www.organicbazar.net

Om Thakur

गुलमेंहदी या रोजमेरी हर्बल प्लांट को घर पर कैसे उगायें?

रोजमेरी (गुलमेंहदी) सर्दियों के मौसम में लगाया जाने वाला एक ऐसा हर्बल प्लांट है, जो पूरी साल किसी भी परिस्थितियों में जीवित रह सकता है। रोजमेरी में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो आपकी हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसके तेल में एंटीइन्फ्लामेट्री और दर्द में आराम पहुँचाने वाले गुण होते हैं।

रोजमेरी क्या है?

गुलमेंहदी अर्थात रोजमैरी एक सुगंधित जड़ी-बूटी वाला सदाबहार पौधा है। रोजमेरी की पत्तियां पतली लंबी सुई के जैसे होती है और इसके फूल हल्के नीले व सफेद रंग के होते हैं, जो 12 महीने खिलते हैं। इसे गंगा दूबा और गुलमेहंदी के नाम से भी जाना जाता है।

रोजमेरी उगाने की आवश्यक सामग्री

औषधीय गुणों से भरपूर रोजमेरी को उगाने की आवश्यक सामग्री निम्न है, खरीदने के लिए इन पर क्लिक करें-

उत्तम किस्म के बीज !

रोजमेरी को ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी, जिसे आप OrganicBazar.Net से काफी रीज़नेबल प्राइस पर खरीद सकते हैं। 

मिटटी तैयार करें !

रोजमेरी को उगाने के लिए उचित जल निकासी वाली पॉटिंग मिक्स मिट्टी का उपयोग करें, जिसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। पॉटिंग मिक्स मिट्टी तैयार करने के लिए 50% सामान्य मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर, ग्रो बैग में भरें।

HDPE  ग्रो बैग

ग्रो बैग में भरी हुई पोटिंग मिक्स मिट्टी में रोजमेरी के बीजों को बोयें एवं मिट्टी की हलकी परत से ढँक दें। बीजों को बोने के बाद, मिट्टी में नमी के लिए पानी अवश्य दें।

अंकुरण

बीज बोने के बाद, उचित देखभाल के साथ रोजमेरी के बीजों को अंकुरित होने में लगभग 15 से 25 दिन का समय लग सकता है।

गार्डनिंग टूल्स

गार्डनिंग टूल्स का उपयोग करने से रोजमेरी की बुआई से लेकर हार्वेस्टिंग तक का कार्य आसान हो जाता है, इन टूल्स को खरीदने के लिए नीचे क्लिक करें:

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

गुलमेंहदी या रोजमेरी हर्बल प्लांट के विकास के लिए आप नाइट्रोजन एवं पोटेशियम युक्त खाद का उपयोग करें। जैविक खाद के रूप में आप पुरानी गोबर की खाद, बोनमील, मस्टर्ड केक, प्रोम और नीम केक का उपयोग कर सकते हैं।

पानी

गुलमेंहदी या रोजमेरी हर्बल प्लांट को उचित मात्रा में पानी अवश्य दें जिससे मिट्टी में नमी बनी रहे, लेकिन ओवर वाटरिंग से बचें।

हार्वेस्ट टाइम

लगभग तीन से चार महीने बाद हम रोजमेरी हर्बल प्लांट की हार्वेस्टिंग कर सकते हैं। प्रूनर या कैंची की मदद से आप इस हर्बल प्लांट के तने को 3 से 4 इंच तक काट लें और तने को फिर से उगने के लिए कुछ इंच छोड़ दें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।