www.organicbazar.net

Created By:  Om Thakur

मच्छरों और कीड़ो से चाहते हैं छुटकारा तो घर में जरुर लगाएं यह पौधे !

यदि आप अपने गार्डन में कीटों और मच्छरों की बढ़ती हुई आबादी से परेशान हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बतायेंगे, जिन्हें घर पर या गार्डन में लगाने से मच्छरों और कीटों से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आईये जानते हैं:

तुलसी (Basil)

तुलसी का पौधा एक हर्बल प्लांट है, जिसका उपयोग दवाई के रूप में तो किया ही जाता है, साथ –साथ इस हर्बल प्लांट को पवित्रता के लिए भी घर में उगाया जाता है। तुलसी के पौधे से आने वाली प्राकृतिक सुगंध मच्छरों के लार्वा को बढ़ने से रोकती है जिससे मच्छर अंडे नहीं दे पाते हैं और बढ़ नहीं पाते हैं।

पुदीना (Mint)

इस पौधे को लगाने के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह पौधा तेज़ी से फैलता है। इस पौधे की ठंडी और तीखी खुशबू, जो कि मच्छरों और कीटों को पसंद नहीं आती है, इसके कारण ही मच्छर और कीट उस पौधे से दूर भागते हैं।

लेमनग्रास (Lemongrass)

लेमनग्रास के अर्क में सिट्रल (citral) नामक यौगिक होता है, जो कि मच्छरों और कीटों को पास आने से रोकता है। यह एक हर्बल प्लांट भी है, जिसका उपयोग जड़ी–बूटी के तौर पर भी किया जाता है।

गेंदा (Marigold)

मैरीगोल्ड फ्लावर में कीटनाशक (pesticide component) घटक जैसे- पाईरेथ्रम (pyrethrum) पाया जाता हैं, जो बग्स और अन्य कीटों को अपने पास नहीं आने देता है और इस फ्लावर में एक अलग सी गंध होती है, जिसके कारण कीट और मच्छर इस पौधे से दूर रहते हैं।

नास्टर्टियम (Nasturtium)

इस पौधे को साथी पौधा भी कहा जाता है जिसे आलू, टमाटर, खीरे और गोभी जैसे सब्जियों के पास लगाया जा सकता है। यह पौधा हवा में एक गंधयुक्त रसायन छोड़ता है, जिसके कारण यह अपने आसपास के सभी कीड़ों को भगाने का कार्य करता है।

लैवेंडर का पौधा एक हर्बल प्लांट है, जिसकी सुगंध मच्छर और कीड़ों को भगाने में मददगार होती है, यदि आप अपने घर में  इस सुगंधित पौधे को उगाते हैं, तो यह पोलिनेटर्स को आकर्षित करने में सहायक होता है।

कैटनिप (Catnip)

कैटनिप में नेपेटालैक्टोन (Nepetalactone) नामक एक रसायन होता है, जिसके कारण कीट और मच्छर दोनों इस पौधे से बहुत दूर भागते हैं, मच्छर और कीटों के प्रकोप को कम करने के लिए आप इस पौधे को अपने घर या गार्डन में उगा सकते हैं।

लेमन बाम (Lemon Balm)

लेमन बाम के इस पौधे की तीव्र नींबू गंध के रूप में बग-प्रतिकारक (bug repellent) यौगिकों के उच्च स्तर होते हैं, जिसके कारण कीट इस पौधे को पसंद नहीं करते हैं।

सिट्रोनेला जेरेनियम(Citronella Geranium)

मच्छरों को दूर करने वाला यह पौधा, पेलार्गोनियम सिट्रोसम, जिसे सिट्रोसा पौधा या सिट्रोनेला सुगंधित जिरेनियम भी कहा जाता है, जिसकी गंध से कीटों और मच्छरों को दूर किया जा सकता है।

लहसुन और अदरक (Garlic & Ginger)

लहसुन और प्याज का उपयोग घर में मसाले के रूप में तो किया ही जाता है, साथ ही इन पौधों से मच्छर को भी भगाया जा सकता है। इन पौधों के तनो से आने वाली तीखी खुशबू मच्छर व कीटों को पसंद नहीं होती है।

फ्लॉस फ्लावर (Floss Flower)

फ्लॉस फूल आकार में छोटा और बैगनी रंग का होता है, हालाकि इस पौधे के फूल सुगंधयुक्त तो होते ही  हैं साथ ही मच्छर और कीटों को भगाने वाले होते हैं। यह फूल सुन्दर होने के कारण लोग इसे घर पर लगाना भी पसंद करते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।