घर में संतरा का पौधा बीज से कैसे लगाए और देखभाल कैसे करें – How To Grow Orange Tree From Seed In Home In Hindi

संतरा का पौधा बीज से कैसे लगाए- संतरा (Orange) बिना बीज के उगाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता हैं, लेकिन इसका मतलब ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं कि हम बीज से संतरा नही उगा सकते हैं। अधिकांश लोग संतरे का पौधा ग्राफ्टिंग के माध्यम से लगाना पसंद करते हैं, क्योंकि ग्राफ्टेड संतरा जल्दी फल देने लगता हैं और लगाने में सुविधा होती हैं। जबकि बीज से उगाए जाने वाला संतरा फल देने में अधिक समय लगा देता हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि बीज से संतरे का पौधा कैसे उगाते हैं ? घर के गार्डन में संतरा लगाने की सम्पूर्ण विधि और संतरे के पौधे की देखभाल कैसे करें ? ताकि पौधा जल्दी से ग्रो कर सके और फल देना शुरू कर दें।

कब उगाना चाहिए संतरा – Orange Planting Time In Hindi

 

संतरा का पौधा (Orange Tree) लगाने के लिए आपको अपनी स्थानीय जलवायु के बारे में पता होना चाहिए। भारतीय जलवायु के अनुसार आमतौर पर संतरा फरवरी से अप्रैल के मध्य लगाया जाता हैं। क्योंकि ऑरेंज ट्री गर्मी में तेजी से ग्रोथ करता हैं। घर में संतरा का पौधा बीज से कैसे लगाए इसके लिए आपको जलवायु के बारे जानकारी होना जरूरी हैं।

(यह भी जाने : गमले में ब्लैकबैरी कैसे उगाए)

बीज से संतरा उगाने के लिए मिटटी कैसी होनी चाहिए – Soil For Growing Orange Plants In Hindi

घर में संतरे का पौधा बीज से कैसे लगाए और देखभाल कैसे करें - How To Grow Orange Tree From Seed In Home In Hindi

संतरा को उगाने के लिए उचित मिट्टी का चुनाव करना सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं। मिट्टी पौधों को आवश्यक पोषण, ड्रेनेज, और वायुसंगत संचरण प्रदान करती हैं। संतरे के पौधा को उगाने के लिए सबसे पहले मिट्टी को अच्छी तरह से ड्रेनेज करने वाली बनाएं। ताकि पानी पौधों के रेशों में से निकल जाए और मिट्टी संतरे के प्लांट को अधिकतम पोषण प्रदान कर सके। यदि मिट्टी में किसी तरह की कोई कमी है, तो आप जैविक या केमिकल फर्टिलाइजर्स का उपयोग कर सकते हैं। मिट्टी का PH स्तर सामान्यत 6.0 से 7.5 के बीच होना चाहिए। यह संतरा के पौधों के लिए उचित है और उन्हें सही पोषण प्रदान करता है। आयरन, कैल्शियम, और पोटैशियम सहित अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से युक्त मिटटी का चयन करें।

(यह भी जाने : पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें)

संतरा का पौधा बीज से कैसे लगाए सम्पूर्ण विधि – Method Of Growing Orange From Seed In Hindi

यदि आप अपने घर के गार्डन में संतरे का पौधा लगाना चाहते हैं और इसके लिए आपने बीज के माध्यम से पौधा लगाने की विधि का चयन किया हैं। तो आइए जानते हैं, संतरे के बीज से एक अच्छा पौधा कैसे उगाया जा सकता हैं, इसकी सम्पूर्ण विधि हमने नीचे दी हैं।

संतरे के बीज का चयन करें – Orange Seed Selection In Hindi

सबसे पहले आप अच्छी गुणवत्ता वाले संतरे के बीज का चयन करें। बीज आपको स्थानीय बाजार या बीज बाजार से प्राप्त हो सकता हैं। यदि आप अच्छे बीज का चयन करते हैं तो इसे उगाने में सुविधा होगी। पौधा जल्दी तैयार हो जाएगा और समय से फल लगना शुरू हो जाएंगे। लेकिन गलत बीज का चयन करने से कई बार पौधा तो तैयार हो जाता हैं लेकिन फल आने में बहुत बिलम्ब होता हैं या कई बार सन्तरे के पौधे में फल ही नहीं आते हैं।

संतरा के बीजों को भिगोकर अच्छे से रखे – Soak Orange Seeds In Hindi

संतरे के बीजों को अच्छे से धोकर एक बारीक सीप में रखें। इसके बाद बीजों को कुछ घंटे तक पानी में भिगोकर रखें ताकि उनमें उबाल आ जाए, ताकि ऑरेंज सीड्स पौधों के रूप उगने को तैयार हो सके।

ग्रो बेग या गमले में संतरा का पौधा लगाए – Plant Orange In Grow Bag In Hindi

यदि आप गमला या ग्रो बेग में संतरा का पौधा लगा रहे हैं, तो सबसे पहले इसे अच्छे से तैयार कर लें। गमले में अच्छी गुणवत्ता वाली पोट्टिंग मिक्स डालें क्योंकि इसके डालने से मिट्टी कुछ हल्की रहती हैं और इससे पौधा तेजी से ग्रोथ करता हैं। आप कोको पीट और जैविक खाद भी इसमें मिला सकते हैं।

(यह भी जाने : गमले में टमाटर का पौधा कैसे लगाएं? और उगाएं खुद के आर्गेनिक टमाटर)

बीज बोना – Sowing Orange Seeds In Hindi

आपने संतरे का जो बीज भिगोकर रखे यदि वह थोड़े फूल गए हैं तो फूले हुए बीजों को पोट्टिंग मिक्स में डाले और ऊपर से मिट्टी डाल कर ढंक दें। फिर हल्का फुल्का पानी डाल कर मिटटी को गीला बनाए रखे। यही विधि आप गार्डन में ऑरेंज ट्री लगाते समय अपना सकते हैं।

पानी देना – Watering Orange Plants In Hindi

उगाए गए बीजों को अच्छे से सींचना सबसे पहला काम हैं क्योकिं मिट्टी को गीला बनाए रखना होता हैं। नमी बनी रहने की बजे से बीज आसानी से पौधे में तब्दील हो जाता हैं और मिटटी से बहार निकालने में भी कठिनाई नहीं होती हैं।

सूर्य प्रकाश – Sunlight For Orange Plants In Hindi

संतरा का पौधा धूप में अच्छे से बढ़ता है, इसलिए इसे ऐसी जगह पर लगाना चाहिए जहां सूर्य की रोशनी और उचित हवा आसानी से मिल सकें।

नियमित देखभाल – Caring For Orange Trees In Hindi

घर में संतरे का पौधा बीज से कैसे लगाए और देखभाल कैसे करें - How To Grow Orange Tree From Seed In Home In Hindi

संतरे के पौधे की नियमित देखभाल करें और जब पौधा मजबूत हो जाएं तो उन्हें बड़े पॉट्स में ट्रांसप्लांट करें।

बीज से संतरा उगाते समय जैविक खाद का उपयोग – Use Of Organic Fertilizers While Growing Oranges From Seeds In Hindi

बीज से संतरा उगाते समय, जैविक फर्टिलाइजर का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आर्गेनिक खाद पौधों को स्वस्थता, उर्वरक, और मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार लाने में बहुत उपयोगी साबित होगा हैं। पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए जैविक फर्टिलाइजर का उपयोग करें, जैसे कि कोम्पोस्ट, गौमूत्र, और जीवामृत आदि, ताकि पौधों को आवश्यक पोषण मिले सके। नीचे कुछ जैविक फर्टिलाइजरों की जानकारी दी गई हैं।

वर्मीकम्पोस्ट खाद – Use Of Vermicompost Fertilizer In Growing Oranges In Hindi

वर्मीकॉम्पोस्ट खाद यह कीटाणुओं द्वारा बनाया जाता है। बता दें कि  उपयोगकर्ताओं के बीच में वर्मीकम्पोस्ट फर्टिलाइजर बहुत लोकप्रिय है। यह पौधों को पोषित करने के लिए मिट्टी को उर्वरकों से भरपूर बनाता है।

(यह भी जाने : गार्डनिंग के लिए 10 ऐसे खाद जिनके बारे में कोई आपको नहीं बताता हैं )

नीम केक खाद – Use Of Neem Cake Fertilizer In Growing Orange Tree In Hindi

नीम केक एक जैविक खाद हैं और इसे नीम के अवशेषों जैसे छाल, पत्तियां, नीम का तेल आदि खाद्यांशों के मिश्रण से बनाया जाता हैं। बता दें कि नीम केक फर्टिलाइजर मिट्टी को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

जीवामृत खाद – Use Of Jeevamrit Fertilizer In Growing Orange In Hindi

जीवामृत एक अन्य जैविक फर्टिलाइजर है जो कम्पोस्ट या गौमूत्र से बनाया जा सकता हैं, और पौधों को न्यूट्रिएंट्स प्रदान कर सकता है। जैविक फर्टिलाइजरों का नियमित रूप उपयोग करने से मिट्टी की फ्रॉस्टिंग, पौधों की स्वस्थता, और फलों की गुणवत्ता में सुधार आ सकता हैं।

फिश इमल्शन खाद – Use Of Fish Emulsion Fertilizer In Planting Orange In Hindi

बता दें कि फिश इमल्शन एक अच्छा जैविक फर्टिलाइजर हैं और इससे पौधे प्रोटीन, नाइट्रोजन, और फॉस्फेट प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीज से संतरे का पौधा उगाने की यह सामान्य प्रक्रिया हैं। ध्यान रखें कि यह पूरी प्रक्रिया समय लेती हैं, इसलिए गार्डनर को धीरज रखने की आवश्यकता होती हैं।

इस लेख में हमने आपको बताया कि आप बीज से संतरे का पौधा कैसे लगा सकते हैं। अगर आप इस लेख के संबंध में हमें सुझाव देना चाहते हैं तो हमें कमेंट में जरुर बताएं।

Leave a Comment