www.organicbazar.net

 Om Thakur

सर्दियों में ये हेल्थ बेनिफिट वाले हर्बल प्लांट अपने होम गार्डन में जरुर लगायें !

सर्दियों में जहां अधिकांश पौधे निष्क्रिय हो जाते हैं या धीमी गति से बढ़ने लगते हैं, वहीं दूसरी ओर इन सर्दियों में होम गार्डन में विभिन्न प्रकार के हर्बल प्लांट आसानी से लगाये जा सकते हैं, इन हर्बल प्लांट्स से आपका गार्डन तो खूबसूरत होता ही है साथ में यह आपकी हेल्थ के लिए भी काफी बेनीफिसिअल होते हैं। तो आईये जानते हैं इन औषधीय पौधों के विषय में:

पुदीना (Mint)

मिंट या पुदीना प्लांट को आप अपने घर में सर्दियों के समय, इनडोर आसानी से उगा सकते हैं। पुदीना के पौधे 15-25°C के मध्य तापमान एवं रोजाना 6 घंटे की धूप मिलने पर अच्छे से ग्रो होते हैं, तथा इन पौधों को बढ़ने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है।

रोजमेरी (Rosemary)

विंटर सीजन के दौरान आप अपने घर में या किचिन गार्डन में रोजमेरी प्लांट को ग्रो कर सकते हैं। यह पौधा 15-32°C के मध्य तापमान में और फुल सनलाइट की उपस्थिति में अच्छे से ग्रो करता है, तथा इसे केवल मिट्टी सूखने पर ही पानी देने की आवश्यकता होती है।

लैवेंडर (Lavender)

अगर आप सर्दियों के समय अपने घर में हर्ब प्लांट लगाने का सोच रहे हैं, तो लैवेंडर हर्ब को उगा सकते हैं। ये हर्ब प्लांट 10-26°C के मध्य तापमान में तथा पूर्ण सूर्य प्रकाश की उपस्थिति में तेजी से बढ़ते हैं तथा यह लेवेंडर प्लांट्स आपके होम गार्डन को सुगंध से महका भी देंगे।

चाइव्स (Chives)

यह पौधा ठंड के समय इनडोर या आउटडोर गमले में ग्रो कर सकते हैं। चाइव्स प्लांट रोजाना 6 घंटे की धूप में 15-30°C के मध्य तापमान में अच्छे से बढ़ता है। इन पौधों की  रेगुलर प्रूनिंग करने से इनकी ग्रोथ काफी तेज़ी से होती है।

कैमोमाइल (Chamomile)

ठंड के समय आप कैमोमाइल हर्बल प्लांट को इनडोर गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं। ये पौधे 15-20°C के मध्य तापमान में पूर्ण सूर्य या आंशिक धूप वाले स्थान पर ग्रो कर सकते हैं, इन कैमोमइल हर्ब्स का यूज़ चाय के रूप में काफी ज्यादा किया जाता है।

थाइम (Thyme)

सर्दियों में थाइम हर्ब प्लांट को आप इनडोर गमले में या आउटडोर गार्डन में ग्रो कर सकते हैं। यह औषधीय पौधे 18-30°C के मध्य तापमान में तथा पूर्ण सूर्यप्रकाश में उगना पसंद करते हैं।

पार्सले (Parsley)

सर्दियों के समय आप अपने घर पर इनडोर गमले या ग्रो बैग में पार्सले को बीज द्वारा आसानी से ग्रो कर सकते हैं। ये पौधे ठंड के समय 10-32°C के मध्य तापमान में तथा रोजाना कम से कम 6 घंटे की धूप मिलने पर अच्छे से बढ़ते हैं।

लेमन बाम (Lemon Balm)

सर्दियों के समय लेमन बाम प्लांट को इनडोर गमले या ग्रो बैग में सरलता से उगाया जा सकता है। ये पौधे 10-27°C के तापमान में पूर्ण धूप में अच्छी तरह से ग्रो करते हैं।

बोरेज (Borage)

सर्दियों के समय बोरेज हर्ब प्लांट को इनडोर या आउटडोर गमले में आसानी से ग्रो किया जा सकता है। बोरेज हर्ब प्लांट 10-35°C के मध्य तापमान में पूर्ण धूप में उगना पसंद करते हैं।