है, लेकिन कुछ सुगंधित फूलों के पौधे ऐसे भी हैं, जिन्हें आप अपने घर के अंदर गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं। इनडोर गार्डनिंग अर्थात घर के अन्दर लगे खुशबूदार फूल अपनी मनमोहक सुगंध से पूरे घर को महका देते हैं।

यदि आप भी अपने घर के अन्दर गमले में खुशबूदार फूल वाले पौधों को लगाना चाहते हैं, तो इस स्टोरी के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे चुनिन्दा सुगन्धित फ्लावर्स प्लांट के बारे में बताएँगे, जो आपके पूरे घर को खुशबु से महका देंगे!

इनडोर सुगंधित फूलों को उगाने के फायदे

घर के अंदर लगे फूल के पौधे घर के अन्दर की हवा को शुद्ध (Purify) करते हैं।

कमरे में अच्छी खुशबू बनी रहती है।

फूल वाले प्लांट्स घर की सुन्दरता को बढ़ाते हैं।

घर में सुगंधित फूल वाले पौधे लगाने से रूम फ्रेशनर की जरूरत नहीं होती है।

फूलों के पौधों को आप घर के अंदर कम जगह में भी आसानी से लगा सकते हैं।

पीस लिली (Peace Lily)

पीस लिली के सफेद सुगन्धित फूल शांति के प्रतीक माने जाते हैं, इसीलिए इसके फूलों को शांति लिली भी कहा जाता है। यह पौधा छाया या इनडायरेक्ट सनलाइट में भी तेजी से बढ़ता है, अतः आप इसे अपने लिविंग रूम और ऑफिस में लगा सकते हैं।

रजनीगंधा (Tuberose)

सुगंधराज तथा निशिगंधा जैसे नामों से प्रसिद्ध रजनीगंधा एक बहुत अच्छी सुगंध वाला पौधा है, जिसे घर के अन्दर गमले में आसानी से लगाया जा सकता है। आप रजनीगंधा के पौधों की जड़ (कंद) गमले की मिट्टी में मार्च-अप्रैल के महीने में लगा सकते हैं।

गार्डेनिया(Gardenias)

सुगंधित गार्डेनिया फूल के पौधे को गंधराज के नाम से भी जाना जाता है। गंधराज के पौधे को घर की बालकनी, प्रकाशित खिड़की या आँगन (courtyard) में लगाना चाहिए, ताकि पौधों को बढ़ने के लिए आवश्यक रोशनी अच्छे से मिलती रहे।

चम्पा (Plumeria)

चंपा सबसे अधिक आकर्षक खुशबूदार फूलों में से एक है, जिसको घर के अन्दर आंगन या बालकनी में लगाया जाना चाहिए, ताकि पौधे पर कुछ घंटों की धूप पड़ सके। प्लुमेरिया के पौधे को नर्सरी से लाकर लगाया जा सकता है या इस पौधे को कटिंग से भी उगाया जा सकता है।

बेगोनिया (Begonia)

यह एक शेड लविंग फ्लावरिंग प्लांट है जिसे घर के अंदर आसानी से उगाया जा सकता है एवं बेगोनिया के सुगंधित फूल वाले पौधे को बीज, कटिंग या कंद के द्वारा उगाया जाता है। कंद (Tuber) या कटिंग के द्वारा उगाया जाने वाला बेगोनिया जल्दी ग्रो करता है।

ऑर्किड (Orchids)

ऑर्किड घर के अन्दर उगाये जाने वाले सुगन्धित फूलों में से एक है। आर्किड के फूलों की कुछ किस्मों को कम तथा कुछ को ज्यादा रोशनी की आवश्यकता होती है। खुशबूदार इंडोर आर्किड की विशेषता यह है कि यह लम्बे समय तक हरे भरे रहते हैं।

जेरेनियम(Geraniums)

खुशबूदार फूल वाले पौधे जेरेनियम को इंडोर तथा आउटडोर दोनों जगह उगा सकते हैं, इस फूल के पौधे को इंडोर उगाने का एक फायदा यह है कि घर के अन्दर लगा जेरेनियम फूल रूम फ्रेशनर का काम करता है।

चमेली (Jasmine)

घर में चमेली का पेड़ लगाने पर इसके सुगन्धित फूलों की खुशबू से घर महकने लगता है। चमेली एक बेल वाला पौधा है जिसे ज्यादातर कलम से ही उगाया जाता है। चमेली, मोगरा, गंधराज के फूल जैस्मिन फूल की प्रजाति के ही हैं।

लैवेंडर (Lavender)

अपनी सुगंधित महक के कारण लैवेंडर काफी प्रसिद्ध इनडोर फ्लावर प्लांट है। लैवेंडर एक ऐसा पौधा है जिसके फूल सूखने के बाद भी अपनी सुगंध को घर में बिखेरते रहते हैं। लैवेंडर फूल के पौधे को कटिंग तथा बीज दोनों से उगाया जा सकता है।

होया प्लांट (Hoya Plant)

होया का पौधा घर के अन्दर मुख्यतः इसकी बहुत अच्छी सुगंध के कारण उगाया जाता है। होया के पौधे ब्राइट इनडायरेक्ट सनलाइट में बेहतर ग्रो करते हैं। होया एक हैंगिंग प्लांट भी है जिसे कटिंग या बीज दोनों तरीके से उगाया जा सकता है।