www.organicbazar.net

Om Thakur

हेल्थ बेनिफिट वाले विंटर सेवरी हर्बल प्लांट को घर पर कैसे उगायें?

विंटर सेवरी, एक फैलने वाला बारहमासी पौधा है, यह मिंट फैमिली का एक हर्बल प्लांट है, जिसकी पत्तियां जड़ी-बूटी के रूप में उपयोग की जाती हैं। इसका प्रयोग गले में खराश, पेट की गैस एवं पेट फूलने से रोकने के लिए किया जाता है, इसके अलावा मधु मक्खी के दंश वाले स्थान पर इसकी टहनी रगड़ने से भी आराम मिलता है।

विंटर सेवरी या सतुरेजा मोंटाना न केवल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है, तो आईये जानते हैं इस हर्बल प्लांट को घर पर कैसे उगायें:

उगाने की आवश्यक सामग्री

औषधीय गुणों से भरपूर  विंटर सेवरी को उगाने की आवश्यक सामग्री निम्न है, खरीदने के लिए इन पर क्लिक करें-

उत्तम किस्म के बीज !

 विंटर सेवरी या सतुरेजा मोंटाना को ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी, जिसे आप ऑनलाइन भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net पर विजिट करके काफी रीज़नेबल प्राइस पर खरीद सकते हैं। 

मिटटी तैयार करें !

विंटर सेवरी को उगाने के लिए उचित जल निकासी वाली पॉटिंग मिक्स मिट्टी का उपयोग करें, जिसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। पॉटिंग मिक्स मिट्टी तैयार करने के लिए 50% सामान्य मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर, ग्रो बैग में भरें।

HDPE  ग्रो बैग

ग्रो बैग में भरी हुई पोटिंग मिक्स मिट्टी में सौंफ के बीजों को बोयें एवं मिट्टी की हल्की परत से ढँक दें। बीजों को बोने के बाद, मिट्टी में नमी के लिए पानी अवश्य दें। उचित देखभाल के साथ विंटर सेवरी के बीजों को अंकुरित होने में लगभग 10 से 14 दिन का समय लग सकता है।

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

विंटर सेवरी के पौधे को अच्छे से ग्रो होने और उचित पोषण प्रदान करने के लिए आर्गेनिक खाद महत्वपूर्ण है। बीजों के अंकुरण के बाद जब पौधा 15 से 20 दिन का हो जाये तब PGP लिक्विड फ़र्टिलाइज़र दें एवं हर्ब की ग्रोथ के लिए गोबर खाद और मस्टर्ड केक का उपयोग करें।

हार्वेस्ट टाइम

अंकुरण के बाद जब पौधे लगभग 6-8 इंच के हो जाये, तब आप इसकी हार्वेस्टिंग कर सकते हैं। हार्वेस्टिंग के लिए प्रूनर या कैंची के मदद से फूल आने से पहले कम से 6 इंच के तनों को काटकर अलग कर लें, आप विंटर सेवरी की हार्वेस्टिंग सालभर कर सकते हैं, इसके पत्तों को सुखाकर उसे स्टोर करके भी रखा जा सकता हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।