www.organicbazar.net

Om Thakur

जानें गार्डनिंग शुरू करने से पहले किन चीजों की पड़ती है जरूरत?

बीते कुछ सालों से लोगों का रुझान होम गार्डनिंग की तरफ तेजी से बढ़ा है। यही वजह है कि अब सभी लोग अपने घर में गार्डन बनाना चाहते हैं। तो इस स्टोरी में गार्डनिंग शुरू करने के लिए आवश्यक सभी चीजों की लिस्ट और उन सभी सामान के बारे में बताने जा रहे हैं।

गार्डनिंग शुरू करने के लिए जरूरी चीजें

पॉटिंग मिक्स मिट्टी

सीडलिंग ट्रे एवं ग्रो बैग

फ़र्टिलाइज़र

गार्डनिंग टूल्स

उत्तम किस्म के बीज !

टेरेस या होम गार्डनिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले बीजों या नर्सरी से खरीदे हुए पौधों की जरूरत होगी। बीज खरीदने पर उनके पैकेट में बीज बोने का समय, पानी और सूर्य प्रकाश की आवश्यकता आदि चीजों की जानकारी दी हुई रहती है।

मिटटी तैयार करें !

आप घर पर ही बढ़िया उर्वरता वाली मिट्टी तैयार कर सकते हैं, इसके लिए 50% सामान्य मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर मिश्रण बनायें, फिर इस पोटिंग साइल को सीडलिंग ट्रे एवं ग्रो बैग में भरें और नमी के पानी दें।

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

 जैविक खाद और उर्वरक के उपयोग से पौधों की ग्रोथ तेजी से होती है। इसी वजह से जब पौधे थोड़े बड़े हो जाते हैं, तब उनकी अच्छी ग्रोथ के लिए गाय के गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट, मस्टर्ड केक या नीम केक आदि को पौधों की मिट्टी में डालना जरूरी होता है।

वाटरिंग कैन

चाहे आप जमीन पर गार्डनिंग करते हों या फिर घर की छत पर बने गार्डन में, दोनों जगह पौधों को पानी देने के लिए वाटरिंग कैन बहुत जरूरी टूल है।

बेल वाले पौधों के लिए क्रीपर नेट

जब आप गार्डन में बेल वाली सब्जियों जैसे चेरी टमाटर, लौकी, तोरई आदि को लगाते हैं, तो ऐसे में उन पौधों की बेल को बढ़ने के लिए सहारा देने की जरूरत होती है। बेल को सहारा देने के लिए आप क्रीपर नेट का उपयोग कर सकते हैं।

गार्डनिंग टूल्स

होम गार्डनिंग की शुरुआत करते समय गमले की मिट्टी तैयार करने, पौधों को पानी देने और बीजों से सीडलिंग तैयार करने के लिए टूल्स की जरूरत होती है। इन्हें खरीदने के लिए नीचे क्लिक करें:

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।