www.organicbazar.net

 Om Thakur

नए साल पर इन रंग-बिरंगे, खुशबूदार फूलों से सजाएं अपना गार्डन !

नए साल की शुरुआत में लोग कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, ताकि पूरी साल नयापन बना रहे। अगर आप भी इस न्यू ईयर पर कुछ नया करने की सोच रहे हैं, तो आप इस साल बागवानी की शुरुआत कर सकते हैं, वो भी घर पर।

जनवरी के महीने में तेज सर्दी पड़ने लगती है। इस समय आप गार्डन में कई रंगीन और खूबसूरत फूलों को लगा सकते हैं। ये फूल खास जनवरी की सर्दियों में ही लगाए जाते हैं और गर्मी तक इनमें फूल भी खिलने लगते हैं।

एस्टर

जनवरी की सर्दियाँ, एस्टर फूल के पौधे उगाने का सबसे अच्छा समय है। इस पौधे की कई वैरायटी होती हैं, जिनमें अलग-अलग कलर जैसे गुलाबी, सफेद और बैंगनी फूल खिलते हैं।

इसमें लाल, पीले, बैंगनी और सफेद रंग के फूल खिलते हैं। जनवरी के समय स्नैपड्रैगन का पौधा बीज से बहुत आसानी से उग जाता है और इसकी ज्यादा देखभाल भी नहीं करनी पड़ती।

स्नैपड्रैगन फ्लावर

यह न्यू ईयर के महीने में उगाने के लिए बहुत ही खूबसूरत फूल का पौधा है। घर पर पैन्सी का पौधा उगाने के लिए 9X9 इंच साइज का ग्रो बैग पर्याप्त रहता है।

पैन्सी फूल

यह ठंडी जलवायु में उगने वाला ब्यूटीफुल फ्लावर है। इसे नए वर्ष के शुरुआती महीने में बीज से लगाना शुरू कर सकते हैं।

जेरेनियम

सर्दियों (जनवरी) के समय एमेरीलिस लिली फूल का पौधा बल्ब से ज्यादा आसानी से और तेजी से उग जाता है। बल्ब से उगाने पर एमेरीलिस पौधे में फूल जल्दी खिलने लगते हैं।

एमेरीलिस लिली